Search Icon
Nav Arrow
Vegetables To Grow In May

मई के महीने में उगा सकते हैं ये सब्ज़ियां

गर्मियों के मौसम में हम घर पर बड़ी आसानी से कुछ ऐसी सब्जियां उगा सकते हैं, जिन्हें गर्म तापमान की जरूरत होती है। अगर आप अब भी सोच में हैं कि मई के महीने में कौन सी सब्जियां लगाएं, तो आपकी परेशानी हम थोड़ी आसान बना देते हैं।

Advertisement

घर पर उगाई गई सब्जियों के स्वाद की बात ही कुछ और होती है। स्वाद के अलावा, घर पर उगाई गई सब्जियां सेहत के लिए भी फायदेमंद होती हैं। मई के महीने में, हम घर पर बड़ी आसानी से कुछ ऐसी सब्जियां (Vegetables To Grow In May) उगा सकते हैं, जिन्हें गर्म तापमान की जरूरत होती है। अगर आप अब भी सोच में हैं कि इस महीने कौन सी सब्जियां लगाएं, तो लीजिये हम आपकी परेशानी थोड़ी कम कर देते हैं।

जयपुर की रहने वाली किचन गार्डन एक्सपर्ट, अरुणा अग्रवाल हमें बता रही हैं कि मई के महीने में, आप कौन सी सब्जियां अपने किचन गार्डन में लगा सकते हैं। जिन्हें लगाने के बाद, आपको आने वाले कुछ महीनों में ही अच्छी उपज मिलनी शुरू हो जाती है।

Vegetables To Grow In May

अरुणा पिछले तीस सालों से किचन गार्डनिंग कर रही हैं। वह हर मौसम के अनुसार, अपने गार्डन में पालक, भिंडी, टमाटर और बैंगन सहित कई तरह की सब्जियां घर पर ही उगाती हैं। उनकी सबसे खास बात यह है कि वह ‘जीरो इंवेस्टमेंट गार्डनिंग’ पर ज्यादा जोर देती हैं। यानि वह ज्यादातर घर पर इस्तेमाल होने वाली सब्जियों से ही बीज बनाती हैं और फिर उन बीजों से पौधे और सब्जियां उगाती हैं। तो आईए, उनसे ही जानते हैं कि इन दिनों कौन सी सब्जियां लगाना सही है।

शिमला मिर्च

Vegetables To Grow In May

घर में इस्तेमाल होने वाली सब्जियों से दोबारा सब्जी उगा लें तो क्या कहने! अरुणा कहती हैं, “घर पर इस्तेमाल होने वाली सब्जियों से बीज लेने के कई फायदे हैं।

इसके लिए, हमें अलग से पैसे खर्च नहीं करने पड़ते। क्योंकि ये बीज घर में उगाई सब्जियों के होते हैं, इसलिए ताजा होने के कारण आसानी से लग भी जाते हैं।” शिमला मिर्च भी एक ऐसी ही सब्जी है, जिसके बीजों को लगाकर आसानी से इसे उगाया जा सकता है।

कैसे उगाएं शिमला मिर्च?

सबसे पहले, आप शिमला मिर्च काट कर इसके बीज निकाल लें। आप चाहें तो इन बीजों को धूप में सुखा कर, अगले मौसम के लिए भी स्टोर कर सकते हैं। या फिर इसे मई के महीने में भी लगाया जा सकता है। जिससे अगले कुछ ही महीने में, आपको इसकी उपज मिलने लगेगी। इसके लिए पोरस मिट्टी या हल्की मिट्टी (Porous Soil) की जरूरत होती है, ताकि इसकी जड़ें मिट्टी के अंदर ठीक से बैठ सकें।

गार्डन की मिट्टी और जैविक कंपोस्ट मिला कर ‘पॉटिंग मिक्स’ तैयार कर लें। अब एक छोटे गमले या सैप्लिंग ट्रे में, पॉटिंग मिक्स डालें और शिमला मिर्च के बीजों को डाल कर फैला दें। फिर इन बीजों के ऊपर मिट्टी की एक पतली परत चढ़ा कर, पानी का छिड़काव कर दें।

इस गमले या सैप्लिंग ट्रे को किसी ऐसी जगह रखें, जहाँ इसे दो से तीन घंटे की धूप मिले। इसमें पानी भी तभी दें, जब मिट्टी की ऊपरी परत सूखी लगने लगे। कुछ दिनों में, आपको ये बीज अंकुरित होते हुए दिख जाएंगे। जब पौधे थोड़े बड़े हो जाएं, तो इन्हें छोटे गमले से निकाल कर, किसी बड़े गमले में लगा दें। जिसमें सबसे पहले फूल आयेंगे, फिर शिमला मिर्च लगेंगी। इस पूरी प्रक्रिया में लगभग दो से तीन महीने का समय लगता है।

15 से 20 दिन के अंतराल पर इन पौधों में हमेशा जैविक खाद डालते रहें। पौधों को कीड़े मकौड़ों से दूर रखने के लिए, नियमित रूप से नीम के तेल का छिड़काव जरूर करें। शिमला मिर्च उगाने से जुड़ी और अधिक जानकारी आप इस वीडियो में देख सकते हैं।

