Search Icon
Nav Arrow
Best YouTube Channels For UPSC In Hindi

Youtube Channels For UPSC: जानिए उन चैनल्स के बारे में, जिनसे तैयारी करना होगा आसान

घर बैठे यूपीएससी की तैयारी में आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं, ये यूट्यूब चैनल्स।

यूपीएससी में सफलता हासिल करना देश के लाखों युवाओं का सपना होता है, लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से आने वाले छात्रों के लिए बड़े शहरों में जाकर परीक्षा की तैयारी करना काफी मुश्किल होता है। उन्हें कोचिंग की महंगी फीस के अलावा, रहने-खाने का खर्च भी उठाना होता है। हालांकि, बीते कुछ वर्षों में भारत में डिजिटल शिक्षा (Digital Education In India) को तेजी से बढ़ावा मिलाहै और आज UPSC के उम्मीदवारों के लिए घर बैठे ही तैयारी करना काफी आसान हो गया। ऑनलाइन तैयारी की सबसे अच्छी बात यह है कि यहां छात्रों को काफी स्टडी मटेरियल मुफ्त में मिल जाते हैं और वे बिना किसी भौगोलिक बंधन के अपनी सुविधा के मुताबिक इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन आपको यूपीएससी की तैयारी के लिए, हर कदम काफी सोच समझकर आगे बढ़ाना होगा, क्योंकि आज इंटरनेट पर कई ऐसे माध्यम हैं, जो यूपीएससी की तैयारी के लिए बेस्ट प्लेटफॉर्म होने का दावा तो करते हैं, लेकिन अंत में सिर्फ छात्रों का समय बर्बाद होता है। इसीलिए आज हम आपको हिन्दी के उन गिने-चुने यूट्यूब चैनल्स (Best YouTube Channels For UPSC In Hindi) के बारे में बताने रहे हैं, जिससे आपको अपनी तैयारी में काफी मदद मिल सकती है और आप अपने यूपीएससी के सपने को साकार कर सकते हैं।

YouTube Channels For UPSC
प्रतीकात्मक फोटो
  1. संसद टीवी

यह चैनल (Best YouTube Channels For UPSC In Hindi) भारत सरकार के अधीन है। इसपर संसद के दोनों सदनों के अलावा, अन्य राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मामलों को लेकर कई प्रोग्राम चलाए जाते हैं। इस चैनल पर राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक जीवन के सभी पहलुओं पर काफी गहराई से प्रकाश डाला जाता है और इसमें कई विशेषज्ञ हिस्सा लेते हैं। यूपीएससी की तैयारी के लिहाज़ से यह छात्रों के लिए काफी महत्वपूर्ण चैनल है।

यूट्यूब –  Sansad TV 

Advertisement
  1. ई ज्ञानकोष

इस कार्यक्रम (Best YouTube Channels For UPSC In Hindi) को ‘इंदिरा गांधी नेशनल ओपन युनिवर्सिटी  (IGNOU)’ चलाती है। इसमें कई विशेषज्ञ हिस्सा लेते हैं। इस पर इतिहास, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, साइंस और सोशल साइंस जैसे कई विषयों पर काफी आसान शब्दों में प्रकाश डाला जाता है, जो यूपीएससी के उम्मीदवारों के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।

यूट्यूब – egyankoshIGNOU

  1. प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो, भारत सरकार

यह केन्द्र सरकार की नीतियों और उपलब्धियों के बारे में जानकारी देने के लिए सबसे मुख्य एजेंसी है, जो प्रेस रिलीज, प्रेस कांफ्रेन्स, इंटरव्यू, प्रेस ब्रीफिंग करके लोगों तक इस चैनल(Best YouTube Channels For UPSC In Hindi) के ज़रिये जानकारी पहुंचाती है। 

Advertisement
press information bureau

यह किसी भी सरकारी परीक्षा में करंट अफेयर्स की तैयारी के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

