Search Icon
Nav Arrow

Delhi-NCR में प्लाज़्मा, ऑक्सीजन या दवाइयों के लिए यहाँ संपर्क करें

Delhi-NCR में कोविड-19 मरीजों के लिए प्लाज़्मा, ऑक्सीजन, दवाइयों और होम-केयर सर्विस जैसी ज़रूरतों के लिए इन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं।

भारत में हर दिन कोविड-19 के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। कोविड-19 की दूसरी लहर ने देश की स्वास्थ्य व्यवस्था को चरमरा कर रख दिया है। अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन सप्लाई, और दवाइयों की कमी किसी से छिपी नहीं है। लेकिन इस मुश्किल हालात में भी बहुत से लोग और संगठन उम्मीद की किरण बने हुए हैं। जो कोविड-19 से जूझ रहे मरीजों के लिए समय पर जरूरी सुविधाओं का इंतजाम करने में जुटे हैं। 

देश के मेट्रो शहरों जैसे दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, अहमदाबाद, पुणे आदि में स्थिति हर दिन बिगड़ रही हैं। इन बिगड़ते हालातों पर काबू पाने के लिए न सिर्फ प्रशासन बल्कि आम नागरिकों को भी आगे आना होगा। फिलहाल, सभी नागरिकों का कर्तव्य है कि वे जितना हो सके अपने घरों में रहें और बाहर निकलते समय मास्क लगाएं व एक-दूसरे उचित दूरी बनाए रखें। इसके अलावा, समय-समय पर साबुन से अपने हाथ धोते रहें। साथ ही स्थानीय प्रशासन को सभी सार्वजनिक क्षेत्रों को सैनिटाइज कराते रहना चाहिए। 

इसके अलावा, जो लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं, उन्हें आगे आकर प्लाज़्मा दान करना चाहिए। क्योंकि आज के समय में प्लाज़्मा थेरेपी बहुत से मरीजों को बचा सकती है। प्लाज़्मा थेरेपी में कोविड-19 से ठीक हो चुके मरीज के खून से प्लाज़्मा लेकर वर्तमान में कोविड-19 से जूझ रहे मरीज को दिया जाता है। क्योंकि कोविड-19 से ठीक हो चुके व्यक्ति के खून में इस बीमारी से लड़ने वाली एंटीबॉडीज बन चुकी होती हैं।

अगर ऐसे व्यक्ति के खून से प्लाज़्मा लेकर अगर किसी मरीज को दिया जाये तो उनके शरीर में भी बीमारी से लड़ने के लिए एंटीबाडी बनने लगती हैं। हालांकि, हर एक मरीज को प्लाज़्मा थेरेपी नहीं दी जा सकती है। लेकिन यह भी सच है कि बहुत से लोगों की जान प्लाज़्मा थेरेपी के जरिए बचाई जा सकती है। इसलिए हम दिल्ली एनसीआर में कोरोना वायरस से जूझ रहे लोगों को ऐसे लोगों और संगठनों से जोड़ रहे हैं, जो प्लाज़्मा उपलब्ध कराने में उनकी मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, इस लेख में आपको और भी अन्य लोगों की जानकारी दी जा रही है, जहाँ पर ऑक्सीजन, दवाइयों, होम-केयर सर्विसेज के लिए संपर्क किया जा सकता है। 

प्लाज़्मा के लिए यहाँ करें संपर्क: 

Help in Delhi NCR
Plasma Therapy (Representative)

1.गुरुग्राम रोटरी ब्लड बैंक (9599089982): 

यहाँ पर आप प्लाज़्मा के लिए अपील कर सकते हैं। हालांकि, यहाँ से प्लाज़्मा लेने के लिए आपको कोई ब्लड डोनर भी उपलब्ध कराना होगा। प्लाज़्मा के लिए आप फोन करके जानकारी ले सकते हैं या फिर यहाँ क्लिक कर सकते हैं- http://www.rotarybloodbankgurgaon.in/rotary-plasma-bank.html

2.रोहन बिष्ट (9149272415):

