Search Icon
Nav Arrow
Top Five Business Ideas

अपने हुनर को बनाएं पहचान, कम निवेश में घर से शुरू हो सकते हैं, ये पांच बिज़नेस

अगर आप में हुनर है, तो आप फूड, हैंडमेड ज्वेलरी, हैंडमेड साबुन, और नर्सरी जैसे व्यवसायों की शुरुआत अपने घर से ही कर सकते हैं।

Advertisement

कोरोना महामारी के कारण देश में बहुत-से लोगों का रोजगार छिन गया है। मजदूरों से लेकर बड़ी कंपनियों तथा होटलों में काम करने वाले लोगों तक की नौकरियां चली गयी हैं। यही नहीं, बहुत से लोगों के व्यवसाय भी बंद हो चुके हैं। लेकिन, इस मुश्किल समय में भी बहुत से लोगों ने अपने हुनर का सही इस्तेमाल करके, अपने काम को बंद नहीं होने दिया तो बहुत से लोगों ने एक नयी शुरुआत की है। गाज़ियाबाद में रहने वाले अमन जैन और उनकी माँ, संगीता जैन ने लॉकडाउन के दौरान ही अपना फूड बिज़नेस, ‘पापी पेट‘ शुरू किया, जिससे वह महीने में 50 हजार रुपए से ज्यादा की कमाई कर पा रहे हैं। 

अमन जैन कहते हैं, “शुरुआत में हमारा निवेश दो हजार रुपये से भी कम था। सिर्फ एक अचार से हमने अपना स्टार्टअप लॉन्च किया था और फिर जैसे-जैसे ऑर्डर बढ़े, हमने अपना मेन्यू बढ़ाया। अब हमें इतने ऑर्डर मिल जाते हैं कि हम महीने के 50 हजार रुपये से ज्यादा कमा लेते हैं।” इस व्यवसाय के जरिए, न सिर्फ उनकी आमदनी हो रही है बल्कि उन्होंने अपनी माँ संगीता जैन के हाथ के स्वाद को भी एक पहचान दी है। हमेशा से तरह-तरह के व्यंजन बनाने की शौकीन रही, संगीता के लिए यह किसी सपने से कम नहीं है। 

उनका कहना है कि अगर वह 60 की उम्र में अपना काम शुरू कर सकती हैं तो कोई भी गृहिणी, युवा या अन्य कोई व्यक्ति भी ऐसा कर सकता है। जरूरत है, बस एक शुरुआत करने की। जरूरी नहीं कि आपको अपने बिज़नेस के लिए लाखों का निवेश करना पड़े, आप 500 रुपए से लेकर दो हजार रुपए में भी अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। कम पैसों का निवेश करेंगे तो जोखिम भी कम रहेगा और अगर आपको सफलता मिलती है तो आप धीरे-धीरे अपने व्यवसाय को बड़े स्तर पर ले जा सकते हैं। 

Top Five Business Ideas
कर सकते हैं जैम, सॉस से लेकर टिफ़िन सर्विस तक का व्यवसाय

इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ बिज़नेस के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप कम निवेश द्वारा अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं। लेकिन, बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको कुछ बातों पर गौर करना होगा, जैसे- आपमें क्या हुनर है, जिसके दम पर आप व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, आपके इलाके में आपके बिज़नेस का आईडिया कितना सफल हो सकता है, व्यवसाय शुरू करने के लिए जरूरी साधन आपके पास उपलब्ध हैं या नहीं, अगर नहीं तो इन पर लागत कितनी आ सकती है आदि। 

मुंबई में अपने घर से अपना फूड स्टार्टअप, ‘चटनी चाची‘ चला रही अनिंदिता सेंगर कहती हैं, “बात जब बिज़नेस की होती है तो हम कुछ भी निश्चित नहीं कह सकते हैं। क्योंकि, बिज़नेस का मतलब ही जोखिम है। बस हमें यह तय करना है कि क्या इस जोखिम को उठाने की और परेशानियों को हल करके आगे बढ़ने की क्षमता हमारे पास है या नहीं? अगर है, तो फिर देर किस बात की, आप आज से ही अपने आईडिया पर काम कीजिए।”

घर से शुरू कर सकते हैं यह पांच बिज़नेस: 

1. फूड बिज़नेस:

