Placeholder canvas

बैठे-बैठे क्या करें करना है कुछ काम? तो इस तरह अपने हुनर को बदले बिज़नेस में

Home business

घर से ही करना चाहते हैं बिज़नेस की शुरुआत लेकिन समझ नहीं पा रहे कि क्या किया जाए? तो इन आईडियाज़ से बन सकती है

यह धारणा अब बिल्कुल गलत है कि अगर आप ऑफिस जा रहे हैं या नौ से पांच की नौकरी कर रहे हैं, तभी आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। कोरोना काल ने लोगों को कई नए हुनर सीखने और अपने अंदर छुपी कला को निखारने का मौका दिया है। कुछ लोगों ने लॉकडाउन के खाली समय में कुकिंग या बेकिंग सीखी, वहीं कुछ ने अपनी किसी पुरानी हॉबी को फिर से शुरू किया है। 

आज जब ऑफिस जाने वाले लोग भी घर से ही काम कर रहे हैं, तो क्यों न आप अपने किसी शौक़ को ही अपना व्यवसाय बना लें? 

इस तरह आप घर पर बैठे अपनी पसंद का काम करते हुए, पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए सबसे जरूरी है, अपने सही हुनर या काबिलियत की पहचान करना। आपको देखना होगा कि ऐसा कौनसा काम है, जिसे आप अच्छी तरीके से कर सकते हैं या ऐसी कोई एक्टिविटी जिसे किसी कोर्स के माध्यम से सीखा जा सकता है और बाद में उससे व्यवसाय शुरू किया जा सके। यानी आपकी प्रतिभा और रुचि दोनों पर थोड़ा काम करके घर से काम करें। 

आज हम आपको चार ऐसे व्यवसायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे लोगों ने घर बैठे ही शुरू किया है। 

योगा टीचर 

Teaching Yoga At home, a good business idea for housewives

फ़िलहाल लोगों में स्वास्थ्य के प्रति अच्छी जागरूकता देखने को मिल रही है। ऐसे में लोग एक्सरसाइज और योग को भी अपना रहे हैं। कोरोना में जब जिम और दूसरे फिटनेस क्लासेस बंद थे, तब ट्रेनर्स ऑनलाइन ही अपना काम कर रहे थे। ऑनलाइन होने के कारण, जो लोग कभी जिम में नहीं गए,  उन्होंने भी इस तरह की फिटनेस क्लास ज्वाइन करने का मन बनाया। ज्यादातर बुजुर्ग और महिलाएं आज थोड़ा समय निकालकर ऑनलाइन योग सीख रहे हैं। ऐसे में योगा टीचर बनना एक अच्छा काम हो सकता है। 

यह एक ऐसा काम है, जिससे आप खुद तो फिट रहते ही हैं, साथ ही दूसरों को भी स्वस्थ रहने में मदद करते हैं। अहमदाबाद की ‘दर्शना राजपूत’ पिछले आठ सालों से योग सीखा रही हैं। वह कहती हैं, “लॉकडाउन में मुझसे कई नए लोग जुड़ गए हैं। कुछ लोगों को मैं पर्सनल उनके घर जाकर योग सिखाती हूँ, वहीं कुछ ग्रुप में सीखते हैं, तो कुछ ऑनलाइन। सभी मेरे घर के आस-पास ही रहते हैं, जिसके लिए मुझे सुबह 2 घंटे और शाम को 2 घंटे समय निकलना पड़ता है।”

उन्होंने आठ साल पहले एक सरकारी संस्था से 2500 रुपये में योगा टीचर का कोर्स किया था। जिसके बाद योग में अपनी रुचि के कारण, वह इसे नियमित रूप से करती रही हैं। धीरे-धीरे उन्होंने अपने आस-पास लोगों को सिखाना शुरू किया। फिर उन्होंने एक और कोर्स किया। आज वह तक़रीबन 10 लोगों को योग सीखा रही हैं। फ़िलहाल वह 2000 रुपये प्रति व्यक्ति फीस लेती हैं। 

