Search Icon
Nav Arrow
Oxygen Cylinders

मुंबई, इंदौर, हैदराबाद और दिल्ली में ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए, इन नंबरों पर कॉल करें

अगर आप मुंबई, इंदौर, हैदराबाद या दिल्ली में कहीं रहते हैं और आपको Covid19 मरीजों के लिए, ऑक्सीजन सिलेंडरों की तलाश है, तो इन नंबरों पर कॉल करें।

Advertisement

विश्व में कोरोना महामारी की दूसरी लहर से भारत सबसे ज्यादा प्रभावित है। ऐसे में, इस महामारी से निपटने के लिए ‘लाइफ सपोर्ट सिस्टम’ कहे जाने वाले ऑक्सीजन सिलेंडरों (Oxygen Cylinders) की मांग तेजी से बढ़ रही है। इस स्थिति को देखते हुए कई एनजीओ, संगठन तथा लोग आगे आकर, कोरोना मरीजों की मदद के लिए, ऑक्सीजन सिलेंडरों की व्यवस्था करने में लगातार जुटे हुए हैं।

हमें जैसे-जैसे इन संस्थानों या लोगों के बारे में पता चलता जायेगा, हम इस सूची को लगातार अपडेट करते रहेंगे। हम उम्मीद करते हैं कि इन संगठनों द्वारा दी जा रही मदद से, मरीजों को कुछ राहत जरूर मिलेगी। ऑक्सीजन सिलेंडरों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कृपया इन एनजीओ की हॉटलाइन नंबर पर कॉल करें।

1. हेमकुंट फाउंडेशन, गुरुग्राम, मुंबई:

कांटेक्ट नंबर: 087000 13641

गुरुग्राम स्थित इस गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) को 2010 में लॉन्च किया गया था। महामारी के दौरान भी इनके समाज कल्याण के कार्य जारी हैं। इस संस्था के कम्युनिटी डेवलपमेंट डायरेक्टर, हरतीरथ सिंह के इस संगठन का काम, देर रात तीन-चार बजे तक भी चलता रहता है।

यह संगठन अपने गुरुग्राम कार्यालय से, कोरोना मरीजों के लिए मुफ्त ऑक्सीजन सिलेंडर डिलीवर करता है। इनके द्वारा ऐसे मरीजों को प्राथमिकता दी जाती है, जिनका ऑक्सीजन लेवल 80 प्रतिशत से नीचे होता है। कुछ जरूरी दस्तावेजों या फॉर्म्स को जमा करने के बाद, ये लोगों को ऑक्सीजन सिलेंडर सप्लाई करते हैं।

यह संगठन मुंबई के वर्सोवा स्थित गुरुद्वारा से भी, मरीजों के लिए मुफ्त ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करा रहा है।


2. यूनिटी एंड डिग्निटी फाउंडेशन, मुंबई:

कांटेक्ट नंबर: 9892012132

यह संगठन साल 2014 में शाहनवाज़ शेख द्वारा बनाया गया था। देश में कोरोना की पहली लहर के दौरान, इस संगठन ने जरूरतमंदों को मुफ्त ऑक्सीजन सिलेंडर बांटना शुरू किया था।

शाहनवाज ने एनडीटीवी से बात करते हुए कहा कि पिछले साल जब मामले इतने गंभीर नहीं थे, तब उन्होंने मालवणी में अपने केंद्र से लगभग छह हजार सिलेंडरों की सप्लाई की थी। आज उन्हें ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए, रोजाना 500 कॉल आते हैं। उन्होंने कहा, “हम जरूरतमंदों को मुफ्त में ऑक्सीजन सप्लाई करने के लिए 24 घंटे काम कर रहे हैं।” उन्हें भिवंडी के अपने स्रोतों से एक दिन में, लगभग 50 ऑक्सीजन सिलेंडर मिलते हैं।

साल 2020 में, 32 वर्षीय शाहनवाज ने मरीजों को नियमित तौर पर ऑक्सीजन सप्लाई करने के लिए, अपनी एसयूवी को भी बेच दिया था। जिसकी कीमत लगभग 22 लाख रुपये थी।

