Search Icon
Nav Arrow
growing pineapple in a pot wasy method

Growing Pineapple: बाज़ार से लाये अनानास से इस तरह उगाएं पौधा

काफी समय से बागवानी कर रहे गार्डनिंग एक्सपर्ट आकाश जायसवाल साझा कर रहे हैं घर पर गमले में अनानास उगाने (growing pineapple) की तकनीक।

Advertisement

शादी-ब्याह के मौके पर हमारे यहां जब भी फलों की टोकरी सजती है, तो अनानास को सबसे ऊपर लगाया जाता है। ताकि इसकी पत्तियां टोकरी की सजावट का हिस्सा बनकर, टोकरी की खूबसूरती बढ़ा दें। अनानास की इन पत्तियों को ‘क्राउन’ कहते हैं, क्योंकि ये अनानास फल के ऊपर ‘ताज’ की तरह सजी होती है। अनानास को काटने के लिए सबसे पहले इसके क्राउन को हटाया जाता है। कुछ घरों में यह क्राउन डस्टबिन में जाता होगा, तो कहीं इसे खाद बनाने में इस्तेमाल किया जाता होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि अनानास के इसी ‘क्राउन’ से अनानास का पौधा उगाना (Growing Pineapple) बिलकुल आसान है! आज हम आपको बता रहे हैं कि आप बाजार से लाए अनानास से ही नया पौधा कैसे लगा सकते हैं (how to plant a pineapple)। 

वैसे तो अनानास का स्वाद खाने में अन्य फलों से अलग होता है। लेकिन यह खट्टा-मीठा फल स्वास्थ्य के दृष्टि से लोगों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। अनानास में विटामिन A और विटामिन C भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके अलावा अनानास में फाइबर, पोटेशियम, फ़ॉस्फोरस और कैल्शियम भी काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी तत्व शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत आवश्यक हैं।

Akash Jaiswal giving gardening tips
Akash Jaiswal

ऐसे में, इससे अच्छा क्या हो सकता है कि आप खुद अपने घर में अनानास का पौधा लगा लें (Growing Pineapple)। घर में अनानास उगाने के बारे में काफी समय से गार्डनिंग कर रहे गार्डनिंग एक्सपर्ट आकाश जायसवाल ने द बेटर इंडिया के साथ महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है। आकाश कानपुर के रहने वाले हैं और उन्होंने अपने टेरेस गार्डन में 250 से अधिक विभिन्न प्रजातियों के पौधे उगाए हैं। इनमें सब्जी, फल, सजावटी पौधे आदि शामिल हैं। वह गमलों के साथ ही ग्रो बैग्स का इस्तेमाल पौधे उगाने के लिए करते हैं।

कैसे लगायें घर में अनानास का पौधा (how to plant a pineapple)

आकाश कहते हैं कि आप बाजार से अनानास लाते समय ध्यान दें कि इसके ऊपर की पत्तियां ठीक-ठाक हैं और बहुत ज्यादा खराब न हुई हों। इसके बाद, आप सबसे पहले फल के ऊपर से ‘क्राउन/पत्तियों के फूल’ को निकाल लें। अब इस क्राउन के नीचे की तरफ से लगभग डेढ़-दो इंच तक, सभी पत्तियों को निकाल दें। 

पत्तियों को निकालने के बाद, आप इस क्राउन को कहीं छाया में रख दें। ताकि पत्तियों को तोड़ने की वजह से इसमें से जो तरल निकलता है, वह सूख जाए। अगर पत्तियों को निकालने के बाद, इसे तुरंत मिट्टी में लगाया जाएगा तो यह सड़ सकता है। इसलिए हमेशा क्राउन को प्लांट करने से पहले सुखा लें। 

Advertisement
cutting a pineapple crown with knife
Grow Pineapple (Source)

  • अनानास को लगाने (to grow pineapple) के लिए आप कम से कम 24 इंच का गमला लें। जिसके तले में छेद हो और इस छेद पर आप कोई पत्थर या दिया रख दें। 
  • पॉटिंग मिक्स बनाने के लिए आप 50% सामान्य बगीचे की मिट्टी, 25% रेत और 25% केचुआ खाद या गोबर की खाद ले लें। 
  • इन तीनों चीजों को अच्छे से मिलाकर गमले में भरें। 
  • अनानास के क्राउन को लगभग तीन-चार घंटे सुखाने के बाद, गमले में लगाएं। 
  • मिट्टी में आपको सिर्फ नीचे का हिस्सा दबाना है, जहां से आपने पत्तियां निकाली हैं। 
  • ऊपर की बड़ी पत्तियां बाहर की तरफ रहेंगी। 
  • अब ऊपर से स्प्रे करके पानी दें। 
  • अब आपको गमले को सीधी धूप में नहीं रखना है। बल्कि कुछ समय तक आपको गमले को छांव वाली जगह पर रखना होगा। 
  • जब अनानास की ऊपर की पत्तियों का रंग गहरा हरा होने लगे, तो आप समझ जाएंगे कि जड़ें विकसित होने लगी है। 
  • इसके बाद आप गमले को धूप में रख सकते हैं। 

आकाश कहते हैं कि पौधे को नियमित रूप से पानी देते रहें। हालांकि, अनानास के पौधे (pineaaple plant) के विकसित होने की प्रक्रिया में काफी समय लगता है। लेकिन आप धैर्य रखें, क्योंकि जब आपका पौधा बढ़ने लगेगा, तो आपको ही सबसे ज्यादा खुशी मिलेगी।

आप आकाश जायसवाल का यह वीडियो भी देख सकते हैं। आकाश जायसवाल 2017 से अपना यूट्यूब चैनल चला रहे हैं। गार्डनिंग लवर्स विद आकाश नाम के उनके इस चैनल के आठ लाख से भी अधिक सब्सक्राइबर्स हैं। आकाश हर दिन गार्डनिंग से जुड़े टिप्स अपने चैनल के माध्यम से लोगों से साझा करते हैं। वह कहते हैं कि लोगों को गार्डनिंग के टिप्स देकर उन्हें संतुष्टि मिलती है।

हैप्पी गार्डनिंग!

कवर फोटो

संपादन- जी एन झा

यह भी पढ़ें: बागवानी का शौक़ ऐसा कि छत पर बना डाला तालाब, लगाए कमल, गन्ना, समेत 100 से अधिक पेड़-पौधे

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

Advertisement
_tbi-social-media__share-icon