फूड बिज़नेस ऐसा सेक्टर है, जिसमें आप बहुत से अलग-अलग आईडिया पर काम कर सकते हैं। इसमें आप अचार, मसाले, दाल वड़ी, पापड़, जैम, सॉस, चटनी, शरबत, सलाद, टिफिन और फूड डिलीवरी जैसे विकल्पों के बारे में सोच सकते हैं। अनिंदिता कहती हैं कि सबसे पहले आप तय करें कि आप किस चीज में अपना व्यवसाय शुरू करेंगे और फिर उसके हिसाब से अपने व्यवसाय की शुरुआत करें। सबसे पहले, अपने आसपास जानने की कोशिश कीजिये कि कितने लोग आपके व्यंजन लेना चाहेंगे। इसलिए बिज़नेस लॉन्च करने से पहले कुछ ट्रायल करें, लोगों को अपने व्यंजन खिलाएं और उनका फीडबैक लें। 

अगर आपको महसूस हो कि आपका आइडिया काम कर सकता है, फिर एक लिस्ट तैयार कर लें की आपको क्या-क्या साधनों की जरूरत होगी और अपना मेन्यू तैयार करें। इसके साथ ही, अपने बिज़नेस की मार्केटिंग पर काम शुरू कर दें। इसके लिए, आप सोशल मीडिया की मदद ले सकते हैं। सबसे पहले फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपने बिज़नेस का पेज बनाएं और शुरुआत में कुछ पोस्ट डालें। साथ ही, फेसबुक पर अपने इलाके से संबंधित ग्रुप्स से जुड़ें। इन ग्रुप्स में अपने बिज़नेस के बारे में पोस्ट साझा करें। साथ ही, आप अपने व्हाट्सऐप ग्रुप्स में भी अपने बिज़नेस के बारे में जानकारियाँ साझा करें। 

Top Five Business Ideas
अचार और दाल वडी जैसी चीजों का भी कर सकते हैं बिज़नेस

जिस तरह से आपको ऑर्डर मिलना शुरू हों, उसके हिसाब से आप निवेश करें। व्यंजनों के स्वाद, और गुणवत्ता के साथ-साथ, इनकी पैकेजिंग और डिलीवरी पर भी खास ध्यान दें। अनिंदिता आगे कहती हैं, “किसी भी तरह के फूड बिज़नेस के लिए सबसे अहम होता है कि आप FSSAI सर्टिफिकेट लें और अपने ब्रांड नाम का भी पंजीकरण करा लें। अगर एक ट्रायल लेने के बाद आप निश्चित हैं कि आप अपना व्यवसाय करेंगे तो FSSAI सर्टिफिकेट के लिए आप https://www.fssai.gov.in/ पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।”

2. हैंडमेड ज्वेलरी बिज़नेस:

भारत ही नहीं बल्कि दूसरे देशों में भी ज्वेलरी की अच्छी-खासी मांग है। इसलिए, इसका बाजार भी काफी बड़ा है। लोग एक से बढ़कर एक डिजाइन की चूड़ियां, हार, झुमके आदि खरीदना चाहते हैं। इसलिए, अगर आपको खुद अपने हाथ से ज्वेलरी बनाने का शौक है तो आप इस शौक को अपना व्यवसाय बना सकते हैं। दिल्ली में रहने वाली गरिमा बंसल अपने घर से ही ‘द हैंड कृतिज’ (The Hand Krities) नाम से अपना हैंडमेड ज्वेलरी का बिज़नेस चला रही हैं। वह कहतीं हैं कि उन्होंने शुरू में मात्र 450 रुपये खर्च किये थे और फिर जैसे-जैसे उनके ऑर्डर बढ़े, वह अपनी कमाई का एक हिस्सा अपने बिजनेस में लगाती रहीं। आज उनकी ज्वेलरी भारतीय शहरों के अलावा, अमेरिका, लंदन और कनाडा जैसे देशों में भी जा रही हैं।

घर से हैंडमेड ज्वेलरी का बिज़नेस शुरू करने के लिए, जरूरी है कि आप अपने हुनर को निखारें और अलग-अलग तरह की ज्वेलरी बनाने में महारत हासिल करें। साथ ही, हमेशा नये फैशन या ट्रेंड पर नजर रखें। गरिमा कहतीं हैं कि यह ऐसा बिजनेस है, जिसे आप कम पैसों में भी शुरू कर सकते हैं।

