Search Icon
Nav Arrow

INFS Free Online Course: पोषण और फिटनेस पर मुफ्त कोर्स, मिलेगा सर्टिफिकेट भी

INFS ने पोषण और फिटनेस पर एक फ्री कोर्स लॉन्च किया है, जिसमें आपको एक हेल्दी लाइफस्टाइल के सारे गुर सीखने को मिलेंगे।

देश में सबसे बड़े फिटनेस प्रामाणिक संस्थानों में से एक, ‘इंस्टिट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन एंड फिटनेस साइंसेज’ (INFS) ने पोषण और फिटनेस में रुचि रखने वाले लोगों के लिए एक खास कोर्स (Free Online Course) शुरू किया है। इस कोर्स का नाम है- ‘बेसिक न्यूट्रिशन एंड फिटनेस कोर्स’ (Basic Nutrition and Fitness Course)

सबसे अच्छी बात यह है कि इस कोर्स के लिए आपको कोई फीस नहीं देनी है। यह कोर्स सभी लोगों के लिए फ्री है। INFS की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, इस कोर्स का उद्देश्य लोगों का पोषण, खुराक और व्यायाम विज्ञान के सिद्धांतों से परिचय कराना है। साथ ही, लोगों को उनकी वर्तमान जीवनशैली पर भी विश्लेषण करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इस कोर्स को करने वाले छात्र अपने लिए स्वस्थ खान-पान का एक प्लान भी तैयार करेंगे। 

Advertisement
Free Online Course
Rep Image

कोर्स को अलगअलग तीन हिस्सों में बांटा गया है

*बेसिक्स ऑफ फूड एंड न्यूट्रिशन (Basics of Food and Nutrition)

Advertisement

*इंट्रोडक्शन टू एक्सरसाइज साइंस (Introduction to Exercise Science)

*इंट्रोडक्शन टू रेजिस्टेंस ट्रेनिंग (Introduction to Resistance Training)

यह कोर्स उन लोगों के लिए है जो स्वास्थ्य, पोषण और एक्सरसाइज आदि में दिलचस्पी रखते हैं। जो अपने ज्ञान और एक बेहतर जीवनशैली के लिए इसे करना चाहते हैं या फिर ऐसे लोग, जो इस क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं। इस कोर्स से उन्हें फिटनेस से जुड़ी बातों को सीखने तथा समझने का मौका मिलेगा। साथ ही, वे आगे अपनी रुचि के हिसाब से ऐसे और अधिक प्रोफेशनल कोर्स कर पाएंगे। 

Advertisement

इस Free Online Course के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें!

इस कोर्स में रजिस्ट्रेशन के लिए यहाँ क्लिक करें। 

यह कोर्स किसी भी क्षेत्र में पढ़ रहे या काम करने वाले लोग कर सकते हैं, बस आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। कोर्स की समयावधि 180 घंटे होगी और कोर्स ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाया जाएगा।

Advertisement


संपादन- जी एन झा

यह भी पढ़ें: NIT Jamshedpur Recruitment 2021: निकले 73 पद, 1,44,200 रूपये तक होगा मासिक वेतन

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

Advertisement

close-icon
_tbi-social-media__share-icon