Search Icon
Nav Arrow

दिल्ली: कोविड-19 के मरीजों के लिए है प्लाज़्मा की जरूरत, तो इनसे करें संपर्क

अगर आपका कोई अपना या आसपास कोई व्यक्ति कोविड-19 से जूझ रहा है और उन्हें प्लाज़्मा की जरूरत है, तो लेख में दिए गए कुछ हेल्पलाइन नंबर और वेबसाइट आपके लिए मददगार हो सकते हैं।

Advertisement

देश के बहुत से राज्य और खासकर कि मेट्रो शहर, कोविड-19 की दूसरी लहर की चपेट में आ चुके हैं और स्वास्थ्य संसाधनों की कमी ने परिस्थितियों को और नाजुक बना दिया है। सोशल मीडिया पर हर एक घंटे में सैकड़ों लोगों द्वारा मदद की गुहार लगाई जा रही है। हर एक राज्य अपने स्तर पर इससे निपटने की कोशिश में जुटा हुआ है। 

स्थिति को देखते हुए दिल्ली में लॉकडाउन लगाया गया है और प्रशासन की कोशिश है कि मरीजों तक स्वास्थ्य सुविधाएँ पहुंचे। इसलिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोविड-19 से ठीक हो चुके लोगों से अपील की है कि वे आगे आकर प्लाज़्मा दान करें। क्योंकि आज के समय में प्लाज़्मा थेरेपी बहुत से मरीजों को बचा सकती है। प्लाज़्मा थेरेपी में कोविड-19 से ठीक हो चुके मरीज के खून से प्लाज़्मा लेकर वर्तमान में कोविड-19 से जूझ रहे मरीज को दिया जाता है। क्योंकि कोविड-19 से ठीक हो चुके व्यक्ति के खून में इस बीमारी से लड़ने वाली एंटीबॉडीज बन चुकी होती हैं। 

अगर ऐसे व्यक्ति के खून से प्लाज़्मा लेकर अगर किसी मरीज को दिया जाये तो उनके शरीर में भी बीमारी से लड़ने के लिए एंटीबाडी बनने लगती हैं। हालांकि, हर एक मरीज को प्लाज़्मा थेरेपी नहीं दी जा सकती है। लेकिन यह भी सच है कि बहुत से लोगों की जान प्लाज़्मा थेरेपी के जरिए बचाई जा सकती है। इसलिए, हमने कोशिश की है कि दिल्ली में कोरोना से जूझ रहे मरीजों की मदद के लिए उन्हें ऐसे लोगों से जोड़ें, जहाँ से मरीजों को प्लाज़्मा के लिए मदद मिल सकती है। बहुत से संगठन और आम लोग भी अपने स्तर पर मरीजों को प्लाज़्मा उपलब्ध कराने के लिए काम कर रहे हैं। 

अगर आपके आसपास किसी कोविड-19 मरीज को प्लाज़्मा की आवश्यकता है तो आप दिल्ली में इन लोगों से या फिर इन वेबसाइट पर प्लाज़्मा के लिए संपर्क कर सकते हैं।

1. दिल्ली पुलिस जीवनदायिनी (8800660677):

Plasma Donors in Delhi

यह एक फेसबुक पेज है, जहाँ पर ब्लड, प्लाज़्मा या प्लेटलेट्स के जरूरतमंद मरीजों को दिल्ली पुलिस के जवानों और अफसरों से जोड़ा जाता है और जरूरत के हिसाब से दिल्ली पुलिस के जवान ब्लड, प्लाज़्मा दान करते हैं। हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस ग्रुप को दिल्ली पुलिस के ही दो कांस्टेबल रविंद्र धारीवाल और अमित फोगाट द्वारा शुरू किया गया है ताकि लोगों की मदद की जा सके। उन्होंने 2017 में यह पहल शुरू की थी और तब वह जरूरतमंदों को ब्लड और प्लेटलेट्स डोनेट कर रहे थे। 

लेकिन अब कोविड-19 के मरीजों को इस ग्रुप द्वारा प्लाज़्मा उपलब्ध कराने में मदद की जा रही है। द बेटर इंडिया से बात करते हुए समूह के एक सदस्य ने कहा कि वे दिल्ली और गुरुग्राम में लोगों की मदद करने में जुटे हैं। इन शहरों में कोई भी मरीज या उनके परिजन फेसबुक पेज या फोन नंबर के जरिए उनसे संपर्क कर सकते हैं। 

2. PLASMADONOR.IN (नितिन: 9540049998)

नितिन और उनकी टीम दिल्ली एनसीआर, मुंबई जैसे शहरों में कोविड-19 से जूझ रहे मरीजों की मदद के लिए प्लाज़्मा या प्लाज़्मा डोनर उपलब्ध करा रही है। मरीजों के परिजन इस वेबसाइट पर जाकर प्लाज़्मा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और उनकी टीम जितना जल्दी हो सके, उनसे संपर्क करके उनकी मदद करने की कोशिश करती है। रजिस्ट्रेशन के लिए यहां क्लिक करें: https://plasmadonor.in/for-patient/