रोहन से आप व्हाट्सएप के जरिए संपर्क कर सकते हैं। आप उन्हें मरीज की सभी जानकारी व्हाट्सएप मैसेज पर भेज सकते हैं और वह उसी के हिसाब से मदद जुटाने की कोशिश करते हैं। 

3.सांझ (9810468063): 

इस नंबर पर व्हाट्सएप के जरिए आप कोविड-19 के मरीज की जानकरी के साथ संपर्क सकते हैं। 

4.दिल्ली पुलिस जीवनदायिनी (8800660677): दिल्ली पुलिस के सिपाहियों द्वारा शुरू किए गए इस फेसबुक पेज के जरिए भी आपको मदद मिल सकती है। द बेटर इंडिया से बात करते हुए समूह के एक सदस्य ने कहा कि वे दिल्ली और गुरुग्राम में लोगों की मदद करने में जुटे हैं। इन शहरों में कोई भी मरीज या उनके परिजन फेसबुक पेज या फोन नंबर के जरिए उनसे संपर्क कर सकते हैं।

5.व्हाट्सएप ग्रुप (8447557811): 

दिल्ली एनसीआर में रहने वाले कुछ लोगों द्वारा एक व्हाट्सएप ग्रुप शुरू किया गया है ताकि कोविड-19 से जूझ रहे मरीजों को समय रहते मदद प्रदान की जा सके। जरूरतमंद लोग इस नंबर के जरिए संपर्क कर सकते है। लेकिन संपर्क करने वालों को मरीज की पूरी जानकारी साथ में भेजनी चाहिए ताकि उनके लिए मदद जुटाना आसान हो जैसे- मरीज का पूरा नाम, उम्र, अस्पताल का नाम, ऑक्सीजन लेवल, ब्लड ग्रुप आदि।

6.इंस्टिट्यूट ऑफ़ लिवर एंड बिलियरी साइंसेज (www.ilbs.in): 

आप वेबसाइट पर जाकर प्लाज़्मा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं या फिर उन्हें व्हाट्सएप हेल्पलाइन- 8448884344 के जरिए भी मदद के लिए संपर्क कर सकते हैं।

7.टीम एसओएस इंडिया: https://www.teamsosindia.in/

8.दिल्ली फाइट्स कोरोना: https://delhifightscorona.in/requestplasma/

9.प्लाज़्मा डोनर: https://plasmadonor.in/for-patient/

ई-कंसल्टेशन के लिए इन डॉक्टर से करें सम्पर्क: 

अगर आप या आपके परिजन कोविड-19 पॉजिटिव हैं और उन्हें घर पर ही क्वारंटाइन किया गया है तो आप कुछ डॉक्टरों से उनकी रिपोर्ट और वास्तविक स्थिति साझा करके ऑनलाइन सलाह-मशविरा कर सकते हैं। इन सभी डॉक्टरों को आप व्हाट्सएप के जरिए संपर्क कर सकते हैं और अपॉइंटमेंट ले सकते हैं। ई-कंसल्टेशन के लिए आपको डॉक्टरों को फीस भी देनी होगी। 

  • डॉ. पावनी चावला: 9711159111 (डॉ. चावला को शाम छह बजे के बाद ऑनलाइन कंसल्टेशन के लिए संपर्क किया जा सकता है)
  • डॉ. पियूष गिरधर: 9909068996 (डॉ. पियूष को व्हाट्सएप के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं। आप उन्हें मरीज की सभी रिपोर्ट्स व्हाट्सएप कर दें और वह इन्हें देखने के बाद खुद आपसे संपर्क करेंगे)
  • डॉ. सुशांत धवन: 8308007868 (डॉ. सुशांत से आप व्हाट्सएप पर अपॉइंटमेंट ले सकते हैं)
  • डॉ. केके अग्रवाल और डॉ. अनीता धार (हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ़ इंडिया): 9999029200 (डॉ. केके और डॉ. अनीता ज़ूम के माध्यम से मरीजों को मुफ्त कंसल्टेशन दे रहे हैं। उन्होंने दो ज़ूम लिंक साझा किए हैं जिन पर आप उनसे जुड़ सकते हैं या फिर व्हाट्सएप के माध्यम से उनसे सम्पर्क कर सकते हैं। ज़ूम लिंक: 84290921517, 84290921517)