3. सकीना फाउंडेशन, हैदराबाद:

कांटेक्ट नंबर: 988 517 8688, 800 800 8012

यह एनजीओ हैदराबाद शहर में, सभी यूनिट के ऑक्सीजन सिलेंडर मुफ्त में उपलब्ध करा रहा है। जिनमें 40 लीटर के ऑक्सीजन सिलेंडर भी शामिल हैं।

मोहम्मद आसिफ हुसैन सोहेल कहते हैं कि उन्हें रोजाना, 200 से अधिक कॉल आ रही हैं और उन सभी की मांगों को पूरा करना संभव नहीं हो पा रहा है। लेकिन, हम जितना हो सके अपनी तरफ से पूरा प्रयास कर रहे हैं।

सोहेल कहते हैं कि उन्होंने ऑक्सीजन सिलेंडरों को खरीदने के लिए 10 लाख रुपये लगाए हैं। लेकिन, इस शहर में सिर्फ तीन हजार ऑक्सीजन सिलेंडर ही हैं, जबकि मांग 10 हजार सिलेंडरों की है।

4. मध्य प्रदेश:

कांटेक्ट नंबर: 9425900817, 8109490001

मध्य प्रदेश में एक पाँच दोस्तों का ग्रुप, राज्य में ऑक्सीजन की मांग को पूरा करने के एक नेक मिशन पर है। इन दोस्तों ने इंदौर, उज्जैन, बड़वाह, कसरावद, मंदसौर, शाजापुर और सात अन्य शहरों में, अब तक चार हजार सिलेंडर पहुंचाए हैं।

कमल जुनेजा ने द बेटर इंडिया को बताया कि वह और उनके दोस्त कोरोना की पहली लहर में, मरीजों तक भोजन पहुंचा रहे थे। वहीं अब दूसरी लहर में, मुफ्त में ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करा रहे हैं। राजेश जैन, अमरजीत सलूजा, दीपक बाबा और मुस्कान गुरु ने मरीजों तक, 12 हजार ऑक्सीजन सिलेंडर पहुंचाने में उनकी मदद की है।

इस टीम को ऑक्सीजन सिलेंडरों की सप्लाई, ‘आदर्श ऑक्सीजन इंडस्ट्री प्राइवेट लिमिटेड’ जैसे प्लांट्स से होती है।

Advertisement

5. सेवा और सहयोग, घाटकोपर, ठाणे, नवी मुंबई:

कांटेक्ट नंबर: 9082597161

यह संगठन आदित्य चौहान द्वारा 10 साल पहले स्थापित किया गया था। यह एक गैर लाभकारी संगठन है, जो कोविड19 से प्रभावित लोगों तक राहत पहुंचाने का कार्य कर रहा है।

वर्तमान में, संगठन के प्रत्येक केन्द्रों (घाटकोपर, ठाणे और नवी मुंबई) में 100 ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध हैं, जिन्हें वे मरीजों तक पहुंचा रहे हैं।

6. कोलकाता: हेमकुंट फाउंडेशन ने हाल ही में, कोलकाता में भी मुफ्त ऑक्सीजन सिलेंडरों की सप्लाई शुरू की है।

Oxygen Cylinders

नीचे निजी संस्थानों की एक सूची दी गई है, जो किराए पर ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करा रहे हैं:

‘यूएनओ सप्लाई’ (UNOsupply)

कांटेक्ट नंबर: 9830056776

‘केएसएस ऑक्सीजन सर्विसेज’ (KSS Oxygen Services)

कांटेक्ट नंबर: 9674508854

‘आर्यन ऑक्सीजन सर्विसेज’ (Aryan Oxygen Services)

कांटेक्ट नंबर: 9007427926

संपादन- जी एन झा

मूल लेख: योषिता राव

यह भी पढ़ें: पुणे: Covid-19 मरीज़ों के लिए, प्लाज़्मा डोनर व ब्लड बैंक के फोन नंबर

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

Oxygen Cylinders Oxygen Cylinders Oxygen Cylinders Oxygen Cylinders Oxygen Cylinders Oxygen Cylinders Oxygen Cylinders

Advertisement
close-icon
_tbi-social-media__share-icon