Search Icon
Nav Arrow
inspiring shows for kids OTT

Web Series On OTT: मनोरंजन भी और सीख भी, अपने बच्चों के साथ इस वीकेंड ज़रूर देखें ये शोज़

आजकल OTT पर कई Web Series हैं, लेकिन ज़्यादातर ऐसे, जिन्हें आप परिवार के साथ बैठकर नहीं देख सकते, खासकर बच्चों के साथ। पर टेंशन नॉट! इस लेख में पढ़िए उन Web Series के बारे में, जो न सिर्फ आप बच्चों को दिखा सकते हैं, बल्कि उनसे बच्चों को बहुत कुछ सिखा भी सकते हैं।

Advertisement

आज के दौर में आप कहीं भी चले जाएं, हर जगह लोग अमेज़न प्राइम, नेटफ्लिक्स, MX Player जैसे OTT प्लेटफॉर्म के बारे में बात करते मिल जाएंगे। हर कोई इन प्लेटफॉर्म पर वेब सीरीज, फिल्में आदि देख रहा है लेकिन इसके साथ एक परेशानी भी है और वह है बच्चों को लेकर। दरअसल ज्यादातर वेब सीरीज या मूवीज में असभ्य भाषा, असहज दृश्य होते हैं, जो आप अपने बच्चों के साथ नहीं देख सकते हैं। 

कुछ समय पहले मेरी एक दोस्त ने मुझसे कहा कि टीवी, OTT पर आजकल ऐसा कंटेंट आ रहा है कि बच्चे अपने समय से पहले बड़े हो रहे हैं। इसलिए बच्चे क्या देख रहे हैं और क्या नहीं, इस पर हमें विचार करना चाहिए। माता-पिता के तौर पर यह आपकी जिम्मेदारी है कि आप उन्हें अच्छा, ज्ञानवर्धक और प्रेरणादायी कंटेंट दिखाएं ताकि उनकी समझ बढ़े और स्वच्छ मानसिकता विकसित हो। साथ ही, कोशिश करें कि आप वेब सीरीज, फिल्म आदि के बारे में बच्चों से डिस्कस करें ताकि उनके मन में चल रहे सवालों का जवाब उन्हें मिले।

इसलिए आज हम आपको कुछ वेब शोज के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप अपने बच्चों के साथ देख सकते हैं।

1. राजा, रसोई और अन्य कहानियां

Raja, Rasoi Aur Anya Kahaniya
Source: Epic On

अगर आप खाना खाने, बनाने या फिर अलग-अलग व्यंजनों के इतिहास को जानने में रूचि रखते हैं तो एपिक चैनल द्वारा निर्मित यह सीरीज आपको जरूर पसंद आएगी। इसे देखने के लिए आप एपिक ऑन मोबाइल एप का सब्सक्रिप्शन के सकते हैं या नेटफ्लिक्स पर भी देख सकते हैं। यह ऐसी सीरीज है जिसे बड़ों से लेकर बच्चे भी देख सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चों को भारत के अलग-अलग इलाकों के खान-पान, पारंपरिक और मशहूर व्यंजनों के बारे में जानकारी हो, तो आपको यह सीरीज अपने बच्चों के साथ देखनी चाहिए। 

इस सीरीज के दो सीजन हैं, पहले सीजन में 11 एपिसोड हैं और दूसरे सीजन में 24 एपीसोड। हर एपिसोड में अलग-अलग राज्यों के व्यंजनों, इनके पीछे के इतिहास और संस्कृति की बात की गयी है। इस सीरीज में अच्छे कंटेंट के साथ-साथ सिनेमाटोग्राफी पर भी अच्छा काम किया गया है। इस सीरीज के माध्यम से आप और आपके बच्चे भारत को और थोड़ा बेहतर जान पाएंगे। साथ ही, अगर कभी इन अलग-अलग इलाकों में घूमना हुआ तो आपको पता होगा कि किस शहर या राज्य में क्या व्यंजन आपको ट्राई करना है। 

