Search Icon
Nav Arrow
sumit shah's Bonsai Plant Nursery In Sonbhadra

आपने डिज़ाइनर कपड़े तो देखे होंगे, अब देखिए डिज़ाइनर गार्डन जहाँ पौधे बिकते हैं लाखों में

43 वर्षीय सुमित बचपन से गार्डनिंग के शौक़ीन रहे हैं। सालों तक वह अपने पिता के स्टूडियो को संभाल रहे थे, लॉ की पढ़ाई भी की, लेकिन आख़िरकार पिछले एक साल से उन्होंने अपने मन का काम करने के लिए सब छोड़कर नर्सरी बिज़नेस शुरू किया। उनके डिज़ाइनर पौधे लाखों में बिकते हैं।

पेड़-पौधों को अपने जीवन का अटूट हिस्सा मानने वाले सोनभद्र, उत्तर प्रदेश के 43 वर्षीय सुमित शाह को कभी नहीं लगा था कि एक दिन उनका शौक़, उनका काम बन जाएगा। सालों से सुमित के परिवार का स्टूडियो बिज़नेस रहा है, शहर में उनके कई आउटलेट्स भी थे। लेकिन पिछले साल उन्होंने फोटोग्राफी का अच्छा-खासा काम छोड़कर, नर्सरी (Bonsai Plant Nursery In Sonbhadra) खोलने का फैसला किया। 

सुमित कहते हैं, “मैं हमेशा से पेड़ -पौधों  के करीब रहा हूँ, घर पर भी मैंने 1200 पौधे लगाए हैं। लेकिन पिछले साल, मेरे पिता के निधन के बाद, स्टूडियो के काम में मेरा बिल्कुल मन नहीं लग रहा था। तब मैंने नर्सरी (Bonsai Plant Nursery In Sonbhadra) के जरिए, लोगों के घरों में गार्डन सेटअप करना शुरू किया।”

मात्र आठ महीने में उनका काम काफी अच्छा चलने लगा और अब इससे उनकी कमाई भी अच्छी हो रही है। सबसे अच्छी बात तो यह है कि वह पेड़-पौधों से जुड़ा काम (Bonsai Plant Nursery In Sonbhadra) करके काफी खुश भी हैं। उनकी नर्सरी (Bonsai Plant Nursery In Sonbhadra) कोई सामान्य नर्सरी नहीं हैं, यहां के ज्यादातर पौधे डिज़ाइनर हैं।  सुमित को बोनसाई का काफी शौक है, इसलिए उनके पास 500 से ज्यादा बोनसाई पौधे हैं।

Advertisement
sumit shah Bonsai Plant Nursery

खुद तैयार करते हैं पौधे

सुमित किसी भी पौधे को कटिंग के जरिए डिज़ाइनर बना देते हैं। वह चुन-चुनकर पीपल, नीम, बरगद जैसे पौधे और दूसरी नर्सरीज़ से सालों पुराने बोनसाई (Bonsai Plant Nursery In Sonbhadra) लाते हैं और फिर उसे खूबसूरत डिज़ाइन्स में तब्दील कर देते हैं। आपको जान कर आश्चर्य होगा कि उनके पास तक़रीबन 50 साल पुराना पीपल का पेड़ गमले में है, जिसकी कीमत डेढ़ लाख रुपये है। 

वह कहते हैं, “मेरे पास सामान्य नीम का पौधा भी बड़े अनोखे शेप में मिलता हैं। मैं एक फोटोग्राफर की नज़र से हर पौधे को देखता हूँ, इसलिए मैं हमेशा यही सोचता रहता हूँ कि कौनसा पौधा किस गमले में, किस शेप या साइज में अच्छा लगेगा। मैं खुद ही प्रयोग करके डिज़ाइनर पौधे तैयार करता हूँ।”

Advertisement

आमतौर पर जो पौधे बड़े होकर पहले पेड़ बनते हैं और फिर फल या फूल देना शुरू करते हैं, सुमित की नर्सरी में वही पौधे, डिज़ाइनर बोनसाई (Bonsai Plant Nursery In Sonbhadra) के तौर पर गमले में ही अच्छे फल और फूल दे रहे हैं। 

सुमित की नर्सरी (Bonsai Plant Nursery In Sonbhadra) उनके घर में ही है। अपने इस काम के साथ-साथ, वह छह डिज़ाइनर गॉर्डन प्रोजेक्ट्स पर भी काम कर रहे हैं। उनकी रचनात्मकता इतनी बेहतरीन है कि उनके पास हर एक पौधा सामान्य होते हुए भी अलग लगता है। 

सुमित मानते हैं कि पेड़-पौधों की दुनिया और इसमें काम करने का दायरा काफी बड़ा है, क्योंकि इस काम को करने में मज़ा भी आता है और संभावनाएं भी ज्यादा हैं।

Advertisement

अगर आप भी उनके डिज़ाइनर पौधों के बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं या उनसे पौधे खरीदना चाहते हैं तो उन्हें 9935424251 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः 20 साल के इस युवा ने गार्डनिंग व खेती को बनाया बिज़नेस, YouTube से कर रहे अच्छी कमाई

Advertisement

close-icon
_tbi-social-media__share-icon