Search Icon
Nav Arrow
Best Indoor Hanging Plants

Indoor Hanging Plants: हर पल ताजगी और आकर्षक डेकॉर के लिए घर में लगाइए ये पांच पौधे

इस लेख में जानिए पांच Best Indoor Hanging Plants के बारे में, जो लगाने और देखभाल करने में हैं बहुत ही आसान।

Advertisement

ज्यादातर लोग अपने घर को सजाने के लिए तरह-तरह की आर्टिफीसियल और सजावटी चीजों का इस्तेमाल करते हैं। एक समय के बाद ऐसी चीजें पुरानी और बोरिंग लगने लगती हैं तो वे फिर से नए होम डेकॉर प्रोडक्ट लाते हैं। इस काम में खर्च तो है ही, साथ ही इससे प्रदूषण भी बढ़ता है। इसलिए घर को सजाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है हरियाली। आप अपने घर में हरे-भरे पेड़-पौधे लगाइये जो सालों-साल आपके घर की खूबसूरती को बढ़ाते रहेंगे। ढेरों ऐसे पौधे हैं जिन्हें आप घर के अंदर भी लगा सकते हैं। 

ऐसे कई इंडोर प्लांट्स हैं, जो सजावटी पौधों की केटेगरी में आते हैं। इन पौधों को आप सीधा धूप में नहीं लगा सकते हैं, बल्कि इन्हें ऐसी जगह लगाया जाता है, जहां इनडायरेक्ट धूप आती हो या रौशनी हो। इन पौधों से आप अपने घर को सजा भी सकते हैं।

जैसा कि झारखंड के जमशेदपुर में रहने वाली श्रिया कर रही हैं। श्रिया बताती हैं कि ऐसे बहुत से इंडोर प्लांट्स हैं, जिन्हें आप हैंगिंग बास्केट में लगा सकते हैं क्योंकि ये बेलों की तरह फैलते हैं। आप अपनी खिड़की के पास या फिर बालकनी में इन पौधों को हैंगिंग गमलों या टोकरी में लगा सकते हैं। श्रिया कहती हैं कि इन पौधों को लगाना और इनकी देखभाल करना भी बहुत ही आसान है। 

आज श्रिया बता रही हैं कुछ खूबसूरत और आकर्षक ‘Indoor Hanging Plants’ के बारे में, जिन्हें अपने घर में लगाकर आप बना सकते अपने घर को और भी सुंदर। 

1. स्पाइडर प्लांट

Spider Plant
Spider Plant (Source)

इसे रिबन प्लांट/एयरप्लेन प्लांट/स्पाइडर आइवी भी कहते हैं। आजकल इस पौधे को लगाने का चलन बढ़ा है क्योंकि यह हवा को शुद्ध करने का काम भी करता है। जब यह पौधा अच्छे से विकसित हो जाता है तो इसकी पत्तियां गमले से बाहर फैलने लगतीं हैं और साथ ही, कुछ तने भी। जब इस पौधे को हैंगिंग बास्केट में लगाया जाता है तो इसकी पत्तियां और नए छोटे-छोटे तने नीचे की तरफ गिरते हैं। 

स्पाइडर प्लांट के इन छोटे-छोटे तनों से आप और नए पौधे लगा सकते हैं। इसके लिए आप किसी गमले में पॉटिंग मिक्स भरें और कटिंग को लगा दें। कटिंग लगाने के बाद, पौधे में थोड़ा पानी दें और इसे ऐसी जगह रखें, जहां रौशनी अच्छी आती हो लेकिन सीधा धूप न पड़े। जरूरत के हिसाब से पानी दें क्योंकि इन पौधों को बहुत ज्यादा पानी की आवश्यकता नहीं होती है। 

2. मनी प्लांट 

Money Plant
Money Plant (Source)

घर में लगाने के लिए सबसे आसान पौधा होता है मनी प्लांट। इसकी अलग-अलग किस्में आप लगा सकते हैं क्योंकि सभी किस्में बहुत सुंदर होती हैं। कोई गहरे हरे रंग का तो कोई बहुत ही हल्के रंग का होता है। किसी में छोटे पत्ते होते हैं तो किसी में काफी बड़े पत्ते होते हैं। यह पौधा भी हवा को शुद्ध करने का काम करता है। बहुत से लोग पानी में मनी प्लांट लगाते हैं। लेकिन इसे मिट्टी में भी बहुत अच्छे से लगाया जा सकता है। 

मनी प्लांट को कटिंग से बहुत ही आसानी से लगाया जा सकता है। इसकी कटिंग लेते समय ध्यान रखें कि कम से कम दो -तीन नोड्स इसमें लें। क्योंकि इनसे ही एरियल रूट और शूट निकलते हैं। आप इसे किसी गमले में पॉटिंग मिक्स भरकर लगा दें। फिर पानी दें। कोशिश करें कि मनी प्लांट को आप खिड़की के पास या फिर ऐसी किसी जगह रखें जहां इसे फिल्टर्ड धूप मिले (मतलब की सीधी धूप न पड़े) और कभी-कभी हवा भी लगती रहे। 

