Search Icon
Nav Arrow
How To Grow Mango Tree At Home

आम के आम, गुठलियों के दाम! सिर्फ 6 स्टेप्स में गुठली से उगाएं आम का पेड़

आम की गुठलियों को फेंके नहीं। जानिए कैसे, इन्हीं गुठलियों से आप गमले में आम का पेड़ उगा सकते हैं।

Advertisement

मैं बचपन से ही यह सोचती थी कि मेरे घर में भी एक बड़ा सा बगीचा हो। जिसमें आम के पेड़ हों और गर्मियों के मौसम में, मैं फलों के राजा ‘आम’ का लुत्फ उठा सकूं। सच कहूं, तो अपने घर में आम के पौधे लगाने के लिए, मैंने कई प्रयास भी किये। लेकिन, मुझे तब सफलता नहीं मिली। मुझे यह सोच कर अब दुःख होता है कि न जाने कितने आम के छिलकों और उनके बीजों को हम सालों से यूं ही फेंक रहे थे। तब शायद ऐसा कोई तरीका मुझे पता होता, जिससे इनका सही उपयोग कर मैं अपने घर में आम के पौधे तैयार कर सकती। मुझे कुछ साल पहले ही घर पर आम के पेड़ उगाने (how to grow mango from seed) के सही तरीकों के बारे में पता चला।

How to Grow Mango Tree at Home

मैंने अपने घर पर ही, आम के बीजों या गुठलियों को अंकुरित करने के तरीकों के बारे में जानने की कोशिश की। साथ ही, मैंने यह भी जानने का प्रयास किया कि क्या आम की गुठली को, बिना प्रोसेसिंग के घर पर लगाया जा सकता है या नहीं। सच यह है कि मैं किसी भी तरह अपने घर में आम के पौधे को उगते हुए देखना चाहती थी, इसके लिए मैंने ढेर सारे प्रयोग किए।

कुछ असफल प्रयासों के बाद, आखिरकार मुझे सफलता मिल ही गई और मैंने छोटे बीज को अंकुरित करने का सही तरीका सीख लिया (How to Grow Mango From Seed)। तब मुझे यह महसूस होने लगा कि जिन बीजों से मैं आम के पौधे लगा सकती थी, अब तक न जाने कितने ही बीज, ऐसे ही बेकार चले गए। इसलिए, अब जब भी मैं इन बीजों को व्यर्थ होते हुए देखती हूँ, तो मुझे ऐसा लगता है कि मैं कोई पौधा खो रही हूँ, जो आगे चलकर एक फलदार पेड़ बन सकता है। मेरे परिवार में आम की जो भी खपत होती थी, उन सभी से पौधे लगाना मेरे लिए संभव नहीं था। तब मैंने सोचना शुरू किया कि आम के बीज से और क्या-क्या बन सकता है?

How to Grow Mango Tree at Home
Naina Sarda

मुझे यह जानकर काफी हैरानी हुई कि आम के बीजों का उपयोग, हमारे देश में भोजन के बाद खाए जाने वाले, माउथ फ्रेशनर के रूप में सालों से किया जाता रहा है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि जो लोग हाई ब्लड प्रेशर और कलेस्ट्रॉल से जूझ रहे हैं, उनके लिए आम के बीजों का पाउडर फायदेमंद माना जाता है। इन सब बातों के बारे में जानने के फ़ौरन बाद, मैंने हरेक बीज को या तो अंकुरित करने या प्रोसेस करने के लिए इकट्ठा करना शुरू कर दिया।

उस बात को अब तीन साल हो गए, जब मैंने अपने घर में पहली बार आम का पौधा उगाया था। वह पौधा आज भी मेरे टेरेस गार्डन में है। पिछले साल लॉकडाउन के दौरान, फलों से आम के बीज को और किन तरीकों से अंकुरित किया जा सकता है, इन पर मैंने कई प्रयोग किये।  

एक विशेष विधि से, मैंने 30 से अधिक बीजों को बहुत कम संसाधनों में सफलतापूर्वक अंकुरित किया (How to Grow Mango From Seed)।

How to Grow Mango Tree at Home

इसके लिए, मैंने आम के बीज, नारियल की जटाओं (कॉयर), पानी और ढक्कन वाले एक कंटेनर का उपयोग किया। बीज अंकुरित होने के बाद, मैंने उन्हें लगाने के लिए दूध के पैकेट का इस्तेमाल किया, ताकि ऐसे लोग जो घर पर आम का पौधा उगाना चाहते हैं, उन्हें यह पौधा देने में आसानी हो।

इन 6 आसान स्टेप्स से उगायें घर में आम के पौधे:

1: आम के गूदे को निकालने के बाद, इसकी गुठली को अच्छे से साफ कर लें।

2: इसके अंदर के बीज को नुकसान पहुंचाए बिना, गुठली को सावधानीपूर्वक खोले या काटें।

Advertisement

3: छोटे बीज की पतली भूरी परत को छीलकर साफ कर लें।

4: नारियल की कुछ जटाओं के साथ एक कंटेनर में, धोये हुए बीज रखें और पानी छिड़क दें।

5: इस कंटेनर को ढक्कन से ढक कर, छांव में रख दें।

6: जब आपको नारियल की जटाएं सूखी सी लगने लगे, तो कुछ-कुछ दिनों में इनमें पानी का छिड़काव करते रहें। ध्यान रखें कि उतना ही पानी छिडकें, जिससे जटाएं नम हो जाएं।

कुछ ही दिनों में, बीज का अंकुरित होना शुरू हो जाना चाहिए। 10 दिनों में, बीज में एक तरफ से कुछ-एक इंच लंबी जड़ें निकलनी शुरू हो जानी चाहिये और दूसरी तरफ से डंठल या तने उगने शुरू हो जाने चाहिए।

How To Grow Mango Tree At Home


फिर इसे एक छोटे गमले में लगा कर, पॉटिंग मिक्स से कवर किया जा सकता है। इसे ऐसी जगह रखें जहाँ अच्छी धूप पड़ती हो।

How To Grow Mango Tree At Home

अंकुरित आम के बीजों को लगाने के बाद, कुछ ही दिनों के भीतर इनमें कई सारे पत्ते उगने लगते हैं।

How To Grow Mango Tree At Home

इस तरह, आपको अपने बगीचे में हर हफ्ते कुछ न कुछ नया देखने को मिलता रहेगा। बीज को लगाने के 30 दिनों तक, उसमें होने वाले बदलावों को देखना अपने आप में बहुत ख़ास होता है।

आम के छिलकों का उपयोग

आम के छिलकों के बारे में कहूँ तो, मैं इनका उपयोग खाद के रूप में करने लगी हूँ। मैं इन छिलकों को थोड़ी सी मिट्टी में मिलाकर, ढक्कन से ढक देती हूँ। जिससे मुझे घर पर ही, पोषक तत्वों से भरपूर खाद आसानी से मिल जाती है। इसका एक और फायदा यह भी है कि आप इन छिलकों या किचन से निकलने वाले गीले कचरों को लैंडफिल में जाने से बचा सकते हैं और अपने पेड़-पौधों के लिए पोषक खाद बना सकते हैं।

मूल लेख – नैना सारदा (क्लाउड फंक्शनल कंसलटेंट)

संपादन- जी एन झा

यह भी पढ़ें: COVID-19 Fact Check: क्या घर में या बालकनी में भी मास्क पहनना है ज़रूरी?

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

Advertisement
close-icon
_tbi-social-media__share-icon