2. मालगुडी डेज

Malgudi Days
Source: Hotstar

90 के दशक में बनी और प्रसारित हुई यह सीरीज आज भी दर्शकों की यादों में ताजा है। बहुत से लोगों के लिए यह सीरीज उनके बचपन का अहम हिस्सा है और वे अक्सर चाहते हैं कि अपने बच्चों को भी इस सीरीज को दिखाएं। शायद इसलिए ही हॉटस्टार डिज्नी+ ने मालगुडी डेज को अपने OTT प्लेटफॉर्म पर लोगों के लिए उपलब्ध कराया है। साल 1986 में पहली बार दूरदर्शन पर प्रसारित हुई यह सीरीज मशहूर लेखक आरके नारायण की लिखी लघु कथाओं से प्रेरित है। साल 2006 तक इस सीरीज के चार सीजन आये और कुल एपिसोड 54 हैं। 

अगर आप अपने बच्चों को ग्रामीण भारत और लोगों की सादगी, ईमानदारी और मेहनत से परिचित कराना चाहते हैं तो यह सीरीज बेस्ट है। इसे आप अपने परिवार के साथ बैठकर देख सकते हैं। मनोरंजक, दिलचस्प होने के साथ-साथ यह सीरीज प्रेरणादायक भी है। हर एक एपिसोड के अंत में एक सीख है, जो बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए है। इस सीरीज को आप अपने बच्चों के साथ कभी भी देख सकते हैं। अगर कभी आप व्यस्त हों और बच्चे कुछ देखने की जिद करें तो आप यह सीरीज लगाकर दे सकते हैं। क्योंकि इसमें आपको कोई चिंता नहीं होगी कि बच्चें कहीं कुछ गलत तो नहीं देख रहे हैं। 

3. अ सीरीज ऑफ़ अनफॉर्चुनेट इवेंट्स

नेटफ्लिक्स की यह वेब सीरीज अमेरिकन लेखक, लेमोनी स्निकेट की नॉवेल सीरीज, ‘अ सीरीज ऑफ़ अनफॉर्चुनेट इवेंट्स’ पर आधारित है। यह तीन अनाथ बच्चों की कहानी है, जिन्हें उनके माता-पिता के देहांत के बाद उनके गार्जियन के पास भेजा जाता है लेकिन यह गार्जियन सिर्फ उनके पैसे चाहता है और यहीं से शुरू होती है इन तीन बहन-भाइयों के सफर की कहानी कि कैसे वे खुद को बचाते हैं और साथ ही, अपने माता-पिता के अतीत से जुड़े रहस्यों को तलाशते हैं। 

आप यह सीरीज अपने परिवार के साथ बैठकर देख सकते हैं। यह सीरीज बच्चों को अपने डर से लड़ने, खुद पर विश्वास रखने और अपने हुनर पर काम करने का संदेश देती है। बड़ी से बड़ी मुश्किल में भी कहानी के किरदार सकारात्मक सोच रखते हैं और इससे प्रेरणा मिलती है कि आपको कभी भी हार नहीं माननी चाहिए। साथ ही, यह एक डार्क कॉमेडी है, जिसमें कई बार ऐसे दृश्य भी आएंगे, जो आपको चौंका दें तो बहुत बार आप हंसते रहेंगे। 

4. आवर प्लेनेट 

अगर आप पर्यावरण और इससे जुड़े विषयों में दिलचस्पी रखते हैं या अपने बच्चों को इस विषय से परिचित कराना चाहते हैं तो नेटफ्लिक्स की ‘आवर प्लेनेट’ देखना बेस्ट रहेगा। हालांकि, यह मनोरंजन से ज्यादा ज्ञानवर्धक रहेगा। इस डॉक्यूमेंट्री सीरीज में आठ एपिसोड हैं और यह बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए उपयुक्त है। सभी एपिसोड्स में अलग-अलग विषयों पर बात की गयी है। जैसे किसी एपिसोड में आप जंगलों के बारे में जान सकते हैं तो किसी एपिसोड में एकदम ठंडे इलाकों के बारे में। 