3. स्ट्रिंग ऑफ़ पर्ल्स 

String of Pearls
String of Pearls (Source)

इस हाउसप्लांट की पत्तियां मोती जैसे होती हैं और जैसे-जैसे यह बढ़ता है तो लगता है कि मोतियों की माला बन गयी हो। इसलिए इसका नाम ‘स्ट्रिंग ऑफ़ पर्ल्स’ है। इसे अच्छी रौशनी चाहिए होती है। इसलिए कोशिश करें कि इस पौधे को आप खिड़की के पास लगाएं या फिर बालकनी में लटकाएं। इसका फोलिएज जब विकसित होता है तो बहुत ही खूबसूरत लगता है। 

इसे आप मनी प्लांट की तरह कटिंग से लगा सकते हैं। इसकी कटिंग मिट्टी या पानी में ग्रो की जा सकती है। इसे रेग्युलर पानी देने की भी जरूरत नहीं होती है। अगर आपने इसे घर के अंदर लगाया है तो तीन-चार दिन में एक बार पानी देंगे तो भी यह अच्छे से विकसित होगा। हालांकि, बीच-बीच में पौधों को चेक करते रहें। 

4. टर्टल वाइन 

Advertisement
Turtle Vine
Turtle Vine (Source)

सदाबहार टर्टल वाइन की अलग-अलग किस्में आप अपने घर में लगा सकते हैं। इसे आप कटिंग से लगाएं और यह बहुत जल्दी बढ़ता है। अगर इसे अच्छी रौशनी मिले तो इसका फोलिएज बहुत खूबसूरत होता है। इसे हल्का गर्म तापमान पसंद है। टर्टल वाइन को हमेशा जरूरत के हिसाब से पानी दें। 

5. वांडरिंग ज्यू 

Wandering Jew
Wandering Jew (Source)

इसे स्पाइडरवॉर्ट्स भी कहते हैं। इसकी पत्तियां बैंगनी (पर्पल) रंग की होती हैं और आपके हरे-भरे डेकॉर को एक अलग रंग देती हैं। जिससे कि घर की खूबसूरती और बढ़ जाती है। इसे आप हैंगिंग बास्केट में लगाकर कहीं भी लगा दीजिये, यह बहुत तेजी से बढ़ता है। अगर आप इसे हफ्ते में सिर्फ दो बार भी पानी देंगे तो भी यह अच्छे से ग्रो करेगा। 

इसे लगाने के लिए आप इसकी एक कटिंग ले लें और गमले में पॉटिंग मिक्स में लगा दें। बहुत से लोग इसे पानी में भी प्रोपेगेट करते हैं। इस पौधे को  ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती है। इसलिए आप आसानी से इसे अपने घर में लगा सकते हैं। 

इन पांच पौधों के अलावा आप क्रीपिंग फिग, स्वीट पोटैटो वाइन, बेबी टीयर्स, स्ट्रिंग ऑफ़ हार्ट, पान की बेल और इंग्लिश आइवी जैसे पौधों को भी हैंगिंग बास्केट में लगा सकते हैं। इन सबकी देखभाल करना बहुत ही आसान है। 

ऐसे करें देखभाल

श्रिया कहती हैं कि इंडोर प्लांट्स की देखभाल करना बहुत ही आसान है। लेकिन फिर भी कुछ बातों का ध्यान आपको रखना चाहिए। 

  • पौधों को ऐसी जगह लगाएं जहां उन्हें अच्छी रौशनी मिले और बीच-बीच में ताज़ी हवा भी मिलती रहे। 
  • इंडोर प्लांट्स को पानी की कम जरूरत होती है लेकिन फिर भी बीच-बीच में देखते रहें कि गमलों में मिट्टी सूखी हुई तो नहीं हैं। 
  • पॉटिंग मिक्स के लिए आप 50% बगीचे की सामान्य मिट्टी में 40% गोबर की खाद और 10% रेत या कोकोपीट मिला लें।
  • पौधे लगाने के बाद, शुरू के 10-15 दिन आपको पौधों का ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। लेकिन जब एक बार पौधे विकसित होने लगे, तो आपको इन्हें सिर्फ पानी देना होता है।
  • खाद के लिए आप महीने में एक बार केंचुआ खाद इन पौधों को दे सकते हैं। 

तो देर किस बात की, आज से ही करें शुरुआत और अपने घर को इन पौधों से बनाएं खूबसूरत। 

हैप्पी गार्डनिंग!

संपादन- जी एन झा

कवर फोटो

यह भी पढ़ें: 22 तरह के गुड़हल, 9 तरह की चमेली, फल, फूल और सब्जियां, गंदे पानी से उगा दिये 2000 पौधे

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

Advertisement
close-icon
_tbi-social-media__share-icon