Placeholder canvas

माँ से 5000 उधार लेकर शुरू किया काम, हाथों से बने ब्यूटी प्रोडक्ट्स ने हज़ारों ग्राहकों के बीच दिलाई पहचान

Handmade natural products by VIU Naturals owned by Rakhi Shrivastav From Raipur

रायपुर की राखी श्रीवास्तव VIU naturals नाम से 45 तरह के हैंडमेड नेचुरल प्रोडक्ट्स बनाकर बेच रही हैं और इसके जरिए लाखों रुपये भी कमा रही हैं। लेकिन एक समय पर उनके पास इस बिज़नेस को शुरू करने तक के पैसे नहीं थे।

रायपुर (छत्तीसगढ़) की रहनेवाली राखी श्रीवास्तव, हैंडमेड नेचुरल प्रोडक्ट्स बनाती हैं। उनके प्रोडक्ट्स अमेज़न और फ्लिपकार्ट जैसे ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स के अलावा, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स के ज़रिए भी बिकते हैं। उनके 2000 से ज्यादा नियमित ग्राहक हैं और अपने इस बिज़नेस के जरिए वह सालाना लाखों का मुनाफा कमा रही हैं। 

आपको फेसबुक पर उनके VIU हैंडमेड नेचुरल प्रोडक्ट्स के एक से बढ़कर एक रिव्यु भी देखने को मिल जाएंगे। कई लोग उनके ट्रीटमेंट बेस प्रोडक्ट्स के बारे में बात करते हुए कहते हैं कि उनके प्रोडक्ट्स झड़ते बालों से लेकर चेहरे के दाग तक पर काफी कारगर हैं। 

द बेटर इंडिया से बात करते हुए राखी कहती हैं, “मेरी एक ग्राहक थी जो अपनी त्वचा की वजह से अपने निजी जीवन में काफी परेशानियों का सामना कर रही थीं, लेकिन मेरे हैंडमेड प्रोडक्ट्स का फायदा ऐसा हुआ कि उनके चेहरे के साथ उनके जीवन में भी नया रंग भर गया। मेरे ग्राहकों की ख़ुशी ही मेरी सच्ची सफलता है।”

राखी ने इस सफलता तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत के साथ काफी कठिन समय का सामना किया है।

Rakhee With Her handmade natural Products
Rakhee With Her Products

घर चलाने के लिए शुरू किया छोटा-मोटा काम 

साल 2015 के दौर में राखी एक गृहिणी थीं और दिल्ली में रहती थीं। उनके पति एक प्राइवेट कंपनी में काम करते थे, लेकिन किसी कारण से उनकी नौकरी चली गई थी। उनके पास घर के किराये के पैसे भी नहीं थे। तब उन्होंने दिल्ली छोड़कर अपने परिवार के पास बिलासपुर (छत्तीसगढ़) आने का फैसला किया और परिवार को चलाने के लिए राखी ने छोटा-मोटा काम करना शुरू किया। उन्होंने कपड़े बेचने से लेकर फ़ूड बिज़नेस तक करने की कोशिश की, लेकिन कोई भी बिज़नेस ज्यादा नहीं चला। 

तभी उन्होंने, हैंडमेड नेचुरल प्रोडक्ट्स बिज़नेस के बारे में सुना। उन्होंने देखा कि लोग झड़ते बालों या फिर स्किन संबधी कई परेशानियों के लिए केमिकल का इस्तेमाल करते हैं और इससे छुटकारा पाने के लिए महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स भी खरीद लेते हैं।   

तभी राखी ने सोचा कि क्यों न प्राकृतिक तरीके से कुछ घर पर बनाया जाए। फिर उन्होंने अपनी दादी-नानी के नुस्खों से और इंटरनेट के ज़रिए घर पर ही एक तेल बनाया। इस तेल को उन्होंने तीन लोगों को फ्री में ही इस्तेमाल करने को दिया, जिसका रिजल्ट इतना अच्छा मिला कि उनका आत्मविश्वास काफी बढ़ गया।  