Top Five Business Ideas
बना सकते हैं डिज़ाइनर चूड़ियां, झुमके और अन्य ज्वेलरी

आप क्या बनाने वाले हैं और इसे बनाने के लिए आपको क्या चीजें चाहिये, पहले इसकी एक सूची बनाएं। फिर, अपना बजट बनाएं और उसी हिसाब से सामान लाकर, काम शुरू करें। सोशल मीडिया पर अपना पेज बनाएं और फेसबुक पर अलग-अलग ग्रुप्स से जुड़ें और अपनी बनाई ज्वेलरी सोशल मीडिया पर पोस्ट करें। 

अगर आपके ऑर्डर बढ़ने लगे तो आप अपने ब्रांड का पंजीकरण कर लें और अगर चाहे तो जीएसटी नंबर भी ले सकते हैं। कोशिश करें कि आप ग्राहकों की जरूरत के हिसाब से कस्टमाइज्ड ज्वेलरी बनाएं। शादी, त्यौहारों के लिए खास ज्वेलरी के साथ-साथ, कुछ ऐसे विकल्प भी बनाएं जो हमेशा फैशन में रहते हैं। 

3. बेकरी बिज़नेस:

Advertisement

बहुत से लोगों के लिए बेकिंग एक शौक की तरह है, जो वह खुद को बिजी या खुश रखने के लिए करते रहते हैं। अगर आपको लगता है कि आप बेकिंग में अच्छे हैं और आपकी बनाई डिश लोगों को पसंद आती हैं तो आप घर से अपना बेकिंग व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। हालांकि, बेकिंग के लिए आपको कुछ जरूरी चीजों पर खर्च करना पड़ सकता है। जैसे- आपको अवन की जरूरत होती है। गुरुग्राम की इला प्रकाश ने 2007 में अपनी होम बेकरी की शुरुआत की। आज वह 40 से ज्यादा प्रोडक्ट्स ग्राहकों तक पहुंचा रही हैं। 

इला कहती हैं, “यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस स्तर से अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं। मेरी सलाह यही है कि पहले बहुत छोटे स्तर से शुरू करें। निवेश कम रखने से हमारा जोखिम कम रहता है। ऐसे में घर में जो सामान है, उसका ही इस्तेमाल करें।”

Top Five Business Ideas
बेकिंग के शौक को बनाएं व्यवसाय

बेकिंग में भी आप अलग-अलग चीजें चुन सकते हैं जैसे- केक, बिस्किट, मफिन, ब्रेड आदि। आप जो चीजें सबसे अच्छी बनाते हैं, उनसे ही शुरुआत करें। मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल अच्छे से करें। शुरुआत में, अपनी जान-पहचान वालों को ही अपना ग्राहक बनाइए और फिर उनके जरिए आपको और ऑर्डर मिलने लगेंगे। ध्यान रखें कि किसी भी तरह के फूड बिज़नेस में FSSAI सर्टिफिकेट जरूरी है। इसलिए, जैसे ही ऑर्डर बढ़ने लगें आप सर्टिफिकेट के लिए पंजीकरण कर लें। 

4. नर्सरी बिज़नेस:

यदि आपको गार्डनिंग का शौक है तो इसे आप अपना बिजनेस भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी नर्सरी शुरू करनी होगी, जहाँ आप अपने ग्राहकों को पौधे से लेकर गार्डनिंग से संबंधित चीजें बेच सकते हैं। महाराष्ट्र के नासिक में अपने घर से ही नर्सरी बिज़नेस चलाने वाली संगीता पोरवाल कहती हैं, “शुरुआत में आप अपने घर में पहले से उपलब्ध पौधों से नए पौधे बना सकते हैं। ऐसे बहुत से पौधे हैं जैसे ज़्यादातर इंडोर प्लांट्स, फूलों के पौधे और कुछ जड़ी-बूटियों को आप आसानी से कटिंग या वनस्पति प्रजनन विधि से तैयार कर सकते हैं। इससे आपको बाहर से नए पौधे खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी।” 

सोशल मीडिया पर अपना पेज बनाने के साथ-साथ, आप अपने घर के बाहर भी अपनी नर्सरी का बोर्ड लगा सकते हैं। आप घर से छोटे स्तर पर अपना काम शुरू करें और धीरे-धीरे आगे बढ़ें। अगर आपका काम बहुत ज्यादा बढ़ रहा है तब आप अपने बिज़नेस का रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Low Investment
घर के गार्डन में लगे पौधों की कटिंग से बनाएं नए पौधे