इस डाक्यूमेंट्री में क्लाइमेट चेंज और इसके कारण, हमारी जैव विविधता पर बढ़ रहे खतरों के बारे में बात की गयी है। इसे दुनिया के अलग-अलग देशों में शूट किया गया। इसलिए आप अपने घर में बैठे हुए ही दुनिया भर की जैव विविधता के खूबसूरत नजारों का आनंद ले सकते सकते हैं। साथ ही, आपके बच्चों को भी बहुत से अद्भुत तथ्यों, जगहों और जीव-जंतुओं के बारे में पता चलेगा। जिससे उनकी अपने ‘प्लेनेट’ धरती के प्रति जागरूकता बढ़ेगी और जिम्मेदारी भी। इसलिए हर रोज आप अपने बच्चों के साथ बैठकर इस सीरीज का एक एपिसोड देख सकते हैं। 

5. गुल्लक 

Advertisement

TVF के बैनर तले बनी यह सीरीज सोनी लाइव पर उपलब्ध है। इस सीरीज के दो सीजन हैं और कुल 10 एपिसोड हैं। यह एक मध्यम वर्गीय मिश्रा परिवार की कहानी है। जिनकी गुल्लक पैसों से नहीं बल्कि उनके चटपटे किस्से से भरी हुई है। इसलिए इस सीरीज को अपने परिवार के साथ देखें। क्योंकि अकेले देखने में शायद इतना मजा न आए, जितना इसे बच्चों और बड़ों के साथ देखने में आएगा। मध्यम वर्गीय परिवार का हर सदस्य इस सीरीज के किसी न किसी दृश्य से इत्तेफाक रखता होगा। जैसे एक एपिसोड में ‘नेग के रजिस्टर’ की बात हुई है और अपने अनुभव से मैं यह कह सकती हूं कि भारत के छोटे-बड़े शहरों में रहने वाले मध्यम वर्गीय परिवारों में यह नेग का रजिस्टर होना बहुत ही आम बात है। 

सीरीज में चटपटे किस्सों के साथ-साथ सीखने के लिए भी बहुत कुछ है। यह सीरीज सिखाती है कि खुश रहने के लिए बहुत दौलत या साधनों की जरूरत नहीं होती है। आप अपने परिवार के साथ छोटे-छोटे पलों को भी खूबसूरत बना सकते हैं। इसलिए इस वीकेंड अगर कोई सीरीज देखने का प्लान कर रहे हैं तो गुल्लक देखें। 10 एपिसोड कब खत्म हो जायेंगे पता भी नहीं चलेगा। 

6. ब्रेनचाइल्ड 

नेटफ्लिक्स की एजुकेशनल सीरीज, ब्रेनचाइल्ड खासतौर पर बच्चों के लिए है। यह सीरीज आज के वैज्ञानिक सिद्धांतों के साथ-साथ और भी बहुत से विषयों के बारे में बच्चों की जानकारी बढ़ाएगी। सीरीज के 13 एपिसोड में अलग-अलग विषयों पर बताया गया है जैसे पहले एपिसोड में सोशल मीडिया के बारे में तो दूसरे एपिसोड में जर्म्स के बारे में। ये सभी ऐसे विषय हैं, जो अब हमारी दैनिक जीवनशैली का हिस्सा हैं। जिनके बारे में हम जानते हैं लेकिन इनके पीछे की साइंस के बारे में यह सीरीज समझा सकती है। 

