Yellow Flower Banner

गमले में उगा सकते हैं सर्दियों में खाए जाने वालें इन मसालों के पौधे, सीखिए उगाने का आसान तरीका।

Yellow Flower Banner

1. हल्दी

सर्दियों में आपको बाज़ार में आसानी से कच्ची हल्दी की गांठ मिल जाएगी। यह सबसे सही समय है हल्दी लगाने के लिए राइजोम इकट्ठा करने का। हल्दी के पौधे को अच्छी धूप चाहिए होती है, इसलिए छत या बालकनी, जहाँ भी आप हल्दी लगाएं, ध्यान रहे कि वहाँ कम से कम 5-6 घंटे की अच्छी धूप मिले।

Yellow Flower Banner

2. धनिया

धनिया उगाना बेहद आसान है। मीनल कहती हैं कि गार्डनिंग करनेवाला हर इंसान धनिया जरूर उगाता है। इसे उगाने के लिए आप धनिया के बीज का इस्तेमाल करें। आप अगर इसे बढ़ने देंगे तो इसके फूल भी निकलेंगे और बीज भी बनेंगे।

Yellow Flower Banner

3. सौंफ-

मिट्टी, कोकोपीट, रेत और ऑर्गेनिक कम्पोस्ट मिलाकर आप घर में इस्तेमाल होने वाली सौंफ से ही इसके पौधे लगा सकते हैं। हाथ से मसलकर सौंफ के बीज को  मिट्टी में डालें और पानी का छिड़काव कर दें। सर्दियों में इसे लगाना अच्छा होगा।

Yellow Flower Banner

4. लहसुन

लहसुन का पौधा आराम से सर्दियों में उग जाता है। इसे उगाने के लिए ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती। घर में पड़ें लहसुन की कलियों से ही इसे उगाया जा सकता है। आप छोटी सी ट्रे या चार इंच के पॉट में भी इसे लगा सकते हैं।

Yellow Flower Banner

5. रोज़मेरी

इसके बीज आपको आसानी से बीज भंडार या ऑनलाइन  मिल जाएंगे। इससे आपके गार्डन में एक अच्छी खुशबू तो आएगी ही, साथ ही इसके पत्तों में कई तरह के औषधीय गुण होने के कारण आपके घर की हवा भी शुद्ध हो जाएगी।

Green Leaf Banner

तो देर किस बात की आप भी अपने गार्डन में उपलब्ध जगह के अनुसार, एक दो मसाले जरूर लगाने की कोशिश करें। आप अपने अनुभव हमसे भी जरूर साझा करें।