नर्सरी के अलावा, आप लोगों के यहां टेरेस गार्डन सेटअप करने के लिए कंसलटेंट के तौर पर भी काम कर सकते हैं। जब आप बिज़नेस में आगे बढ़ते हैं तो आपको खुद ग्राहकों की मांग से समझ में आने लगता है कि आपको और क्या-क्या रखना है। गार्डनिंग से जुड़ी अन्य चीजें जैसे- पॉटिंग मिक्स, बीज, खाद, वर्मीकम्पोस्ट, कोकोपीट और गार्डनिंग के टूल्स आदि आप अपनी नर्सरी में जोड़ सकते हैं।

5. हैंडमेड सोप बिज़नेस:

पिछले कुछ समय में लोगों के बीच जैविक और प्राकृतिक उत्पादों के प्रति जागरूकता बढ़ी है। इसलिए ,बहुत से लोग खुद अपनी त्वचा के हिसाब से साबुन, क्रीम जैसे उत्पाद बना रहे हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आजकल लोग न सिर्फ ये चीजें, अपने इस्तेमाल के लिए बना रहे हैं बल्कि अपने आस-पास के लोगों के लिए भी बनाकर, छोटे स्तर पर अपना बिज़नेस कर रहे हैं। अगर आपको साबुन बनाना आता है तो आप छोटे स्तर पर भी यह बिज़नेस कर सकते हैं। बेंगलुरु में रहने वाली अनुराधा पिछले चार सालों से केमिकल फ्री और प्राकृतिक साबुन घर पर बनाकर बेच रही हैं।

वह कहती हैं कि अगर किसी को साबुन बनाना नहीं भी आता है तो आप यह आसानी से बनाना सीख सकते हैं। पहले आप कहीं से अच्छी ट्रेनिंग लेकर, अपना हुनर निखार लें। ट्रेनिंग या वर्कशॉप करने के बाद, आप घर पर साबुन बनाने की प्रैक्टिस करें। पहले खुद बनाएं और इस्तेमाल करके देखें और फिर दूसरों से भी फीडबैक लें। जब आपको लगे कि आप इसमें अच्छे हो गए हैं तो आप अपने बिजनेस के बारे में सोचें। इसके लिए, आपको शुरुआत में ही बहुत ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं है। आप बहुत कम निवेश से भी अपना काम शुरू कर सकते हैं।

Business ideas to start from home
घर पर बनाएं ऑर्गनिक साबुन

सर्टिफिकेशन के बारे में अनु कहती हैं कि अगर आपका बिज़नेस छोटे स्तर पर है और आप अपने सर्किल में ही काम कर रहे हैं तो आपको लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती है। पर अगर आप बड़े स्तर पर अपनी यूनिट सेट-अप करना चाहते हैं और कमर्शियल लेवल पर बिज़नेस करना चाहते हैं तो आपको कई सर्टिफिकेशन लेने पड़ते हैं जैसे- FDA अप्रूवल, ट्रेड लाइसेंस, ऑर्गनिक सर्टिफिकेट और शॉप लाइसेंस आदि। इन चीजों के बारे में पहले आपको अच्छी तरह से रिसर्च करनी होगी और फिर आप आगे की प्रक्रिया कर सकते हैं। 

तो देर किस बात की, आज से ही अपने बिज़नेस आईडिया को अनदेखा करने की बजाय, इस पर काम करना शुरू करें। किसी भी बिज़नेस में सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि आप जो भी चीज ग्राहकों को उपलब्ध करा रहे हैं, उसकी गुणवत्ता बरक़रार रहे। हमेशा ग्राहकों से फीडबैक लेते रहें और संयम से काम करें। कई बार आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन, अपनी सूझ-बूझ से आप इन्हें हल कर सकते हैं। इसलिए, मुश्किल समय को अपने लिए चुनौती नहीं बल्कि मौके की तरह लें और एक नयी शुरुआत करें। 

संपादन- प्रीति महावर

यह भी पढ़ें: बचपन की यादें समेटे, कई स्वाद लेकर आई हैं मुंबई की रुचिरा, घर बैठे कर सकते हैं ऑर्डर

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

Advertisement
_tbi-social-media__share-icon