शहर हो या गांव, आजकल जगह की कमी के कारण लोग पौधे लगाने से हिचकिचाते हैं। ऐसे में गार्डनिंग का शौक रखने वाले पौधे लगाने के लिए तरह-तरह के उपाय खोज ही लेते हैं।

ऐसा ही एक बेहतरीन तरीका खोजा है बिहार के छपरा की रहनेवाली सुनीता प्रसाद ने भी।

आज वह PVC और बांस पर बने Vertical Garden में तकरीबन हर एक मौसमी सब्जियां उगाती हैं। उनकी छत पर आपको एक भी गमला नहीं दिखेगा बल्कि कई PVC पाइप और बांस दिखेंगे।

"एक दिन मैं कबाड़ी वाले को सामान बेच रही थी। उसी दौरान मुझे उसकी साइकिल पर एक पाइप नजर आई, जिसे मैंने खरीद लिया और फिर उस पाइप को छत पर रख दिया। देखते ही देखते उसमें मिट्टी जम गई। उसके बाद उसमें घास भी निकल आई। यह देख मुझे लगा कि इसको उपयोग में लाया जा सकता है।” सुनीता

जब उन्होंने पाइप में सब्जियां उगाने में सफलता हासिल कर ली, तब उन्होंने बांस में भी मिट्टी भरके सब्जी उगाने का प्रयोग किया।

जब उन्होंने लोगों को PVC पाइप में सब्जियां उगाने को कहा, तो कई लोगों ने सिर्फ यह कहकर मना कर दिया कि यह बहुत महंगा है। इसलिए उन्होंने इसके एक विकल्प के रूप में बांस में vertical garden बनाया। इन दोनों ही तरीकों का रिजल्ट काफी अच्छा रहा।

PVC पाइप में पौधे लगाने की तकनीक

– सबसे पहले आप पांच फुट की पाइप ले लें, फिर जितने पौधे आपको लगाने हैं उतने कट्स पाइप में करें। जहां से आप अपने  बीज या पौधे को लगाएंगे। – फिर इसमें वर्मीकम्पोस्ट और मिट्टी का मिश्रण डालें। – पानी नीचे की और लगे हुए पौधे तक पहुंचे, इसके लिए उन्होंने एक विशेष तकनीक बताई है। – 

इसके लिए आप एक पानी के पाइप को मिट्टी के बीच में डालें और धीरे से निकाल लें, इसे मिट्टी के बीच एक छेद बन जाएगा, जिसमें आप रेत भर लें। – रेत ज्यादा समय तक गीली रहेगी और पौधों में भी नमी बनी रहेगी।

– इस तरीके से पानी नीचे तक आराम से पहुंच जाएगा। – इसमें एक बार मिट्टी भरने के बाद, तीन साल तक आपको मिट्टी बदलने की जरूरत नहीं पड़ती। – खाद और नीम खली जैसी चीजें आप ऊपर से ही डाल सकते हैं।

– पाइप या बांस में बने छेद से आप बीज और छोटे पौधों को लगाएं। – फिर सामान्य गमले में लगे पौधे की तरह ही इसकी देखभाल करें।

आप भी सुनीता की इस बेहतरीन तकनीक को अपनाकर अपने लिए एक अच्छा वर्टिकल गार्डन बना सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए पढ़ें यह लेख।  

2024 में इन 5 मिशन पर काम करेगा ISRO

यह भी देखें