Search Icon
Nav Arrow
sonali mehndi artist is famous on instagram

जुहू बीच पर मेहंदी लगाने वाली सोनाली बनीं सोशल मीडिया स्टार, बॉलीवुड भी है उनका कायल

अक्सर सड़क किनारे काम करनेवाले बच्चों को देखकर, हम उनके भविष्य की चिंता करते हैं। लेकिन कुछ कहानियां ऐसी होती हैं जो सड़क से आसमान तक पहुंच जाती हैं, वह भी अपने मेहनत के बल पर। ऐसे लोग परिस्थितियों से समझौता नहीं करते, बल्कि उसे बदलने का प्रयास करते हैं। 

ऐसी ही एक प्रेरणादायक कहानी सोनाली वाघरी की भी है। वह कोल्हापुर में मेहंदी लगाने का काम करती हैं और आराम से 10 से 20 हजार कमा रही हैं। सोनाली इंस्‍टाग्राम पर भी मौजूद हैं, अपने अकाउंट को वह खुद ही हैंडल भी कर लेती हैं। इंस्‍टाग्राम पेज पर तस्‍वीर से लेकर वीडियो तक सोनाली खुद ही अपलोड करती हैं। इस प्‍लैटफॉर्म पर उनके बेहतरीन मेहंदी डिजाइंस को खूब पसंद किया जा रहा है। सोनाली की फैन फॉलोइंग दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। 

मेहंदी लगाने का हुनर तो सोनाली के पास है ही, साथ ही वह कमाल की अंग्रेजी भी बोलती हैं। जबकि उन्होंने केवल सातवीं तक की पढ़ाई की है और वह भी गुजराती मीडियम में। लेकिन अपने शौक के कारण, उन्होंने खुद से ही यह भाषा सीखी है। वह इंस्टाग्राम में अंग्रेजी गीतों से रील बनाती हैं और अपने जैसी कई महिलाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं।  

Advertisement

द बेटर इंडिया से बात करते हुए सोनाली कहती हैं, “मैं कपड़े और अर्टिफिशियल ज्वेलरी बेचने का भी काम करती हूं और अपने पति को घर चलाने में मदद कर रही हूं। जिससे मेरे बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल सके।”

sonali vaghri is a henna artist and famous on instagram
सोनाली वाघरी

10 साल की उम्र से काम कर रही हैं सोनाली 

मुंबई में जन्मीं सोनाली के चार भाई-बहन हैं। उनके घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी। इसी कारण सोनाली पढ़ाई भी पूरी नहीं कर पाई। जब वह केवल 10 साल की थी, तब से मुंबई के मशहूर जुहू बीच पर ब्लॉक मेहंदी लगाने का काम किया करती थीं। 

Advertisement

वह कहती हैं, “हमारी आर्थिक स्थिति बिल्कुल अच्छी नहीं थी, इसलिए मैं अपनी बहनों के साथ जुहू बीच पर आए लोगों को ब्लॉक मेहंदी लगाने जाया करती थी। इस तरह हम घर में पिता की मदद भी कर पाते थे।”

सोनाली को अंग्रेजी बोलने और सीखने का इतना शौक था कि जुहू बीच पर आए विदेशी पर्यटकों के साथ टूटी-फूटी भाषा में बात करती थीं। कुछ लोग उसकी अंग्रेजी बोलने की लगन को देखकर, सही तरीके से अंग्रेजी बोलना सीखाते भी थे। 

सोनाली ने जुहू बीच पर छह साल काम किया। वह बताती हैं, “मैंने कई ग्राहकों से विदेशी शब्द भी सीखे। इससे हमें विदेशी ग्राहकों से बात करने में आसानी होती थी। मैंने उस दौरान डॉलर और पाउंड भी कमाए थे।”

Advertisement

उस समय सोनाली को कोन वाली हीना मेहंदी लगाना नहीं आता था। लेकिन वह जानती थी कि इसे सीखकर वह ज्यादा कमा सकती हैं। उस समय उनके पास न तो फ़ोन था, न ही किसी तरह का कोई कोर्स करने के पैसे थे। ऐसे में, वह दूसरों को देखकर मेहंदी लगाने की कोशिश करती रहती थीं।  

सोनाली जब 18 साल की थी, तब उनकी शादी हो गई। शादी के बाद वह कोल्हापुर में रहने लगीं। उनका काम करना भी बंद हो गया था।

