Search Icon
Nav Arrow
2 Wheeler Exchange Offer

पुराने पेट्रोल-स्कूटर के बदले नयी ई-बाइक, ऑनलाइन एक्सचेंज सिर्फ 10 मिनट में

बेंगलुरु स्थित CredR कंपनी, अपने ग्राहकों को उनकी पुरानी गाड़ी के बदले, नई ई-बाइक खरीदने का मौका दे रही है।

Advertisement

क्या आप एक इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना चाहते हैं? लेकिन, समझ नहीं आ रहा कि अपने पुराने स्कूटर का क्या करें? तो चिंता न करें! क्योंकि, बेंगलुरु स्थित एक कंपनी CredR, अब अपने ग्राहकों को उनके पुराने टू-व्हीलर के बदले, नया इलेक्ट्रॉनिक टू-व्हीलर (2 Wheeler Exchange Offer) लेने का मौका दे रही है। पिछले महीने इस कंपनी ने, दिल्ली स्थित Crayon Motors के साथ मिलकर, यह पहल की है। इस नई स्कीम के तहत, ग्राहक अपने किसी भी पेट्रोल से चलने वाले पुराने स्कूटर या बाइक के बदले, Crayon Motors की इलेक्ट्रिक बाइक ले सकते हैं। 

कोई भी ग्राहक, जब अपने पुराने ‘पेट्रोल स्कूटर’ को बदल कर CredR से ई-बाइक खरीदेगा, तब कंपनी उसी वक़्त उसके पुराने पेट्रोल स्कूटर की मौजूदा कीमत बता देगी और नई ई-बाइक की कीमत में से, पुराने स्कूटर की कीमत को घटा दिया जायेगा। जिससे ग्राहक को कम दाम में नई बाइक मिल सके। 

CredR द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, “ग्राहकों को इस एक्सचेंज सुविधा का लाभ उठाने में, किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। साथ ही, उनको अपनी पुरानी गाड़ी के बदले में, उनकी पसंद की नई ई-बाइक भी कुछ ही दिनों में मिल जाएगी। CredR के ऐप पर ग्राहक अपने पुराने स्कूटर की अनुमानित कीमत तुरंत ही जान सकेंगे। इसके बाद, CredR पुराने पेट्रोल स्कूटर की स्थिति और उससे जुड़े दस्तावेजों की जांच करेगा। फिर स्कूटर की एक्सचेंज-कीमत को, Crayon Motors की ई-बाइक की कीमत से कम कर दिया जाएगा।”  

CredR और Crayon Motors द्वारा शुरू किये गए, इस आसान एक्सचेंज ऑफर का लाभ, अभी सिर्फ दिल्ली-एनसीआर और जयपुर के ग्राहक ही उठा पाएंगे। लेकिन, कंपनी आने वाले समय में बेंगलुरु और पुणे के ग्राहकों को भी, यह सुविधा देने की योजना बना रही है। पिछले 12 महीनों में CredR ने इलेक्ट्रिक बाइक बनाने वाली कंपनियों जैसे- Ather Energy, Ampere, Hero Electric, BLive, Okinawa, Gemopai, Techo Electra, Crayon Motors और कई अन्य कंपनियों के साथ मिलकर काम किया है।  

पेट्रोल स्कूटर को आसानी से करें एक्सचेंज

साल 2014 में निखिल जैन और ससिधर नंदीगम ने मिलकर, CredR की शुरुआत की थी। इनका मकसद, भारतीय बाजार में पुराने दोपहिया वाहनों को खरीदने और बेचने के तरीकों को बदलना था। उनका मानना है कि दशकों से सेकेंड-हैंड गाड़ियां बेचने वाले कई डीलर, ग्राहकों को वाहन की कीमत, गुणवत्ता, उचित दस्तावेज की कमी, बीमा, गारंटी और वारंटी आदि के आधार पर धोखा दे रहे हैं।  

द बेटर इंडिया से बात करते हुए, CredR के चीफ स्ट्रेटेजिक ऑफिसर ससिधर नंदीगम ने बताया, “सरल शब्दों मे कहूँ, तो हमारा उद्देश्य, ग्राहकों को पुरानी बाइक खरीदते समय वही अनुभव दिलाना था, जो उन्हें एक नई बाइक खरीदने पर मिलता है।”  

 ससिधर नंदीगम
ससिधर नंदीगम

ग्राहकों को नई बाइक खरीदने और अपनी पुरानी बाइक के एक्सचेंज पर, सही कीमत दिलाने में उनकी मदद करना, उनके बिजनेस का एक और मुख्य उद्देश्य है। पिछले चार से पांच वर्षों में, वह देश के सभी प्रमुख उपकरण निर्माताओं (OEMs) के साथ मिलकर, यही काम करते आ रहे हैं।  