ऑक्सीजन और दवाइयों के लिए यहाँ करें संपर्क: 

Help in Delhi NCR
Representative Pic

  • पारस (8826513407)- कालकाजी, दिल्ली (ऑक्सीजन सिलिंडर के लिए संपर्क कर सकते हैं)
  • आस्था (8810311034)- फरीदाबाद, दिल्ली एनसीआर (ऑक्सीजन कैन के लिए संपर्क कर सकते हैं)
  • ऑक्सीजन प्रोवाइडर (7865095786): दरियागंज, दिल्ली (ऑक्सीजन कैन के लिए संपर्क कर सकते हैं)
  • आस्था हेल्थकेयर (8130533334, 8130533335): नोएडा (ऑक्सीजन सिलिंडर के लिए संपर्क कर सकते हैं)
  • जय एम्म गैसेस (9310031095): फरीदाबाद, दिल्ली एनसीआर (ऑक्सीजन सिलिंडर के लिए संपर्क कर सकते हैं)
  • इम्पेक्स हेल्थकेयर (9667787422): दिल्ली (दवाइयों के लिए संपर्क कर सकते हैं। दवाइयों के लिए आपके पास आधार कार्ड और डॉक्टर द्वारा दिया गया प्रिस्क्रिप्शन होना चाहिए)
  • कमल मेडिकोज (9818994334): दिल्ली (दवाइयों के लिए संपर्क कर सकते हैं)
  • लाइफ फार्मेसी (9999222248): दिल्ली (सभी तरह की दवाइयों के लिए संपर्क कर सकते हैं)
  • मेडिसर्व फार्मेसी (7838389275): गुरुग्राम, दिल्ली एनसीआर (दवाइयों और ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर के लिए संपर्क कर सकते हैं)

होम-केयर सर्विसेज के लिए: 

अगर आपके किसी परिजन को घर पर ही क्वारंटाइन किया गया है और उनकी तबियत में सुधार नहीं हो रहा है तो आप घर पर ही उनके लिए स्वास्थ्य सुविधाओं का इंतजाम कर सकते हैं। दिल्ली एनसीआर में कुछ ऐसे संगठन हैं जो आपको यह सुविधाएँ उपलब्ध करा रहे हैं। 

1. ऑक्सीहब (9891526111): दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम (यहां से आप वेंटीलेटर, ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर आदि किराए पर ले सकते हैं)

2. Remedazo- 9650340691 (https://remedazo.com): दिल्ली, नॉएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद (यहां पर कोविड-मरीजों के लिए ई-कंसल्टेशन, दवाइयां, और अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए संपर्क कर सकते हैं)

3. डॉक्टर365 (https://doctor365.co.in/): 9869503774 (WhatsApp) – यहाँ से आप अपने घर पर ही आईसीयू बेड सेटअप करा सकते हैं और ये ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर, वेंटीलेटर, नर्स और ऑनलाइन कंसल्टेशन आदि की सुविधा उपलब्ध कराते हैं। 

हमने इन सभी नंबरों पर कॉल और मैसेज करके वेरीफाई किया है, लेकिन फिर भी हो सकता है कि मुश्किल स्थिति के कारण कोई आपका फ़ोन न उठा पाए। ऐसे में, घबराने की बजाय आप सभी जानकारी इन नंबरों पर मैसेज कर दें और साथ ही, इन वेबसाइट पर भी रजिस्टर करें । 

हमें उम्मीद है कि मरीजों को समय रहते मदद ज़रूर मिलेगी। इसके लिए जरुरी यह भी है कि कोविड-19 से ठीक हो चुके लोग प्लाज़्मा डोनेशन के लिए रजिस्टर करें और बिना किसी संकोच लोगों की मदद करें। 

संपादन- जी एन झा

यह भी पढ़ें: मुंबई: Covid-19 मरीज़ों के लिए, प्लाज़्मा डोनर व ब्लड बैंक के फोन नंबर

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

close-icon
_tbi-social-media__share-icon