यूट्यूब – PIB India

  1. स्टडी आईक्यू एजुकेशन

डॉ. गौरव गर्ग का यह चैनल(Best YouTube Channels For UPSC In Hindi), हिन्दी भाषी क्षेत्रों में काफी लोकप्रिय है। यह प्लेटफॉर्म रेलवे, एसएससी से लेकर यूपीएससी की तैयारी तक में कारगर है। इसके वीडियोज़ हिन्दी के अलावा मराठी, बांग्ला और गुजराती भाषाओं में भी आते हैं। यह यूपीएससी उम्मीदारों के लिए प्रीलिम्स और मेन्स, दोनों में उपयोगी है।

Advertisement

यूट्यूब – Study IQ education 

  1. दृष्टि आईएएस

‘दृष्टि: द विजन’ संस्थान को 1996 बैच के आईएएस अधिकारी रहे विकास दिव्यकीर्ति चलाते हैं। बीते दो दशकों से यह यूपीएससी के उम्मीदवारों के लिए सबसे पसंदीदा कोचिंग संस्थानों में से एक रहा है। 

यह भी पढ़ेंः UPSC टॉपर से जानिए तैयारी का तरीका, करें सही टाइम मैनेजमेंट और स्टडी प्लान

Advertisement

यह चैनल(Best YouTube Channels For UPSC In Hindi) उम्मीदवारों को यूपीएससी के सिलेबेस के हिसाब से वीडियो कक्षाएं, ऑडियो-विजुअल, नोट्स और अन्य कंटेंट आसानी से उपलब्ध कराने के लिए जाना जाता है। यह प्रीलिम्स से लेकर इंटरव्यू तक में कारगर है।

यूट्यूब – Drishti IAS

  1. विजन आईएएस 

‘विजन आईएएस कोचिंग संस्थान’, हिन्दी और अंग्रेजी, दोनों भाषाओं में अलग-अलग यूट्यूब चैनल(Best YouTube Channels For UPSC In Hindi) चलाता है। इसमें उम्मीदवारों को प्रेरित करने के लिए कई टॉपर्स सेशन लेते हैं और उन्हें तैयारी के बेहतर तरीके बताते हैं। यह चैनल भी परीक्षा के हर चरण की तैयारी के लिए कारगर है।

Advertisement

यूट्यूब – Vision IAS Hindi

  1. अनअकैडमी

अनअकैडमी की शुरुआत, साल 2015 में आईएएस रह चुके डॉ. रोमन सैनी ने की थी। इस संस्थान ने काफी कम समय में एक अलग मुकाम हासिल किया है। अनअकैडमी, तमाम सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कराती है और इसने हिन्दी के छात्रों की मदद के लिए अलग से एक यूट्यूब चैनल(Best YouTube Channels For UPSC In Hindi) शुरू किया है।

छात्रों को इससे करंट अफेयर्स, एनसीईआरटी, द हिन्दू, आदि को कवर करने में काफी मदद मिल सकती है। 

Advertisement

यूट्यूब – Unacademy UPSC Hindi

सेल्फ मोटिवेशन है सबसे जरूरी

हालांकि, डिजिटल लर्निंग की भी अपनी परेशानियां हैं। क्योंकि, ऑफलाइन कोचिंग की तरह यहां टीचर्स, उम्मीदवारों पर व्यक्तिगत रूप से ध्यान नहीं दे सकते हैं। इस वजह कभी-कभी छात्र काफी अकेला महसूस करते हैं। ऐसे में उन्हें खुद को मोटिवेट करना सबसे जरूरी हो जाता है।

हमें उम्मीद है कि यह कहानी यूपीएससी के अभ्यर्थियों के लिए मददगार साबित होगी, शुभकामनाएं!

यह भी पढ़ें – क्या आप भी UPSC की तैयारियों में लगे हैं? ये 20 किताबें कर सकती हैं आपकी मदद

close-icon
_tbi-social-media__share-icon