3. छवि जोशी (8447542358)

दिल्ली में रहने वाली छवि जोशी एक छात्रा हैं और अपने स्तर पर लोगों की मदद करने में जुटी हैं। उन्होंने एक गूगल फॉर्म बनाकर सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है ताकि प्लाज़्मा डोनर उसमें रजिस्टर कर सकें। इन प्लाज़्मा डोनर्स को छवि कोविड-19 के मरीजों से जोड़ रही हैं। अगर उन्हें कोई फोन या सोशल मीडिया पर प्लाज़्मा के लिए संपर्क करता है तो वह गूगल फॉर्म के जरिए मिले प्लाज़्मा डोनर्स से बात करके, उन्हें जरूरतमंद से जोड़ती हैं।

Advertisement
Plasma Donors in Delhi
प्रतीकात्मक तस्वीर

इसके साथ ही, छवि का कहना है, “लेकिन व्यापक स्तर पर मरीजों की मदद तभी की जा सकती है, जब कोविड-19 से ठीक हो चुके ज्यादा से ज्यादा लोग आगे बढ़कर ‘प्लाज़्मा दान’ करेंगे। अगर आपको कोविड-19 से ठीक हुए 14 दिन से ज्यादा का समय हो चुका है और आपकी कोरोना टेस्ट निगेटिव आया है तो आप मरीजों के लिए प्लाज़्मा दान कर सकते हैं। एक इंसान एक से ज्यादा बार प्लाज़्मा डोनेट कर सकता है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को चाहिए कि वे आगे बढ़कर प्लाज़्मा डोनेशन करें ताकि ज्यादा से ज्यादा मरीजों तक मदद पहुँच सके।” 

अगर आप प्लाज़्मा डोनेट करने में सक्षम हैं तो छवि के साथ जुड़ने के लिए यह फॉर्म भरें और कोविड-19 के मरीजों की मदद करें। 

4. सिम्पली ब्लड (9810670347):

यह पहल किरण वर्मा द्वारा शुरू की गयी है, जो दिल्ली एनसीआर में कोविड-19 के मरीजों को प्लाज़्मा उपलब्ध कराने और जरूरतमंदों को खाना उपलब्ध कराने में मदद कर रहे हैं। आप उन्हें दिए गए नंबर पर मरीज की सभी जानकारी के साथ कॉल या मैसेज कर सकते हैं। अगर आपका कॉल वह न भी उठा पाएं तो भी कुछ समय बाद वह खुद आपको मैसेज करके संपर्क करेंगे। आपको यह जानकारी तैयार रखनी चाहिए- मरीज का पूरा नाम, उम्र, अस्पताल, शहर, ब्लड ग्रुप, जिस व्यक्ति से संपर्क करना है उनका पूरा नाम और नंबर। 

5. व्हाट्सऐप ग्रुप (8447557811):

गौतम के. सुर और उनके कुछ साथियों ने मिलकर लगभग चार दिन पहले एक व्हाट्सएप ग्रुप शुरू किया, जिसके जरिए वह कोविड-19 से जूझ रहे मरीजों के लिए प्लाज़्मा, दवाइयां और ऑक्सीजन आदि की व्यवस्था कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि दिल्ली के अलावा लखनऊ, कानपुर में भी उनके कुछ साथी काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि कोई भी उन्हें व्हाट्सएप के जरिए संपर्क कर सकता है। लेकिन संपर्क करने वालों को मरीज की पूरी जानकारी साथ में भेजनी चाहिए ताकि उनके लिए मदद जुटाना आसान हो जैसे- मरीज का पूरा नाम, उम्र, अस्पताल का नाम, ऑक्सीजन लेवल, ब्लड ग्रुप आदि। 

इनके अलावा, कई और ऑनलाइन वेबसाइट हैं, जहाँ प्लाज़्मा डोनर और जरूरतमंद मरीज रजिस्टर कर सकते हैं: 

  • इंस्टिट्यूट ऑफ़ लिवर एंड बिलियरी साइंसेज: www.ilbs.in
  • प्लाज़्मा इन नीड ट्रांसफ्यूजन (PINT) नेटवर्क: pintnetwork.com

हमने इन सभी नंबरों पर बात करके वेरीफाई किया है, लेकिन फिर भी हो सकता है कि मुश्किल स्थिति के कारण कोई आपका फ़ोन न उठा पाए। ऐसे में, हताश। आप सभी जानकारी इन नंबरों पर मैसेज कर दें और साथ ही, इन वेबसाइट पर भी रजिस्टर करें । हमें उम्मीद है कि मरीजों को समय रहते मदद मिलज़रूर मिलेगी। इसके लिए जरुरी यह भी है कि कोविड-19 से ठीक हो चुके लोग प्लाज़्मा डोनेशन के लिए रजिस्टर करें और बिना किसी संकोच लोगों की मदद करें। 

संपादन- जी एन झा

यह भी पढ़ें: मिलिए उस फर्म से जो कोरोना वैक्सीन के लिए कोल्ड स्टोरेज चेन विकसित कर रही है!

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

Advertisement
_tbi-social-media__share-icon