Search Icon
Nav Arrow
Natural Soap Powder by 84 YO Dadi

84 साल की दादी ने कभी इस्तेमाल नहीं किया साबुन, जानिए इनका स्किन केयर नुस्खा

केमिकल युक्त साबुन का उपयोग करने से कई लोगों की त्वचा को नुकसान पहुँचता है। ऐसे में अगर आप भी कुछ इको फ्रेंडली अपनाना चाहते हैं, तो पढ़ें कैसे बनाए घर पर नेचुरल पाउडर सोप।

हम अक्सर देखते हैं कि आज कल के बने केमिकल युक्त साबुन का उपयोग करने से कई लोगों की त्वचा को नुकसान पहुँचता है। अगर आप केमिकल युक्त पदार्थों से अलग हटकर, कुछ इको फ्रेंडली अपनाना चाहते हैं, तो आप घर में आसानी से उपलब्ध इन चीज़ों से नहाने का नेचुरल पाउडर साबुन (Natural soap) बना सकते हैं।

सोशल मीडिया पर शेयर एक वीडियो में 84 साल की दादी ने नेचुरल पाउडर साबुन (Natural soap) बनाने का तरीका बताते हुए कहा कि आज तक उन्होंने कभी भी केमिकल वाले साबुन का इस्तेमाल नहीं किया। वह हमेशा इसी पाउडर साबुन का इस्तेमाल करती हैं, क्योंकि इससे उन्हें कोई परेशानी या किसी तरह की स्कीन संबंधी समस्या नहीं होती।

Natural Soap बनाने की विधि-

  • 2 कप खड़ी मूँग दाल
  • 1 कप चना दाल (बेसन)
  • 1 कप चावल
  • 2 कप मसूर दाल
  • 1 चम्मच चंदन का पाउडर
  • 1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद, इसमें (Natural soap) पानी मिलाकर साबुन के जगह पर इस्तेमाल करें।

नोट- अगर आप यह साबुन पाउडर (Natural soap) पहली बार इस्तेमाल कर रहे हैं, तो पैच टेस्ट करना न भूलें, ताकि आप यह जान सकें कि इसमें इस्तेमाल होने वाली किसी सामग्री से आपको एलर्जी तो नहीं है।

यहां देखें वीडियो:

तो आप भी घर पर इस केमिकल फ्री नेचुरल साबुन (Natural soap) को बनाएं और ट्राई करके देखें की यह कितना असरदार है। लेकिन इस्तेमाल करने से पहले एक बार टेस्ट जरूर कर लें, ताकी किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट हो तो आपको पता चल जाय।

यह भी पढ़ेंः कमाई का अच्छा जरिया हो सकता है बेकार समझा जाने वाला जलकुंभी, जानिए घर पर उगाने का तरीका

यदि आपको The Better India – Hindi की कहानियां पसंद आती हैं या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हैं तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें या FacebookTwitter या Instagram पर संपर्क करें।

close-icon
_tbi-social-media__share-icon