राखी कहती हैं, “मुझे पहले तीन लोगों ने जब कहा कि उनके झड़ते बालों की समस्या काफी हद तक कम हो गई है। तब मुझे यकीन हो गया कि इस क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं। इसके बाद मैंने फैसला कर लिया कि मैं इन हैंडमेड नेचुरल प्रोडक्ट्स को अच्छे से बनाना सीखूंगी।”

skin and hair care products

माँ के दिए पैसों से शुरू किया बिज़नेस 

उन्होंने नेचुरोपैथी का ऑनलाइन स्किन केमेस्ट्री का कोर्स किया था, जिसमें नेचुरोपैथी तकनीक से हैंडमेड नेचुरल प्रोडक्ट्स बनाना सिखाया गया था। 7000 रूपये के इस कोर्स के लिए उन्होंने पति की जमा पूंजी लगाने के साथ बैंक से भी ओवरड्राफ्ट लिया। वहीं, बिज़नेस शुरू करने के लिए उन्होंने, अपनी माँ से 5000 रुपये लिए थे। 

राखी कहती हैं, “मैंने उन पांच हजार रुपयों में से 3000 रुपये का सामान ख़रीदा और बाकि के पैसे संभालकर रख दिए थे। ताकि अगर यह बिज़नेस भी न चले, तो कुछ सेविंग्स बची रहें।” 

घर से ही की हैंडमेड नेचुरल प्रोडक्ट्स बिज़नेस की शुरुआत

उन्होंने अपने पति के साथ घर से काम करना शुरू किया और इसी तरह VIU प्रोडक्ट्स बनाने की शुरुआत हो गई। 

समय के साथ-साथ, उन्होंने सोशल मीडिया पर भी अपने प्रोडक्ट्स के प्रमोशन करना शुरू किया। साल 2018 में उन्हें एक बड़ा ऑर्डर मिला, जिसमें उन्हें एक बड़ी कंपनी के साथ जुड़ने का मौका मिला। इस बड़े ऑर्डर के बाद, उन्होंने अपनी कंपनी रजिस्टर कराई और एक छोटा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट शुरू कर दिया। 

मेहनत रंग लाई और होने लगी लाखों की कमाई

राखी बड़े गर्व के साथ कहती हैं कि मार्केटिंग में एक पैसा भी खर्च किए बिना, उन्हें कई बड़े ऑर्डर्स मिले हैं। इतना ही नहीं, आज 2000 से ज्यादा ग्राहक उनके साथ नियमित रूप से जुड़ गए हैं। 

राखी की कहानी, हर उस महिला की कहानी है जिसने हालातों के आगे घुटने नहीं टेके, बल्कि डटके उसका सामना किया और मुश्किल समय को ज़िन्दगी में आगे बढ़ने के लिए एक मौके के रूप में देखा। आप भी वह महिला बन सकती हैं, ज़रूरत है बस एक कदम आगे बढ़कर वह कर दिखाने की, जिसके आप काबिल हैं!

राखी के हैंडमेड नेचुरल प्रोडक्ट्स के बारे में ज्यादा जानने के लिए या उनका हौसला बढ़ाने के लिए आप उन्हें फेसबुक पर संपर्क कर सकते हैं।  

संपादन-अर्चना दुबे व मानबी कटोच

यह भी पढ़ें: 88 वर्षीया मणि आंटी झड़ते बालों के लिए बनाती हैं हर्बल तेल, जिसने बनाया उन्हें बिज़नेसवुमन

We at The Better India want to showcase everything that is working in this country. By using the power of constructive journalism, we want to change India – one story at a time. If you read us, like us and want this positive movement to grow, then do consider supporting us via the following buttons:

Let us know how you felt

  • love
  • like
  • inspired
  • support
  • appreciate
X