कैसे करें CBSE 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 की तैयारी, टॉपर से जानिए कुछ अहम टिप्स

Class 12th Board Exam

12वीं की परीक्षा में 94.8 फीसदी अंक हासिल करने वाली छात्रा पलक सिंह बता रही हैं, 12वीं परीक्षा की तैयारी से जुड़ी कुछ जरूरी टिप्स।

इस लेख के प्रयोजक ओसवाल पब्लिशर्स हैं।

पलक सिंह इन दिनों भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास से केमिकल इंजीनियरिंग कर रही हैं। उन्होंने 12वीं की परीक्षा (Class 12th Board Exam) में 94.8 फीसदी अंक हासिल किए थे। वह कहती हैं कि परीक्षा में अच्छे नंबर लाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है तथा मेहनत का कोई दूसरा विकल्प नहीं होता। द बेटर इंडिया के साथ बात करते हुए, पलक ने परीक्षा की तैयारी के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण सुझाव और टिप्स साझा किए हैं।

12वीं में पलक ने साइंस स्ट्रीम में, गणित, फिज़िक्स, केमिस्ट्री, कंप्यूटर साइंस और अंग्रेजी विषय चुना था। 12वीं के साथ वह जेईई परीक्षा की तैयारी भी कर रही थीं। वह कहती हैं कि दोनों परीक्षाओं में कुछ रणनीतियां एक जैसी ही काम करती हैं।

सभी प्रश्नावलियों और उदाहरणों का अभ्यास है ज़रूरी

पलक कहती हैं, “आप यह सुनिश्चित करें की आपने टेक्स्टबुक में दिए गए, सभी सवालों और सैम्पल का अभ्यास किया है।” टेक्स्टबुक में दिए गए उदाहरणों को हल करने से, छात्र कॉन्सेप्ट को बेहतर ढंग से समझ पाएंगे। पलक छात्रों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहती हैं कि टेक्स्टबुक में दिए गए, हरेक मॉडल और प्रश्नावली को अच्छे से हल करने का प्रयास जरूरी है।

पलक आगे कहती हैं कि जब आप पहली बार टेक्स्टबुक पढ़ें तो उसे एक उपन्यास या नॉवेल की तरह पढ़ें। किताब को शुरु से लेकर अंत तक ऐसे पढ़ें की कॉन्सेप्ट और डायग्राम आपको अच्छे से समझ आ जाए और याद भी रह जाए। फिर, जब आप दूसरी-तीसरी बार इसे पढ़ें तो इसे विस्तार से तथा ध्यान से पढ़ें।

यदि पलक की तरह, आप भी 12वीं के साथ-साथ जेईई परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आप ओसवाल की ‘माइस्ट्रो सीरीज ऑफ फंडामेंटल्स ऑफ फिजिक्स एंड केमेस्ट्री फॉर सीबीएसई ऐंड जेईई मेन’ का सेट ले सकते हैं। यह 11वीं और 12वीं, दोनों के लिए उपलब्ध है, जिसमें टेक्स्टबुक और प्रैक्टिस बुक के सेट मौजूद हैं। जो आपको कॉन्सेप्ट को बेहतर तरीके से समझने में मदद करते हैं।

Class 12th Board Exam
माइस्ट्रो सीरीज

सैंपल पेपर हल करें

छात्रों को अक्सर बताया जाता है कि मैच प्रैक्टिस से बेहतर कोई प्रैक्टिस नहीं है और इस मामले में, इसका मतलब पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करना है। सबसे बेहतर होगा कि आप परीक्षा जैसा माहौल बनाएं और पेपर हल करने का प्रयास करें। पलक बताती हैं, “मैं एक दिन में एक पेपर हल करने का प्रयास करती थी, जिससे मुझे अपनी ताकत और कमजोरियों को समझने में मदद मिली।”

प्रत्येक अध्याय के अनुसार, पिछले साल के हल किए हुए पेपर और सीबीएसई 12वीं कक्षा के पिछले 10 साल के हल किए हुए पेपर, इच्छुक छात्रों को अभ्यास करने के लिए लाभदायक होंगे। ओसवाल पब्लिशर्स की उत्तर कुंजी (answer key) बोर्ड मार्किंग स्कीम के अनुसार है, जो छात्रों को उनके जवाबों को ठीक करने में मदद करती है।

Class 12th Board Exam
सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा

संदेह को करें दूर

छात्रों को अपनी पढ़ाई या सवालों से जुड़े, हर संदेह या समस्या को दूर करना चाहिए। पलक कहती हैं, “मैंने यह सुनिश्चित किया कि जिन सवालों पर मुझे संदेह है, उन्हें मैं अपने शिक्षकों से पूछूं और सवाल हल करुं। जो चीज़ें मुझे समझ नहीं आती थी, उन्हें मैं चिन्हित करती थी और शिक्षक से मिल कर उनका हल निकालने की कोशिश करती थी।”

आराम करना है ज़रूरी

पलक के लिए आराम करने का सबसे बेहतर तरीका संगीत था। अपने खाली समय में वह अक्सर संगीत सुना करती थी। पलक बताती हैं, “संगीत ने मुझे आराम पहुंचाने और पढ़ाई की हर रोज़ की एक जैसी रूटीन से, ब्रेक लेने में मदद की। यह एक निजी पसंद होती है। मैं अपने ऐसे कई दोस्तों को जानती हूँ, जो आराम के लिए डांस का सहारा लेते थे और दिन भर की पढ़ाई से एक छोटा सा ब्रेक।”

पेपर को हल करने की तकनीक

पलक कहती हैं कि उन्होंने पेपर को हल करने की एक तकनीक बनाई और उसका ही अनुसरण किया। वह बताती हैं, “मैं सबसे कम अंक वाले प्रश्नों का उत्तर हल करने के साथ शुरुआत करती थी और धीरे-धीरे आगे बढ़ती थी। जिन प्रश्नों के उत्तर में मुझे संदेह होता था, उन्हें मैं छोड़ देती थी और पूरा पेपर हल करने के बाद, उन छोड़े हुए सवालों को फिर से हल करने की कोशिश करती थी।”

यदि सीबीएसई 12वीं की परीक्षा के साथ-साथ, आप जेईई की तैयारी भी कर रहे हैं तो आप जेईई मेन और एडवांस के लिए, नए लॉन्च किए गए ‘आईआईटी-जेईई सॉल्वड पेपर्स’ को भी देख सकते हैं।

2021 में सभी बोर्ड परीक्षाओं की विभिन्न ‘परीक्षा गाइड’ किताबों के लिए ओसवाल पब्लिशर्स की सामग्री यहाँ देखें।

मूल लेख- विद्या राजा

संपादन- जी एन झा

यह भी पढ़ें: CBSE 10वीं बोर्ड परीक्षा 2021 की तारीख घोषित: जानिए तैयारी से जुड़े टिप्स

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

Class 12th Board Exam Class 12th Board Exam Class 12th Board Exam Class 12th Board Exam Class 12th Board Exam Class 12th Board Exam Class 12th Board Exam Class 12th Board Exam

We at The Better India want to showcase everything that is working in this country. By using the power of constructive journalism, we want to change India – one story at a time. If you read us, like us and want this positive movement to grow, then do consider supporting us via the following buttons.

Please read these FAQs before contributing.

Let us know how you felt

  • love
  • like
  • inspired
  • support
  • appreciate
X