Search Icon
Nav Arrow

भारत में बच्चों के लिए एक मज़बूत नींव का निर्माण कर रहा है एचपी प्रिंट लर्न सेंटर

एचपी प्रिंट लर्न सेंटर ने लॉन्च किए 3 सब्सक्रिप्शन प्लान, 199 रुपये से है शुरूआत, फ्री एक्सेस का भी है विकल्प।

Advertisement

यह आर्टिकल HP द्वारा प्रायोजित है। 

एक शिक्षार्थी की यात्रा में प्रारंभिक और मध्य वर्ष महत्वपूर्ण होते हैं। महामारी के दौरान हिट हुई पेन और पेपर आधारित शिक्षा, सीखने की एक मजबूत नींव बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। एचपी प्रिंट लर्न सेंटर द्वारा बनाई गई सामग्री को साप्ताहिक वर्कशीट में ऑर्गेनाइज़ किया गया, जिससे सीखने की सकारात्मक आदतों के निर्माण में मदद मिलेगी और बच्चों के मौलिक अवधारणाओं को समझने के दृष्टिकोण पर दूरगामी प्रभाव पड़ेगा।

एचपी प्रिंट लर्न सेंटर ने 3 सब्सक्रिप्शन प्लान लॉन्च किए हैं, जो 199 रुपये से शुरू होते हैं:

  • INR 199 – 3 निर्देशित वीडियो ट्यूटोरियल और प्रत्येक 20 वर्कशीट के 10 सेट के साथ 2-महीने का एक्सेस।
  • INR 599 – 3 निर्देशित वीडियो ट्यूटोरियल और प्रत्येक 20 वर्कशीट के 30 सेट के साथ 6 महीने का एक्सेस।
  • INR 899 – 1500 प्रैक्टिस वर्कशीट (प्रत्येक वीडियो में 50 अभ्यास पत्रक हैं) और 1040 वर्कशीट्स वाली 52 सेट वर्कशीट्स वाला ऐनुअल करिकुलम, 30 विशेष निर्देशित वीडियो ट्यूटोरियल के साथ 1 वर्ष का ऐक्सेस।

माता-पिता, 2 सप्ताह के नि:शुल्क ट्रायल वर्ज़न का विकल्प भी चुन सकते हैं, जो 3 से 12 साल के बच्चों के लिए 1 निर्देशित वीडियो ट्यूटोरियल के साथ 40 वर्कशीट के 2 सेट प्रदान करता है।

प्रशांत जैन, चीफ मार्केटिंग ऑफिसर, एचपी इंडिया मार्केट ने कहा, “आज माता-पिता चिंतित हैं कि महामारी ने सीखने और बुनियादी अवधारणाओं की महारत को प्रभावित किया है। किसी भी चीज़ को आसानी से सीखने के लिए, कॉन्सेप्ट का क्लियर होना ज़रूरू होता है, जो स्क्रीन-आधारित शिक्षा के जरिए अच्छी तरह से नहीं हो सका। इस प्रकार, हमने सीखने के मॉड्यूल का एक नया सेट पेश किया है, जो वर्कशीट-आधारित है और निर्देशित वीडियो ट्यूटोरियल के साथ आते हैं। हम सभी छात्रों और शिक्षकों को हर वह शिक्षण उपकरण प्रदान करने की उम्मीद करते हैं, जो स्कूल के पाठ्यक्रम के पूरक हैं और इन युवा शिक्षार्थियों को आगे के जीवन के लिए तैयार करते हैं।”