पिछले साल कोरोना की पहली लहर के शुरुआत में, उन्होंने कई इलेक्ट्रिक बाइक निर्माताओं के साथ भी वैसा ही संबंध बनाने की कोशिश की, जैसा कि वे IC-इंजन गाड़ियां बनाने वाले ब्रांड के साथ रखते हैं। सबसे पहले, उन्होंने Ather Energy नाम की एक ई-बाइक ब्रांड से हाथ मिलाया। फिलहाल, वह भारत में कई प्रमुख ई-बाइक ब्रांड के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।   

ससिधर कहते हैं, “हम चाहते हैं कि भारत में, ज्यादा से ज्यादा लोग EV खरीदें। हमारे पास ऐसे कई ग्राहक आते थे, जिन्हें नया इलेक्ट्रिक स्कूटर या बाइक खरीदनी तो होती थी, लेकिन वे दुविधा में रहते थे कि वे अपने पुराने रॉयल एनफील्ड का क्या करेंगे? ऐसे ग्राहक सेकेंड-हैंड डीलरों के पास भी नहीं जाना चाहते हैं। वे यह भी नहीं जानते कि सेकेंड-हैंड डीलर की दुकान पर, उन्हें कीमत और गुणवत्ता के नाम पर क्या मिल रहा है। जैसे ही ग्राहक EV को आसानी से खरीदने की प्रक्रिया तथा हमारी सुविधाओं के बारे में जानेंगे, हमें उम्मीद है कि EV की मांग भी बढ़ जाएगी। यह पूरी प्रक्रिया पारदर्शिता और विश्वास बनाने पर निर्भर करती है। इसके अलावा, आम तौर पर ई-वाहनों के ग्राहक सामान्य वाहन खरीदने वाले ग्राहकों की तुलना में, अधिक जांच-परख करके ही EV खरीदते हैं। क्योंकि, वे किसी ई-बाइक से नहीं बल्कि उसे बनाने की तकनीक तथा सोच से प्रभावित होते हैं। अन्य ग्राहकों की तुलना में, उनकी अपेक्षाएं ज्यादा होती हैं। Ather Energy का हर ग्राहक यही चाहेगा कि उसके वाहन के लेन-देन की प्रक्रिया, कुछ ही सेकेंड में पूरी हो जाये। जो हमारे लिए काफी चुनौतीभरा तो है, लेकिन हमें अपनी तकनीक विकसित करने और इसे अपनाने के तरीके को समझने के लिए और बढ़ावा देता है।”  

कैसे करें पुराने स्कूटर को एक्सचेंज

यह पूरी प्रक्रिया दो चरणों में होती है।   

सबसे पहले, आप CredR की वेबसाइट पर जाएं, ‘Exchange Your Bike’ टैब पर क्लिक करें। फिर अपने शहर और नई ई-बाइक के ब्रांड को चुनें, जैसे- Ather Energy या Crayon। इसके बाद, आपको अपना नाम, मोबाइल/फोन नंबर और पिन कोड आदि भरने के लिए कहा जायेगा। फिर आपको अपने फोन पर आये ओटीपी को भरना होगा।  

इस प्रक्रिया के बाद, आप दूसरे पेज पर पहुंचेंगे, जहां आपको अपनी पुरानी बाइक या स्कूटर का मॉडल और खरीदने का साल चुनना है। इस जानकारी के आधार पर, आपको तुरंत CredR से, Ather Energy या Crayon ई-बाइक की कीमत मिल जाएगी।   

एक बार कीमत पर सहमति हो जाने के बाद, आपको बाइक लेने और उसे जांचने के लिए, एक स्लॉट दिया जाएगा। इसके बाद, आप इस एक्सचेंज को कन्फर्म कर सकते हैं। अगर आप बताई गई कीमत से असहमत हैं, तो आपको CredR से कॉल करके बताया जाएगा कि वे इस बारे में क्या कर सकते हैं। आमतौर पर, अधिकांश ग्राहक CredR द्वारा बताई गई कीमत से असहमत होते हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में फ़ोन पर बात करने के बाद, CredR और ग्राहकों के बीच सहमती हो जाती है। हालांकि सभी ग्राहक संतुष्ट हो जाएं, ऐसा जरूरी नहीं है।  

आप Crayon Motors के शोरूम में जाकर भी अपने स्कूटर को एक्सचेंज कर सकते है। यहाँ, Crayon Motors के सेल्स अधिकारी, CredR के मोबाइल ऐप में मौजूद 30-40 मापदंडो के आधार पर, आपकी गाड़ी की जाँच करेंगे। ऐप के माध्यम से ये जानकारियां CredR के वेब सर्वर्स में भी पहुंच जाती हैं।   

तकरीबन 10-15 सेकेंड के भीतर ही, आपको नई Crayon ई-बाइक की कीमत के बारे में बता दिया जायेगा। जब ग्राहक को बाइक की कीमत सही लगती है, तो Crayon Motors अपनी गाड़ी, CredR को बेच देते हैं। इस तरह, आपको मूल कीमत से कम दाम पर,एक नई ई-बाइक मिल जाती है।   

