Search Icon
Nav Arrow
Simple One Electric Scooters

5 Best E Scooters: एक बार चार्ज करने पर सैकड़ों किलोमीटर चलेंगे ये इलेक्ट्रिक स्कूटर

तेजी से बढ़ते डीजल-पेट्रोल के दामों के कारण इलेक्ट्रिक स्कूटर लोगों के लिए एक नया विकल्प बनकर उभरा है। जानें उन Top-5 Electric Scooters के बारे में, जो आपकी सभी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हैं।

भारत में डीजल-पेट्रोल के दाम काफी ऊंचे हो गए हैं, जिस वजह से लोगों का रूझान इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर तेजी से बढ़ रहा है। इलेक्ट्रिक व्हीकल से न सिर्फ पैसों की बचत होती है, बल्कि इससे वायु प्रदूषण भी नहीं होता है। 

इलेक्ट्रिल वाहनों की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए तमाम कंपनियों में नए इलेक्ट्रिक मॉडलों को लॉन्च करने की होड़ मची है। वहीं, इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में लोगों की चिन्ता, वाहनों की रेंज को लेकर है। 

अपने देश में इलेक्ट्रिक स्कूटर के सेगमेंट (Electric Scooters Segment) का काफी तेजी से विस्तार हुआ है। इस साल यदि आप भी ईवी स्कूटर (EV Scooter) लेने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको ऐसे टॉप-5 इलेक्ट्रिक स्कूटर (Top 5 Electric Scooters) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें एक बार चार्ज करने के बाद आप 100 किलोमीटर या उससे भी अधिक आसानी से चला सकते हैं।

Advertisement

सिम्पल वन (Simple One)

इस मॉडल को सिम्पल एनर्जी कंपनी ने लॉन्च किया है। कंपनी का दावा है कि सिम्पल वन मॉडल की ड्राइविंग रेंज 236 किलोमीटर है। वहीं, इसका टॉप स्पीड 105 किलोमीटर है। 

Simple One Gets 1s Spot in Top 5 Electric Scooters In India
सिम्पल एनर्जी का सिम्पल वन स्कूटर

यह स्कूटर भारतीय सड़कों के बिल्कुल अनुकूल है। इसमें 4.8 किलोवाट की पोर्टेबल लिथियम ऑयन बैटरी लगी है, जबकि मोटर 8.5 किलोवाट का है। इस स्कूटर की कीमत 1.10 लाख रुपए और कंपनी इसके लिए 3 साल की वारंटी देती है। यह काला, नील, सफेद और लाल रंग में उपलब्ध है।

Advertisement

ओला इलेक्ट्रिक एस 1 और एस 1 प्रो (Ola S1 and S1 Pro Electric Scooters)

ओला इलेक्ट्रिक एस 1 मॉडल की कीमत 99,999 रुपए है। इसका टॉप स्पीड 90 किमी प्रति घंटा है, तो ड्राइविंग रेंज 121 किलोमीटर, यानी एक बार चार्ज करने के बाद आप इसे 121 किमी तक चला सकते हैं।

इस मॉडल में 8.5 किलोवाट की बैटरी लगी है। इसके नॉर्मल और स्पोर्ट्स, दोनों मॉडल हैं। इसके अलावा, कंपनी ने एस 1 प्रो मॉडल को भी लॉन्च किया है। 

Advertisement
Ola S1 Scooter
ओला का एस 1 मॉडल

ओला एस 1 प्रो मॉडल की कीमत 1,29,999 रुपए है। यह स्कूटर एक बार चार्ज करने के बाद 181 किलोमीटर तक चलेगा। वहीं, इसकी टॉप स्पीड 115 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसमें भी 8.5 किलोवाट की बैटरी लगी है।

यह भी पढ़ें – भारत में लॉन्च हुआ Aura Electric Scooter, स्मार्ट बटन के साथ मिलेंगे ढेरों फीचर्स

अलग-अलग राज्यों में इलेक्ट्रिक वाहनों पर मिलने वाली सब्सिडी के आधार पर, दोनों मॉडलों की कीमत भी अलग-अलग होगी।

Advertisement

हीरो इलेक्ट्रिक एनवाईएक्स एच एक्स (Hero Electric NYX HX) 

हीरो इलेक्ट्रिक के इस स्कूटर की ड्राइविंग रेंज 165 किलोमीटर है। इसमें 51.2 वोल्ट की डबल बैटरी लगी है, जिसे चार्ज होने में करीब 4 से 5 घंटे लगते हैं। इस स्कूटर में 1300 किलोवाट का मोटर लगा है और इसका टॉप स्पीड 42 किलोमीटर प्रति घंटा है।

 

Advertisement
Hero Electric NYX HX Model
हीरो इलेक्ट्रिक एनवाईएक्स एच एक्स स्कूटर

हीरो का यह मॉडल ब्लैक और सफेद रंग में उपलब्ध है। वहीं, यदि कीमत की बात की जाए तो यह सिर्फ 67,540 रुपए है।

ई बाइक गो जी1 रग्ड (eBikeGo G1 Rugged)

ई बाइक गो कंपनी ने रग्ड G1 और G1+, नाम के दो वैरिएंट को लॉन्च किया है। कंपनी का दावा है कि इसे एक बार चार्ज करने के बाद 160 किमी तक चलाया जा सकता है।

Advertisement

दाम की बात करें तो रग्ड G1 मॉडल की कीमत  79,999 रुपये है और G1+ मॉडल की 99,999 रुपए है। ग्राहकों को कीमतों में छूट राज्य सरकारों द्वारा मिलने वाली सब्सिडी के आधार पर मिल जाएगी। दोनों मॉडल वाटर एंड डस्ट प्रूफ हैं।

eBikeGo G1 Rugged Scooter

इसमें 1.9 किलोवाट की पोर्टेबल लिथियम ऑयन बैटरी लगी है, जिसे चार्ज करने में करीब 4 घंटे लगते हैं। दोनों मॉडलों का डिजाइन काफी अलग है और ओला और सिंपल एनर्जी के मुकाबले कीमत भी कम है।

इसकी टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसे 4G कनेक्टिविटी से लैस किया गया है, जिसमें नैविगेशन, व्हीकल लोकेशन,  इंटेलिजेंट व्हीकल मॉनिटरिंग जैसी कई सुविधाएं हैं।

ओकिनावा आई प्रेज प्लस (Okinawa iPraise+)

बीते कुछ वर्षों में ओकिनावा ने इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट में काफी अच्छी पकड़ बनाई है। कंपनी के iPraise+ मॉडल को लोगों ने काफी पसंद किया है। 

Okinawa iPraise+ में 3.3 किलोवाट की पोर्टेबल लीथियम ऑयन बैटरी लगी है। सिंगल चार्ज में इसका ड्राइविंग रेंज 139 किलोमीटर है। इसे फुल चार्ज करने में 4 से 5 घंटे लगते हैं। इसकी कीमत करीब 1.05 लाख रुपए है।

Okinawa iPraise+ Features

इसमें जियो फेसिंग, वर्चुअल स्पीड लिमिट, लाइव लोकेशन, बैटरी हैल्थ ट्रैकर, जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं। 

हमें उम्मीद है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का मन बना रहे लोगों के लिए यह स्टोरी उपयोगी साबित होगी। 

संपादन- जी एन झा

यह भी पढ़ें – पुरानी स्कूटर को बदलकर लेनी है नई इलेक्ट्रिक बाइक? अब यह कंपनी करेगी आपकी मदद, जानें कैसे

close-icon
_tbi-social-media__share-icon