मोबाइल फ़ोन ने बदली जिंदगी

Advertisement
henna artist from kolhapur applying heena

सोनाली के जीवन में बड़ा बदलाव तब आया,  जब उनके पति ने उन्हें फ़ोन लाकर दिया। सोनाली ने फ़ोन पर वीडियो देखकर मेहंदी लगाने के नए तरीके सीखे। बच्चों और घर की जिम्मेदारी संभालते हुए उन्होंने एक बार फिर से काम करने का मन बनाया। 

वह कहती हैं, “मेरे पति ने मुझे फिर से काम करने के लिए प्रेरित किया। धीरे-धीरे मैंने लोगों के घर जाकर मेहंदी  लगाना शुरू किया। “

सोनाली उस समय Tiktok पर वीडियो भी बनाती थी, जिसमें वह अंग्रेजी और हिंदी गीतों की लिप-सिंक करती थीं। वह कहती हैं, “कोल्हापुर में बीच पर जाना,  लोगों से मिलना और इंग्लिश बोलना बिल्कुल नहीं होता था। इसलिए मैं Tiktok किया करती थीं। जब Tiktok बंद हुआ, तब मेरे भाई ने मुझे इंस्टाग्राम रील के बारे में बताया।”

Advertisement

एक साल पहले ही, उन्होंने इंस्टाग्राम पर अपना अकाउंट बनाया है। उनके अंग्रेजी बोलने वाले वीडियो सोशल मीडिया पर इतने पसंद किए गए कि केवल एक साल के अंदर उन्हें 30 हजार से ज्यादा लोग फॉलो भी करने लगे।

हाल में ही, बॉलीवुड स्टार प्रियंका चोपड़ा ने उनकी एक रील को अपने अकाउंट पर पोस्ट भी किया था। जिससे सोनाली शहरभर में मशहूर हो गयीं। 

Advertisement

पति ने हमेशा दिया साथ

सोनाली को ससुराल में घूंघट भी लेना पड़ता है और घर से बाहर जाकर काम भी करना पड़ता था। आस-पास की महिलाएं उनका मजाक भी उड़ाती थीं, लेकिन उन्होंने किसी की परवाह किए बिना अपने दिल की सुनी। हालांकि, उनके पति ने हमेशा उनका साथ दिया। 

सोनाली के पति, दीपक वाघरी गर्म मसाला बेचने का काम करते हैं। वह कहते हैं, “सोशल मीडिया पर सोनाली काफी सक्रिय रहती हैं। शुरुआत में हमें यह बहुत अजीब लगता था। हमें अंदाजा भी नहीं था कि इसकी वजह से सोनाली मशहूर हो जाएगी। मैंने उसे कभी मना नहीं किया।”

कुछ ही समय में सोनाली सोशल मीडिया से लोकल अख़बार तक छा गई। इससे उन्हें मेहंदी के अच्छे ऑर्डर्स भी मिलने लगे। उन्होंने अपनी पड़ोस की एक लड़की को भी मेहंदी लगाना सीखाया है। जिसे वह कभी-कभी अपने साथ काम पर भी ले जाती हैं। 

वह कहती हैं, “मैं इंस्टाग्राम पर रील वाले वीडियो सिर्फ अपनी खुशी के लिए बनाती हूं। मुझे कोई लालच नहीं हैं लेकिन हरदिन की थकान दूर करने का यह सबसे अच्छा तरीका है।”

sonali during a function

उन्होंने बताया की फ़िलहाल उन्हें 30 से ज्यादा सेलिब्रिटी फॉलो कर रहे हैं।  

सोनाली को मेकअप का भी बहुत शौक हैं। आगे चलकर वह मेकअप आर्टिस्ट बनना चाहती हैं। इसके लिए वह इंटरनेट पर नई-नई चीजें सीख रही हैं। वह कहती हैं, “मेरे वीडियो देखकर, लंदन से एक महिला ने मुझे 18000 रुपये का मेकअप किट भेजा है, ताकि मैं प्रैक्टिस कर सकूं।”

सोनाली की कहानी हमें बताती है कि अगर आपमें कुछ करने का जज्बा है और यदि आप कोशिश करना नहीं छोड़ते तो आपको एक दिन सफलता जरूर मिलती है। 

सोनाली के बारे में ज्यादा जानने के लिए आप उन्हें इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते हैं।   

संपादन- जी एन झा

यह भी पढ़ेंः 50 साल की गृहणी बनीं सफल बिज़नेसवुमन, पोलैंड तक पहुंचाया लुधियाना का बिलोना घी

close-icon
_tbi-social-media__share-icon