वैज्ञानिक रूप से डिज़ाइन किए गए इस प्लेटफ़ॉर्म ने पैरेंट्स के लिए विशेषज्ञ-नेतृत्व वाले निर्देशित वीडियो ट्यूटोरियल पेश किए हैं, ताकि उनके बच्चे हर चीज़ को मजबूती से सीख सकें। साथ ही  मास्टर मौलिक अवधारणाओं और नए युग के कौशल का निर्माण करने में मदद मिल सके। ऑनलाइन केंद्र ने 52 सप्ताह (वार्षिक) के संरचित साप्ताहिक पाठ्यक्रम के रूप में युवा शिक्षार्थियों के लिए 12,000 से अधिक इंटरैक्टिव वर्कशीट को शामिल करने के लिए अपने भंडार को भी उन्नत किया है। संरचित और उम्र के हिसाब से लर्निंग वर्कशीट, 20 शीट्स के साप्ताहिक सेट में आते हैं। वर्कशीट सेट इस तरह से बनाए गए हैं, जो पैरेंट्स को अपने बच्चे की रचनात्मक अभिव्यक्तियों में सुधार, मौलिक अवधारणाओं पर स्पष्टता और आयु-उपयुक्त कौशल सीखने में मदद करते हैं।

Advertisement

इस परियोजना से जुड़े विशेषज्ञों में विश्व स्तर पर प्रसिद्ध नाम शामिल हैं, जैसे- ‘अर्ली चाइल्डहुड एसोसिएशन ऑफ इंडिया’ की अध्यक्षा डॉ स्वाति पोपट, विश्व स्तर पर प्रसिद्ध कथाकार रोहिणी विज, देशभर के लगभग 200 स्कूलों के लिए पाठ्यक्रम मार्गदर्शन और प्रशिक्षण सहायता करने में मदद करने वाली फरीदा बवानी और बाल-केंद्रित व आयु-उपयुक्त पाठ्यक्रम विकसित करने के साथ-साथ पैरेंट्स काउंसलिंग और शिक्षक प्रशिक्षण में 28 वर्षों से अधिक की विशेषज्ञता रखने वाली शीतल कपूर।

निर्देशित वीडियो ट्यूटोरियल और आयु-विशिष्ट वर्कशीट रिपॉजिटरी अब तीन सदस्यता योजनाओं के हिस्से के रूप में उपलब्ध है, जो दो महीने के लिए 199 रुपये से कम से शुरू होती हैं। कोई भी 2 सप्ताह के नि:शुल्क परीक्षण संस्करण का विकल्प चुन सकता है, जो 3 से 12 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए 1 निर्देशित वीडियो ट्यूटोरियल और 40 वर्कशीट के 2 सेट प्रदान करता है।

नवंबर 2020 में लॉन्च किया गया एचपी प्रिंट लर्न सेंटर, पूरे भारत में हजारों बच्चों के साथ-साथ पैरेंट्स के लिए भी एक लोकप्रिय मंच के रूप में उभरा है। पैरेंट्स के लिए निर्देशित वीडियो ट्यूटोरियल के साथ, यह वर्कशीट का एक मजबूत मिश्रण प्रदान करता है, जो बच्चों को सैद्धांतिक शिक्षा से परे जाने के लिए प्रोत्साहित करता है। ये विशेषज्ञ-क्यूरेटेड मॉड्यूल बच्चों की रचनात्मक शिक्षा, महत्वपूर्ण सोच, सीखने की क्षमता, विभिन्न विषयों में प्रमुख अवधारणाओं की समझ, संज्ञानात्मक और अन्य कौशल को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। एचपी प्रिंट लर्न सेंटर वैज्ञानिक रूप से डिजाइन किए गए, आयु-उपयुक्त पाठ्यक्रम तक आसान पहुंच प्रदान करके हजारों माता-पिता को अपने बच्चों को एक सफल भविष्य के लिए तैयार करने में मदद कर रहा है।

Activate your free trial subscription for HP Print Learn Center today.

यह भी पढ़ें – हर महीने अपनी जेब से रु. 20 हज़ार खर्च कर, 2200 छात्रों को देते हैं मुफ्त ऑनलाइन शिक्षा

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

Advertisement
close-icon
_tbi-social-media__share-icon