वह बताते हैं, “मान लीजिए कि नई ई-बाइक की कीमत, एक लाख रुपये है और आपकी पुरानी होंडा एक्टिवा की कीमत, 40 हजार रुपये है। ऐसे में आपको ई-बाइक के लिए, Crayon Motors को सिर्फ 60 हजार रुपये ही देने होंगे। हालांकि यह प्रक्रिया लोगों को आसान तो लगती है, लेकिन इसे आसान बनाने में कई तकनीकी चुनौतियां शामिल हैं। इस पूरी प्रक्रिया को आसान बनाने में, डाटा ऐल्गोरिदम की मदद ली जाती है।”  

Advertisement
2 Wheeler Exchange Offer

आसान प्रक्रिया 

कई ग्राहक कानूनी पचड़ों से बचने के लिए, सेकेंड-हैंड बाइक बेचने वाले डीलरों की जगह, CredR से बाइक लेना पसंद करते हैं। सेकेंड-हैंड डीलरशिप और अन्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर, लेन-देन में धोखाधड़ी के ऐसे सैकड़ों मामले हैं, जो मीडिया में रिपोर्ट नहीं किए जाते हैं। जहां ग्राहक अपनी बाइक को बेचने पर, कीमत और गुणवत्ता के मामले में ठगे जाते हैं।  

इससे भी अधिक चिंता की बात यह है कि दस्तावेजों का सही तरीके से लेन-देन न होने के कारण, कई बार ग्राहक जो बाइक बेचते हैं, उसका उपयोग गैरकानूनी कामों में किया जाने लगता है। ग्राहक इन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर या किसी अन्य डीलर को बाइक बेचते समय, यह मान लेते हैं कि डीलर दस्तावेज सहित हर चीज का ध्यान रखेंगे, जबकि ऐसा कभी नहीं होता।  

वह कहते हैं, “CredR अपने ग्राहकों के दस्तावेज संबंधी सभी प्रक्रियाओं की जिम्मेदारी लेता है। जैसे ही कोई ग्राहक अपनी बाइक हमें बेचता है, वह दस्तावेजों के कानूनी भार से मुक्त हो जाता है। जिससे ग्राहक को दस्तावेजों से जुड़ी, किसी भी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ती।” 

कोरोना के दौरान समस्याओं से निपटना  

CredR के अनुसार, कंपनी हर महीने लगभग एक हजार इलेक्ट्रॉनिक वाहनों का लेन-देन करती है। लेकिन कोरोना की वजह से, एक्सचेंज बिजनेस को काफी नुकसान पहुंचा है। हालांकि, इस दौरान सेकेंड-हैंड टू-व्हीलर के कारोबार में काफी तेजी आयी है। खासकर टियर-2 और टियर-3 शहरों में, जहां पब्लिक ट्रांसपोर्ट की अच्छी व्यवस्था नहीं है।  

CredR

इसके अलावा हाल के दिनों में, लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट से दूरी बना रहे हैं। साथ ही, जो लोग अपनी घटती आय की वजह से, नये वाहन नहीं खरीद पा रहे हैं, वे सेकेंड-हैंड स्कूटर और बाइक खरीदना पसंद कर रहे हैं।  

ससिधर कहते हैं, “एक्सचेंज बिजनेस थोड़ा धीमा हो गया है, क्योंकि ग्राहकों को नई बाइक खरीदने के लिए, शोरूम जाने की जरूरत पड़ती है। कोरोना की वजह से, शोरूम लगातार खुले नहीं रहने के कारण, बिजनेस में और भी मुश्किलें आ रही हैं।”  

बेशक, CredR का भविष्य बहुत उज्जवल है। देश की कई जानी-मानी, फंडिंग कंपनियों ने इसमें निवेश किया है, जिनमें Eight Roads Ventures, Omidyar Network, Stride Ventures, BlackSoil, AngelList, K Ganesh (GrowthStory) मुख्य हैं। इसके अलावा, CredR को कुछ एंजेल निवेशकों का साथ भी मिला हुआ है। अक्टूबर 2020 में, CredR को Eight Roads और On Mauritius जैसे बड़े निवेशकों की मदद से,  14.7 करोड़ का फंड मिला है। 

कवर फोटो सौजन्य: Cavan-Images / Shutterstock.com / Indian Autos Blog 

मूल लेख: रिनचेन नोरबू वांगचुक

संपादन – प्रीति महावर

यह भी पढ़ें: केले के पेड़ से निकले कचरे से खड़ा किया बिज़नेस, गाँव की 450 महिलाओं को मिला रोज़गार

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।



2 Wheeler Exchange Offer, 2 Wheeler Exchange Offer, 2 Wheeler Exchange Offer, 2 Wheeler Exchange Offer

Advertisement
close-icon
_tbi-social-media__share-icon