तो अगर आप भी अच्छे से योग कर सकते हैं या आपको इसकी सही जानकारी है। तो आप एक या दो स्टूडेंट के साथ शुरुआत कर सकते हैं।  आप दर्शना की तरह योगा टीचर का कोर्स करके भी इसकी शुरुआत कर सकते हैं।  

होम डेकॉर ब्लॉगर 

Ankita Rai Home Decor
अंकिता राय

किसी ख़ास मेहमान के आने या किसी विशेष अवसर पर तो घर सभी सजाते हैं। लेकिन घर सजाने की कला से आप पैसे भी कमा सकते हैं। जी हाँ, इंस्टाग्राम और यूट्यूब के माध्यम से होम डेकॉर ब्लॉगिंग का काम आराम से घर बैठे किया जा सकता है। इसमें आपको अपनी रचनात्मकता का इस्तेमाल करना होता है। 

अगर लोगों को आपका काम पसंद आता है और आप अपने पेज पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोवर बना पाते हैं। तो इससे आपको अलग-अलग ब्रांड से प्रोडक्ट प्रमोशन का काम मिलने लगेगा।

लखनऊ की अंकिता राय ऐसा ही कुछ कर रही हैं। वह एक होम डेकॉर ब्लॉगर हैं और अपने घर को सजाने की कला और DIY से घर बैठे अच्छा पैसा कमा रही हैं। 

अंकिता ने मार्च 2019 में, इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपने पौधों और घर के कुछ फोटोज़ अपलोड करना शुरू किया। लोगों को उनके घर का डेकॉर बहुत पसंद आया। इंस्टाग्राम पर धीरे-धीरे कई लोग इनसे जुड़ने लगे। सिर्फ एक साल बाद ही, उन्हें ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म Myntra के प्रोडक्ट की कैंपेनिंग करने का मौका मिला। इसके बाद, उन्होंने Pepperfry, Amazon, Flipkart जैसे कई बड़े-बड़े ब्रांड के प्रोडक्ट्स की कैंपेनिंग की। वह ब्रांड प्रमोशन और  ऑनलाइन होम डेकॉर कॉम्पिटिशन से लाखों रुपये कमा लेती हैं। 

वह कहती हैं, “आपको इसमें नियमित रूप से अपने फॉलोवर्स के लिए नई-नई चीजें करनी होती हैं। जितना अच्छा आपका कंटेंट होगा, पेज उतना ही पसंद किया जाएगा। मैं पहले यह सारे काम शौक़ के लिए किया करती थी, लेकिन आज मैं इससे पैसे भी कमा पा रही हूँ।”

तो अगर आप भी घर सजाने या  DIY करने में माहिर हैं, तो अपनी कला को सोशल मीडिया के जरिए लोगों तक पहुंचाए। क्या पता आपको भी किसी ब्रांड का प्रमोशन करने का मौका मिल जाए। 

फेब्रिक पेंटिंग 

Disha Prabhu's Paintings turned into business idea
दिशा प्रभु

पेंटिंग कई लोगों का शौक़ होता है। कई लोग कैनवास पेंटिंग के साथ-साथ फैब्रिक पेंटिंग भी करते हैं। हाल के दिनों में लोग हैंड प्रिंटेड कपड़े बहुत पसंद कर रहे हैं। चाहे डेनिम पेन्ट या जैकेट पर बनी कोई पेंटिंग हो या पेंटेड जूते, लोग इन कस्टमाइजड़ चीजों की अच्छी कीमत देते हैं।

मुंबई की 25 वर्षीया ‘दिशा प्रभु’ एक फैशन डिज़ाइनर हैं। पहले वह फ्रीलांसर के तौर पर काम करती थीं। लेकिन लॉकडाउन के दौरान जब उनको कम काम  मिलने लगा। तब एक दिन खाली समय में उन्होंने, यूं ही शौक से अपने सफ़ेद जूतों को पेंट किया, जो उनके दोस्तों और रिश्तेदारों को पसंद आया। धीरे-धीरे उन्होने दूसरों के लिए इसे करना शुरू किया। 