साथ ही, इस सीरीज को इस तरह से बनाया गया है कि यह बच्चों को बोरिंग नहीं बल्कि मजेदार लगे। क्योंकि सीरीज का उद्देश्य साइंस को आसान, मजेदार बनाना है जो सबकी समझ में आये। इसलिए अलग-अलग एक्सपेरिमेंट, गेम्स के जरिये हर एक एपिसोड में अलग-अलग विषयों को समझाया गया है। इसलिए अगर आप अपने बच्चों के लिए ऐसी सीरीज ढूंढ़ रहे हैं जो मनोरंजन के साथ-साथ ज्ञानवर्धक भी हो तो ब्रेनचाइल्ड आपकी लिस्ट में हो सकती है। 

7. यंग शेल्डन 

यह सीरीज द बिग बैंग थ्योरी का ‘प्रीक्वल’ है क्योंकि इस सीरीज में आप यंग शेल्डन की कहानी देखेंगे। शेल्डन कूपर एक जीनियस है, जिसका आईक्यू लेवल अपनी उम्र से कहीं ज्यादा है और इसलिए उसे अपनी उम्र से बड़े बच्चों के साथ, चार क्लास आगे ट्रांसफर कर दिया गया है। शेल्डन के साथ-साथ यह उसके परिवार, और स्कूल की कहानी भी है, जो इस जीनियस बच्चे के साथ एक संतुलित जीवन जीने का प्रयास कर रहे हैं। बच्चों से लेकर बड़ों तक को इस सीरीज को देखने में मजा आएगा। हालांकि, सीरीज में कुछ ऐसे संवाद हैं, जो आपको बहुत छोटे बच्चों के लिए सही न लगें। 

लेकिन इसके लिए आप पहले खुद यह सीरीज देख सकते हैं और तय कर सकते हैं कि क्या आपके बच्चों के लिए ये दृश्य देखना सही रहेगा। क्योंकि इसके अलावा सीरीज में ऐसा बहुत कुछ है, जिससे आप और बच्चे बहुत कुछ सीख सकते हैं। यह सीरीज सिखाती है कि हर कोई भले ही जीनियस न हो लेकिन अपने आप ख़ास जरूर होता है। हम सबमें एक-दूसरे से कुछ कम तो कुछ बेहतर होता है। यह सीरीज अमेज़न प्राइम पर उपलब्ध है और इसके चार सीजन आ चुके हैं। 

8. द आम आदमी फैमिली

यह सीरीज भी TVF के बैनर तले बनी है और MX Player और Zee5 जैसे प्लेटफार्म पर उपलब्ध है। इस सीरीज के तीन सीजन आ चुके हैं और कुल 17 एपिसोड हैं। इस सीरीज को भी आप अपने परिवार के साथ देख सकते हैं। यह मध्यम वर्गीय शर्मा परिवार की कहानी है। लेकिन इस कहानी को बुना इस तरह गया है कि यह आपको भारत के ज्यादातर मध्यम वर्गीय परिवारों की कहानी लगने लगेगी। इस सीरीज में नयी और पुरानी, दोनों पीढ़ियों की सोच, उनके रहन-सहन के तरीके और भावनाओं को दर्शाया गया है। इसलिए यह सीरीज आपको अपनी सी लगेगी। 

हालांकि, अगर आपके बच्चे बहुत छोटे हैं तो उनके साथ किसी भी वेब सीरीज को देखने से पहले आप खुद एक बार सीरीज को देख सकते हैं। इन सीरीज के अलावा, अगर आपको लगता है कि और भी कोई वेब सीरीज हैं जो बच्चों के साथ देखी जा सकती हैं और उनके लिए प्रेरक होंगी तो आप हमें कमेंट्स में बता सकते हैं। 

संपादन- जी एन झा

यह भी पढ़ें: मिलिए लाल बिहारी ‘मृतक’ से, पंकज त्रिपाठी की फिल्म ‘कागज़’ के असली नायक

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

Advertisement
close-icon
_tbi-social-media__share-icon