बैंगन

Vegetables To Grow In May

बैंगन गर्मियों में उगाई और खाई जाने वाली सब्जी है। इसे उगाने के लिए, मई का महीना सबसे सही होता है। अरुणा कहती हैं, “अगर थोड़ी सी मेहनत की जाए और थोड़ा ध्यान दिया जाए, तो हम घर पर ही गमले में इतने बैंगन उगा सकते हैं कि बाजार से इन्हें खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी।”

बैंगन उगाने के लिए पोरस मिट्टी (Porous Soil) की जरूरत होती है। अच्छी फसल के लिए अच्छी मिट्टी का होना भी बहुत जरूरी है। मिट्टी अगर अच्छी नहीं है, तो न ही पौधे स्वस्थ रहेंगे और न ही उपज अच्छी होगी।

बैंगन उगाने के लिए आप मिट्टी घर पर तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आप गार्डन की मिट्टी में, एंटीफंगल पाउडर, नीमखली, वर्मीकंपोस्ट, थोड़ी सी रेत और बोन मील को मिलाएं। मिट्टी को गमले में डाल कर बैंगन के बीज लगाएं। जब पौधे थोड़े बड़े हो जाएं, तब इसे रीपॉट करें। रीपॉट करने के लिए, इन्हें लगभग 12 से 15 इंच बड़े गमले में लगाएं। जिससे पौधों को अच्छे से बढ़ने में आसानी होती है।

Advertisement

गमले में पानी निकासी की व्यवस्था सही होनी चाहिए। एक गमले में आप दो पौधे तक लगा सकते हैं। यानि अगर आप दो गमलों में चार पौधे भी लगा लें, तो एक परिवार के लिए पर्याप्त फसल निकल सकती है। 15 दिनों के अंतराल पर इन पौधों में जैविक खाद जरूर डालें।

बैंगन के पौधे ऐसी जगह लगाने चाहिए, जहाँ इन्हें पर्याप्त मात्रा में धूप मिले। अगर आप इसे छांव में रखते हैं तो पौधे जरूर बढ़ेंगे, लेकिन उत्पादन ज्यादा नहीं होगा। इन पौधों पर कीड़े लगने का काफी ज्यादा खतरा रहता है। इसे रोकने के लिए, आप नीम के तेल का छिड़काव कर सकते हैं।

हरी प्याज

गर्मियों में हरी प्याज भी आसानी से उगाई जा सकती है। स्वाद के साथ-साथ, यह पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है। इन्हें उगाने के लिए सबसे पहले, गार्डन की मिट्टी में कोकोपीट और वर्मीकंपोस्ट (केंचुआ खाद) मिलाकर तैयार करें। प्याज के बीजों (Onion Seeds) को रात भर भिगो कर रखें। फिर, इन बीजों को मिट्टी पर फैला लें और ऊपर से कोकोपीट की एक पतली परत चढ़ा कर, इनमें पानी का छिड़काव कर दें।

गमले को ऐसी जगह रखें, जहाँ इसे पर्याप्त धूप मिले। इसमें जरूरत के मुताबिक पानी डालें। यह सुनिश्चित करें कि गमले में पानी निकासी की व्यवस्था सही हो रही है या नहीं। ज़्यादा पानी देने से जड़े खराब होने का डर रहता है। छह से आठ हफ्तों में आपके सलाद के लिए, हरी-हरी प्याज तैयार हो जायेंगी।

भिंडी

मई का महीना, भिंडी उगाने के लिए भी बहुत अच्छा होता है। भिंडी की अच्छी फसल के लिए, मिट्टी सही होनी चाहिए। इसके लिए आप 50% सामान्य मिट्टी, 30% से 40% कंपोस्ट और 20% कोकोपीट लें। आप चाहें तो बीज घर पर भी बना सकते हैं या किसी नर्सरी से भी ला सकते हैं।

गमले में मिट्टी डाल कर बीज लगाएं और ऐसी जगह रखें, जहां इसे पर्याप्त धूप मिल सके। पानी तभी दें, जब गमले की मिट्टी सूखने लगे। जरूरत से ज्यादा पानी, पौधों को खराब कर देता है। 15 से 20 दिन में एक बार जैविक खाद जरूर दें।

तो फिर देर किस बात की! जल्द से जल्द ये बीज लगाएं और गर्मियों में, घर पर उगाई गई सब्जियों का मजा लें।

किचन गार्डनिंग से जुड़ी और भी जानकारियां आप अरुणा अग्रवाल के यूट्यूब चैनल, हंगरी वेकेशंस पर देख सकते हैं।

हैपी गार्डनिंग

संपादन- जी एन झा

यह भी पढ़ें: प्लाज़्मा डोनेशन से जुड़े हर सवाल का जवाब दे रहे हैं एक्सपर्ट डॉक्टर

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

Vegetables To Grow In May Vegetables To Grow In May Vegetables To Grow In May Vegetables To Grow In May Vegetables To Grow In May Vegetables To Grow In May Vegetables To Grow In May

Advertisement
_tbi-social-media__share-icon