6 महीने में बिना डाइटिंग के खुद घटाया वजन, फिर 2500 लोगों को बनाया ‘फैट से फिट’

बिना किसी फैन्सी डाइट के आदित्य और गायत्री शर्मा ने किया गजब का बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन। आज उनकी मेहनत और फिटनेस ने, उन्हें सेहतमंद के साथ फेमस भी बना दिया है।

weight loss inspiration

हममें से कई लोग अनियमित रूटीन व  गलत खान-पान के कारण बढ़ते वज़न से परेशान तो हैं। लेकिन जब एक्सरसाइज़ करने की बात आती है, तो ढेरों बहाने बनाने लगते हैं। अगर आप एक सुंदर, फिट और स्वस्थ शरीर चाहते हैं, तो इसके लिए आपको मेहनत तो करनी ही होगी। क्योंकि कहते हैं न, “नो पेन, नो गेन।” यकीन मानिए आपको सिर्फ कुछ दिनों की ही तकलीफ होगी, जब तक कि आप अपने नए रूटीन को अपना नहीं लेते। 

राजस्थान के सिरोही में फिटनेस सेंटर चलानेवाली गायत्री शर्मा (36) बताती हैं, “फिट रहने का मतलब है,  एक सही रूटीन को फॉलो करना, जिसके बाद आपको कुछ करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। जिस तरह आप अपने बाकी के काम रूटीन से करते हैं। ठीक उसी तरह, अपनी एक्सरसाइज़ और खान-पान भी सही और नियमित रखें, आप खुद ही फिट हो जाएंगे।”

साल 2015 तक, गायत्री और उनके पति आदित्य शर्मा भी बढ़ते वजन से परेशान थे। लेकिन इस दंपति ने अपनी परेशानी की शिकायत करने के बजाय, इसे दूर करने के बारे में सोचा। हालांकि, शुरुआत में यह उनके लिए भी आसान नहीं था। 

आदित्य (43), शिक्षा विभाग में सरकारी नौकरी करते हैं और अपने लिए बिल्कुल भी समय नहीं निकाल पाते थे। साल 2015 में उनका वज़न तक़रीबन 72 किलो हो गया था। उनके कपड़े भी उन्हें फिट नहीं हो रहे थे। यह उनके जीवन का टर्निंग प्वाइंट था, जब उन्होंने अपने स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा जिम्मेदार होने का फैसला किया। 

कैसे की शुरुआत?

उन्होंने सबसे पहले नियमित एक्सरसाइज़ करना शुरू किया और सही भोजन की जानकारी के लिए न्यूट्रिशन का कोर्स भी किया। सिर्फ तीन महीनों में उन्होंने अपने शरीर में कई बदलाव देखे। हालांकि, उन्होंने कोई फैन्सी डाइट आदि नहीं की। बस वह खाना सही समय और सही मात्रा में खाते थे।  

एक गृहिणी होने के नाते, पति और बच्चों के खान-पान का ध्यान, गायत्री ही रखती थीं। गायत्री बताती हैं, “अपने पति को फिट होता देख, मुझे भी प्रेरणा मिली। चूँकि उनके लिए सही प्रोटीनयुक्त खाना मैं ही बनाती थी, जो बिल्कुल सामान्य घर का खाना ही था। तो मैंने सोचा क्यों न मैं भी इस एक्सरसाइज़ और सही भोजन शैली को अपना लूँ।”

इस तरह गायत्री ने भी घर से ही एक्सरसाइज़ करना शुरू किया। वह सुबह सबके लिए नाश्ता बनाकर, बच्चों को स्कूल भेजने के बाद, नियमित एक्सरसाइज़ करती थीं। वह घर में माता-पिता और बच्चों के लिए अलग से उनकी पसंद का नाश्ता भी बनाती थीं। वह कहती हैं कि चूँकि हम शाकाहारी हैं, इसलिए हमने प्रोटीन के लिए पनीर, सोयाचंक्स, पालक, ओट्स, दही आदि के सेवन पर जोर दिया।  वह भोजन को प्रोटीनयुक्त व स्वादिष्ट बनाने के लिए सोया और पनीर को चावल, सब्जी, चाट आदि में इस्तेमाल करती थीं। 

गायत्री का वजन साल 2015 में, तकरीबन 64 किलो था। मात्र छह महीने में आदित्य ने 20 किलो और गायत्री ने 10 किलो वज़न घटा लिया। साथ ही, उनका बॉडी फैट भी 8 से 10 प्रतिशत तक घट गया। गायत्री बताती हैं, “हमारे परिवार में सबको हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज़ की बीमारी है, जबकि हमें ऐसी कोई बीमारी अभी तक नहीं है।”

फिटनेस ने बनाया फेमस

गायत्री सिर्फ 18 साल की थीं, जब उनकी शादी हुई। उसके बाद वह हमेशा से एक गृहिणी रही हैं। लेकिन जब से उन्होंने अपने फिटनेस पर ध्यान देना शुरू किया, वह अपने परिवार और शहर में मशहूर हो गईं। कई लड़कियां व महिलाएं उनसे वजन घटाने के तरीकों के बारे में पूछने लगीं। वह कहती हैं, “मैंने देखा कि छोटे शहर में झिझक और घर के कामों के कारण, महिलाएं न किसी तरह की कोई एक्सरसाइज़ करती हैं, न ही जिम जा पाती हैं। ऐसे में, अगर कोई महिला उन्हें फिट रहना सिखाए, तो वह जरूर सीखेंगी।”

आज गायत्री भी एक न्यूट्रिशन कोच हैं और साल 2016 में, उन्होंने अपना फिटनेस सेंटर भी शुरू किया। गायत्री बड़ी खुशी के साथ बताती हैं कि मेरी मेहनत ने, न सिर्फ मुझे पहले से ज्यादा स्वस्थ बनाया, बल्कि मुझे एक नई पहचान भी दी है। 

अब तक यह दंपति 2500 लोगों को ऑनलाइन और ऑफलाइन ट्रेनिंग देकर फिट कर चुकी है। साल 2018 में, इनके बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन की तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी खूब वायरल हुई थीं। इसके अलावा गायत्री और आदित्य को कई अवॉर्ड भी मिल चुके हैं।  

अंत में वह बताती हैं कि जितना हो सके अपने घर के पारंपरिक खाने पर जोर दें। आप भूखे रहकर कभी वजन कम नहीं कर सकते। इसलिए, भोजन पर विशेष ध्यान दें। किसी फैन्सी डाइट को अपनाने के बजाय, अपने आस-पास मिलनेवाली सब्जियों और फलों को खाएं। नियमित रूप से परिवार के साथ मिलकर एक्सरसाइज करें। आप वॉकिंग करने से शुरुआत कर सकते हैं।  

आप इस फिट दंपति के बारे में ज्यादा जानने या इनसे ट्रेनिंग लेने के लिए, इनकी वेबसाइट पर सम्पर्क कर सकते हैं। फिटनेस से जुड़ी जानकारी के लिए आप गायत्री के इंस्टाग्राम पेज या उनके ऐप से भी जुड़ सकते हैं।

संपादनः अर्चना दुबे

यह भी पढ़ें: उम्र 40 के पार, पर रोज़ 40 किमी साइकिल चलाती हैं ये चार सहेलियां, आप भी लीजिए प्रेरणा

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।