Search Icon
Nav Arrow
Grow Devil's Ivy

Grow Devil’s Ivy: घर के लिए शुभ माना जाता है यह पौधा, जानिए इसे उगाने का तरीका

Devil’s Ivy पौधा फॉर्मल्डेहाइड, टॉल्यूइन, बेंजीन जैसे कई खतरनाक गैसों को सोख कर हमें शुद्ध हवा प्रदान करता है।

डेविल्स आइवी (Devil’s Ivy) एक सजावटी पौधा है। घर की खूबसूरती को बढ़ाने के साथ ही, यह हवा को शुद्ध करने के लिए भी जाना जाता है। यह हाउस प्लांट हवा से फॉर्मल्डेहाइड, टॉल्यूइन, बेंजीन जैसे कई खतरनाक गैसों को सोख कर हमें शुद्ध हवा देता है। लोग इसे मनी प्लांट भी कहते हैं।

डेविल्स आइवी की देखभाल करना काफी आसान है और यदि कोई पहली बार भी इसे लगा रहा है, तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रख इसे काफी आसानी से उगाया जा सकता है।

आज हमें लखनऊ के गार्डनिंग एक्सपर्ट पवनीत सिंह डेविल्स आइवी लगाने का तरीका (Tips To Grow Devil’s Ivy) बताने जा रहे हैं। पवनीत अपनी कंपनी ‘लाइफवॉल’ के तहत लखनऊ के अलावा दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के सैकड़ों घरों में टैरेस गार्डन शुरू करने में लोगों की मदद कर चुके हैं।

 Devil's Ivy Plant

वह बताते हैं, “डेविल्स आइवी, पोथोस फैमिली का पौधा है। इसे काफी शुभ माना जाता है। पोथोस फैमिली में गोल्डन पोथोस, डेविल्स वाइन, चितकवरी पोथोस जैसे कई नाम हैं और उनमें सबसे तेजी से बढ़ने वाला पौधा है – डेविल्स आइवी।”

उन्होंने बताया कि इसे मिट्टी और पानी, दोनों में काफी आसानी से उगाया जा सकता है।

डेविल्स आइवी को मिट्टी में कैसे उगाएं (How To Grow Devil’s Ivy In Soil)

पवनीत बताते हैं, “डेविल्स आइवी को किसी भी मौसम में लगाया जा सकता है। यदि आप इसे मिट्टी में उगाना चाहते हैं, तो सॉइल लेस मीडियम सबसे अच्छा है। इसमें आधा कोकोपीट और आधा वर्मी कम्पोस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है।”

वह कहते हैं कि यदि कोई इसमें मिट्टी मिलाना चाहे तो 60 फीसदी कोकोपीट, 20 फीसदी वर्मी कम्पोस्ट और 20 फीसदी मिट्टी का अनुपात भी ठीक है। वह बताते हैं कि डेविल्स आइवी का पौधा किसी के घर पर या कम्यूनिटी गार्डन में आसानी से मिल जाता है। इसे इसे ऑनलाइन भी मंगाया जा सकता है।

Lifewall Greentech's Founder Pavneet Singh

पवनीत बताते हैं, “डेविल्स आइवी को कटिंग से तैयार करना बहुत आसान है। इसकी बेल पर हर दो-तीन इंच की दूरी पर, जड़ जैसा फूटता है। आप उसे एक सेंटीमीटर नीचे से काट लीजिए और गमले में लगा दीजिए। 10 दिनों में पौधा तैयार हो जाता है।”

पानी में कैसे तैयार करें डेविल्स आइवी (How To Grow Grow Devil’s Ivy In Water)

पवनीत कहते हैं, “पानी में लगाने के लिए भी पौधे को जड़ से एक सेंटीमीटर नीचे से काट लें और एक बोतल में लगा दें। एक से दो हफ्ते में इसमें नए पत्ते आने लगेंगे।”

वह बताते हैं, “इस पौधे को पानी में लगाने के बाद, गलने की संभावना ज्यादा रहती है। इसलिए कई लोग पानी में एनासिन की टेबलेट मिला देते हैं। इससे तेजी से पौधे का विकास होता है।”

दो तरह से तैयार कर सकते हैं डेविल्स आइवी

पवनीत बताते हैं, “इस पौधे को आप अपनी इच्छानुसार गुच्छेदार और बेलदार, दोनों तरह से तैयार कर सकते हैं। यदि आप इसे गुच्छेदार तैयार करना चाहते हैं, तो 7-8 इंच के गमले में एक साथ पांच-छह पौधों को लगा दीजिए और पौधा तैयार होने के बाद, उसकी नियमित रूप से कटिंग करते रहिए। इससे पौधा ज्यादा बड़ा नहीं होगा और वह गमले में काफी फैल जाएगा।”

Devil's Ivy plant in Pavneet's home
पवनीत के घर में लगा डेविल्स आइवी का पौधा

वहीं, यदि आप इसे बेल की तरह लगाना चाहते हैं, तो इसकी कटिंग न करें और पौधे को लगातार बढ़ने दें।

वह बताते हैं, “वर्टिकल गार्डन लगाना काफी महंगा माना जाता है। ऐसे में कई लोग अपने घरों में हरियाली बढ़ाने के लिए इस पौधे को लगाते हैं और तार से जाल जैसा बना कर बेलों को उस पर चढ़ा देते हैं। कुछ महीनों में इसकी लताएं पूरी दीवार पर भर जाती है।”

सावधानी है जरूरी

पवनीत बताते हैं कि वह अक्सर लोगों के घरों में इस पौधे को दो कारणों से मरते देखते हैं।

  • अधिक सिंचाई
  • अधिक धूप

वह बताते हैं, “इस पौधे की सिंचाई बिल्कुल सावधानी से करनी चाहिए। पौधों में पानी तब ही दें जब मिट्टी की नमी बिल्कुल सूख जाए।”

पवनीत कहते हैं, “कई लोग जानकारी के अभाव में पौधे को सीधी धूप में लगा देते हैं। लेकिन इससे पौधे को काफी खतरा होता है। इसलिए इसे हमेशा ऐसे जगह पर लगाएं जहां ज्यादा धूप न हो और अंधेरा भी न हो।”

पवनीत कहते हैं कि वैसे तो डेविल्स आइवी को रख-रखाव की ज्यादा जरूरत नहीं होती है। फिर भी एहतियात के तौर पर हर महीने नीम ऑयल का स्प्रे किया जा सकता है। इससे पौधों में किसी बीमारी का खतरा नहीं रहेगा।

वह कहते हैं कि इस पौधे में राइजोम काफी तेजी से विकसित होते हैं और एक बार लगाने के बाद यह सालों-साल चलता रहता है।

किन बातों का रखें ध्यान

  •  सीधी धूप से बचाएं
  •  अधिक सिंचाई से बचें
  •  पानी में लगा रहे हैं, तो हर 10-15 दिन में पानी बदलते रहें। इससे घर में बदबू नहीं फैलेगी।
  •  हर महीने नीम ऑयल स्प्रे कर सकते हैं।

हैप्पी गार्डनिंग!

संपादन- जी एन झा

यह भी पढ़ें – Grow Sansevieria: पानी में भी उगा सकते हैं सान्सेवीरिया, घर की हवा होगी शुद्ध!

यदि आपको The Better India – Hindi की कहानियां पसंद आती हैं या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हैं तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें या FacebookTwitter या Instagram पर संपर्क करें।

close-icon
_tbi-social-media__share-icon