Search Icon
Nav Arrow
Sahil Pruthi, Keto India on Shark Tank

माँ की ब्रेन सर्जरी ने दिखाई राह, शुरू किया स्टार्टअप, Shark Tank पर मिला 1.6 करोड़ का ऑफर

साहिल प्रुथी को अपने हेल्थकेयर टेक स्टार्टअप Keto India के लिए Shark Tank India पर 1.6 करोड़ रुपये का ऑफर मिला। यह शो का अब तक का सबसे बड़ा ऑफर है।


चार साल पहले तक साहिल प्रुथी, एक आम इंसान की तरह नौकरी कर जिंदगी बसर कर रहे थे। वह अपने करियर की राह पकड़, आगे बढ़ ही रहे थे कि अचानक उनकी माँ की तबियत खराब हुई और उनकी ब्रेन सर्जरी करानी पड़ी। इस सर्जरी ने उनकी सोच की दिशा और करियर की राह दोनों को बदल दिया। साहिल ने नौकरी छोड़ साल 2018 में हेल्थकेयर स्टार्टअप ‘Keto India’ की शुरुआत की।

आज उन्हें शार्क टैंक इंडिया पर 1.6 करोड़ रुपये का ऑफर मिला है। यह शो का अब तक का सबसे बड़ा ऑफर है। पांच में से चार ‘शार्क’ (निवेशकों) ने उनके हेल्थकेयर टेक स्टार्टअप में रुचि दिखाई है।

साहिल ने अपनी खुशी को फेसबुक पर साझा करते हुए कहा, “शार्क टैंक में पिचिंग मेरे लिए सबसे खास और अच्छे अनुभवों में से एक रहा है। हमारी रॉकस्टार टीम ने अब तक जो भी हासिल किया है, उसके लिए मैं उन सबका बहुत आभारी हूं! इस पूरे सफर में माँ का साथ होना मेरे लिए एक सुखद अहसास रहा।”

Advertisement

इंस्टाग्राम पेज बनाने से हुई Keto India की शुरुआत

Keto India founder Sahil Pruthi on shark tank
Sahil Pruthi 

बिजनेस में कदम रखने से पहले, साहिल एक प्रोडक्ट मैनेजर थे। वह इनोवैकर, सैमसंग और ट्रैवलट्रायंगल जैसी कंपनियों के साथ काम कर चुके हैं। उन्होंने अपने इस स्टार्टअप (Keto India) की शुरुआत, डाइटिंग और व्यक्तिगत पोषण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए की थी। इसके लिए शुरुआती दौर में उन्होंने अपनी बहन के साथ एक इंस्टाग्राम पेज बनाया और फिर जल्द ही इसे एक बिज़नेस में बदल दिया।

साहिल बताते हैं कि जब माँ की सर्जरी हुई, तो उनकी देखभाल के लिए उन्हें और उनकी बहन को नौकरी छोड़नी पड़ी। इस दौरान वह लगातार खोज-बीन करते रहे कि आखिर उनकी माँ की तबियत अचानक इतनी खराब क्यों हुई? उन्होंने नौ महीनों तक लगातार रिसर्च की, बेहतर खान-पान से सेहत पर पड़ने वाले असर के बारे में काफी कुछ पढ़ा और इस बारे में अच्छी-खासी जानकारी इकट्ठा कर ली।

Keto India को मिला एक करोड़ से ज्यादा का ऑफर

साहिल इतनी रिसर्च कर चुके थे कि उन्होंने अपनी माँ के लिए खुद से एक न्यूट्रिशन डाइट प्लान बना लिया था। वह कहते हैं, “4 साल हो गए हैं। आज मेरी माँ स्वस्थ है और हमारे साथ है।” यहीं से साहिल को  Keto India लॉन्च करने की प्रेरणा मिली थी, जिसे शार्क टैंक इंडिया से 1 करोड़ से ज्यादा का ऑफर मिला है। 

Advertisement

शार्क टैंक इंडिया, अमेरिकन शार्क टैंक की एक भारतीय फ्रेंचाइज़ी है। यहां उद्यमी अपने बिजनेस मॉडल को पैनल के सामने पेश करते हैं।

शार्क टैंक में अपनी पिच के दौरान साहिल ने कहा था, “मैं समझना चाहता था कि ऐसा क्या रहा जिस वजह से माँ को ब्रेन सर्जरी कराने की जरूरत पड़ी। क्या हम इस तरह की स्थिति को रोकने के लिए कुछ कर सकते हैं?”

क्यों ठुकरा दिया साहिल ने ऑफ़र 

Sahil Pruthi
Sahil Pruthi

साहिल की पिच को पैनलिस्ट BharatPe के अशनीर ग्रोवर, Lenskart.com के पीयूष बंसल, Emcure Pharmaceuticals की नमिता थापर और boAt के अमन गुप्ता ने मंजूरी दी। हालांकि उन्होंने इस ऑफ़र को ठुकरा दिया, क्योंकि जितने इक्विटी शेयर की वे मांग कर रहे थे, वह साहिल के 1.25 प्रतिशत के प्रस्ताव से काफी ज्यादा थे।

Advertisement

साहिल कहते हैं, “हमे काफी महत्वपूर्ण फीडबैक मिले हैं। शार्क ने हमारे बिज़नेस मॉडल को पसंद किया, अनुभव शानदार था। उन्होंने हमें खुद पर काम करने और बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए एक शानदार अवसर दिया।”

Keto India का लक्ष्य डाइट को लेकर लोगों के बीच फैले भ्रम को दूर करना है। टाइप-2 डायबिटीज़, पीसीओएस, थायरॉयड, कैंसर और वजन बढ़ने जैसी बीमारियों को रोकने में मदद करने के लिए वह लोगों को एक मंच देते हैं। उनके पास न्युट्रीशनिस्ट्स और डाइटीशियन्स की एक टीम है। उनकी कंपनी 25 देशों और 16 भारतीय राज्यों को अपनी सेवाएं दे रही है।

मोबाइल ऐप पर 3000 से ज्यादा पेइंग क्लाइंट

Keto India के डेक्सटॉप और मोबाइल ऐप पर 3000 से ज्यादा पेइंग क्लाइंट हैं और 45,000 मंथली एक्टिव यूजर्स हैं। 

Advertisement

एक रिपोर्ट के अनुसार, “साहिल अपनी कंपनी का विस्तार करना चाहते हैं। वह लोगों को क्रॉनिकल डिज़ीज़ को रोकने और उन्हें दूर करने में मदद करते हैं। कंपनी चाहती है कि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों की मदद करे और उन्हें एक हेल्दी लाइफस्टाइल और सही आहार के बारे में जानकारी दे।”

मूल लेखः अनघा आर मनोज

संपादनः जी एन झा

Advertisement

यह भी पढ़ेंः सिर्फ सही डाइट चुनकर इस माँ ने घटाया 25 किग्रा वजन, जानिए कैसे!

Advertisement
close-icon
_tbi-social-media__share-icon