इस तरह आज वह अपने इंस्टा पेज के माध्यम से हर महीने पांच से छह ऑर्डर्स ले रही हैं। वह कहती हैं, “मेरे पास ज्यादातर ऑर्डर्स बच्चों के जूतों पर सुन्दर पेंटिंग बनाने के आते हैं।” वह, लोगों की पसंद के अनुसार उनकी जैकेट या जूतों पर पेटिंग्स बना देती हैं। उन्होंने इसी साल फरवरी महीने में इसे बिज़नेस के तौर पर शुरू किया और फ़िलहाल वह महीने के 10 हजार रुपये कमा रही हैं। 

लेकिन आने वाले दिनों में वह इसे और आगे बढ़ाने के बारे में सोच रही हैं। बिल्कुल कम बजट में शुरू किए गए इस काम से उन्हें बेहद उम्मीद है। तो अगर आप भी अच्छी पेंटिग कर लेते हैं तो आप भी ऐसा कोई व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। 

होम नर्सरी और टेरेस गार्डनिंग ट्रेनर 

how to grow plants at home, home gardening training is a good business idea for housewives
अनुपमा देसाई

अगर आप होम गार्डनिंग का शौक़ रखते हैं, तो यह आपके लिए एक व्यवसाय भी बन सकता है। आजकल लोग अपने घर में सब्जियां और पौधे लगाना चाहते हैं, लेकिन सही जानकारी ना होने के कारण, वह यह काम नहीं कर पाते हैं। ऐसे में अगर उन्हें किसी ऐसे इंसान से जानकारी मिले जिसने अपने घर में गार्डन बनाया हो तो लोग उनपे ज्यादा भरोसा करते हैं। 

सूरत में 10 सालों से गार्डनिंग कर रहीं अनुपमा देसाई, आज घर में ही एक छोटी से नर्सरी चला रही हैं। उनके घर में इतने ज्यादा पौधे हैं कि कभी-कभी उन्हें संभालना मुश्किल हो जाता। इसके समाधान के रूप में उन्होंने पौधे की कटिंग करके छोटे प्लांटर बनाकर,  लोगों को तोहफ़े में देना शुरू किया। इस तरह आज वह घर से ही नर्सरी बिज़नेस चला रही हैं। 

अनुपमा बताती हैं, “लोग रिटर्न गिफ्ट के तौर पर पौधे की मांग करते हैं और मैं घर में पड़ें बेकार डिब्बों को इस्तेमाल करके सुंदर प्लांटर और उनके पसंद का पौधा  तैयार कर के देती हूँ।”

उन्होंने नवसारी कृषि यूनिवर्सिटी से टेरेस गार्डनिंग का कोर्स किया था और समय के साथ वह इसमें एक्सपर्ट बन चुकी हैं। कई लोग उनसे टेरेस गार्डनिंग की जानकारी लेने आते हैं। उन्होंने लॉकडाउन के बाद टेरेस गार्डनिंग की वर्कशॉप देना भी शुरू किया है। 

अगर आपको भी गार्डनिंग का शौक है और आप दूसरे लोगों को सिखा सकते हैं कि किस पौधे को कैसे और कब लगाना चाहिए तो आप ऑनलाइन वर्कशॉप भी करा सकते हैं। साथ ही प्लांट गिफ्टिंग बिज़नेस के लिए सोशल मीडिया का सहारा भी ले सकते हैं। 

आशा है आपको भी इस लेख से कुछ प्रेरणा जरूर मिली होगी। तो अगर आपमें भी कोई काबिलियत है और आप घर बैठे कुछ कमाई भी करना चाहते हैं, तो आज ही शुरुआत करें। अगर आप कुछ नया कर रहे हैं तो हमें भी जरूर बताए। 

संपादन-अर्चना दुबे

यह भी पढ़ें: कम निवेश, ज्यादा मुनाफा: घर से शुरू करें ये पांच व्यवसाय

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

We at The Better India want to showcase everything that is working in this country. By using the power of constructive journalism, we want to change India – one story at a time. If you read us, like us and want this positive movement to grow, then do consider supporting us via the following buttons:

Let us know how you felt

  • love
  • like
  • inspired
  • support
  • appreciate
X