होम गार्डनिंग करने वाले ज्यादातर लोग मौसमी सब्जियों के बीज जमा करके रखते हैं, ताकि अगले साल सब्जियां उगाने के लिए बीज बाहर से न खरीदने पड़ें।

Green Curved Line
Floral

जानें अलग-अलग सब्जियों के बीजों को संभालकर रखने का तरीका।

Light Yellow Arrow

सूरत में होम गार्डनिंग करनेवाली अनुपमा देसाई कहती हैं कि कभी कभी बाजार के बीज कितने पुराने हैं, यह हमारे लिए जानना बेहद मुश्किल हो जाता है। ऐसे में घर के बीज ज्यादा हेल्दी भी होते हैं और इसमें किसी तरह की कोई केमिकल कोटिंग भी नहीं होती।

Green Curved Line

अनुपमा ने बताया कि वह कुछ सब्जियों के बीज पौधे पर सूखाई गई सब्जियों से ही जमा करती हैं।

वह बताती हैं, “ककड़ी, तुरई, लौकी, भिंडी और अलग-अलग तरह के बीन्स जैसी सब्जियों को मैं तोड़ने के बजाय पौधे पर ही सूखने देती हूँ। जब सब्जियां सूख जाती हैं, तो उनके बीज भी पूरी तरह से सूख जाते हैं।”

इसके लिए जब सीजनल सब्जियां उगती हैं, तो आप चार-पांच भिंडी, एक लौकी, कुछ बीन्स पौधे पर ही लगे रहने दें। थोड़े समय के बाद, जब इसका रंग बदलकर पीला हो जाए, तो इसे तोड़कर बीज निकाल लें।

फिर इसकी गंदगी को साफ करके, इसे एक ज़िपलॉक बैग में जमा करके रखें। इसमें से आप टूटे हुए बीज अलग कर लें। बाद में बीज को फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं।

ताज़ी सब्जियों के बीज कैसे करें जमा?

Green Curved Line

टमाटर या शिमला मिर्च जैसी ताज़ी सब्जियों के बीजों को आप बिना पौधे पर सुखाए भी पैक कर सकते हैं। इसके लिए अनुपमा बताती हैं कि आपको सबसे पहले ताज़ी सब्जियां लेनी हैं और फिर इनके बीजों को अच्छे से पानी से धोकर एक गीले तौलिये में रखना होगा।

Green Curved Line

फिर इसे किसी ऐसी जगह एक दो दिन तक सूखने दें, जहां तेज़ सूरज की रोशनी न आती हो। जब ये पूरी तरह से सूख जाएं, तो इन बीजों को आराम से किसी एयर टाइट पॉउच में पैक करके डिब्बे में डाले और फ्रिज में रख दें।

Green Curved Line

किन बातों का रखें ध्यान?

Green Curved Line

1.  अगर सब्जी या फल में कीड़े या कोई भी दाग है, तो उनके बीज भी ज्यादा हेल्दी नहीं होंगे। इसलिए आपको अपने पौधे से सबसे अच्छी क्वालिटी वाली एक दो उपज बचानी होगी।

2.  दूसरी बात जिसका ध्यान आपको रखना है, वह यह है कि इस साल जमा किए गए बीज आप अगले ही सीजन में इस्तेमाल कर लें। ज्यादा पुराने बीज से हेल्दी पौधे नहीं उगते।

आप कोशिश करें कि ऐसी सब्जियों के बीज कलेक्ट करें, जिन्हें आप साल में दो बार लगा रहे हैं।  आप  तुरई, लौकी, मिर्च, टमाटर, बीन्स और  स्ट्रॉबेरी के बीज घर पर जमा करके आराम से दो बार इस्तेमाल सकते हैं।

Look at other stories

Floral
Light Yellow Arrow