Search Icon
Nav Arrow
How To Grow Okra

Grow Okra: गर्मियों में आसानी से उगा सकते हैं ‘भिंडी’, बस फॉलो करें ये 7 स्टेप्स

भिंडी को Okra या Ladies Finger भी कहा जाता है और यह गर्मियों में उगने वाली सब्ज़ी है। तो, आज जानिए आप अपने घर पर ही, किस तरह आसानी से गमले में उगा सकते हैं यह स्वादिष्ट सब्ज़ी।

Advertisement

गर्मियों के मौसम में हर घर में एक सब्जी नियमित तौर पर बननी शुरु हो जाती है, वह है भिंडी की सब्जी। सूखी भिंडी, मसाले वाली भिंडी और भरवां भिंडी जैसी लज़ीज सब्जियों की खुशबू से घर महकने लगता है। वैसे तो हम बड़े आराम से बाज़ार से भिंडी ला सकते हैं। लेकिन, ज़रा सोचिए कैसा होगा यदि आप अपनी मनपसंद भिंडी घर में ही खुद उगाएं और फिर उसे बना कर खाएं? हो जाएगा न स्वाद दोगुना! तो आज हमारे साथ सीखिए (How To Grow Okra) भिंडी उगाने के कुछ आसन व सरल तरीके।

भिंडी को ओकरा या लेडिज फिंगर के नाम से भी जाना जाता है। भिंडी खाने में स्वादिष्ट तो लगती ही है साथ ही, इसमें प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइट्रेड, फाइबर जैसे पौष्टिक तत्व भी भरपूर मात्रा में होते हैं। 

How To Grow Okra

मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर में रहने वाले टैरेस गार्डन एक्सपर्ट दीपक कुशवाहा कहते हैं, “थोड़ा सा समय और थोड़ा सी मेहनत से हरी, ताजी और केमिकल फ्री भिंडी, हम घर पर ही गमले में उगा सकते हैं।” वह कहते हैं कि भिंडी के लिए गर्म मौसम सही होता है। इसलिए, फरवरी से मई के बीच का समय भिंडी के बीज लगाने के लिए सही है।

किचन गार्डनिंग के अपने अनुभव को द बेटर इंडिया के साथ साझा करते हुए दीपक कहते हैं, “भिंडी को पर्याप्त धूप चाहिए। आमतौर पर लोगों को लगता है कि ज़्यादा धूप में भिंडी के पौधे सूख जाएंगे और वे अक्सर पौधों को छांव में रखने की गलती कर देते हैं। शुरुआत में मैंने भी यही गलती की। लेकिन छांव में पौधे जल्द की खराब होना शुरु हो जाते हैं और आपको उतनी उपज नहीं मिल पाती, जितनी आपको उम्मीद होती है।”

How To Grow Okra

दीपक ने टैरेस ऐंड गार्डनिंग नाम से अपना एक यूट्यूब चैनल भी शुरु किया है, जहाँ वह हजारों लोगों को बागवानी के गुर सिखा रहे हैं। दीपक ने भिंडी उगाने के संबंध में कई महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की हैं। वह कहते हैं कि अभी का मौसम भिंडी के बीज बोने के लिए एकदम सही है। 30 से 35 डिग्री सेंटीग्रेट तापमान में पौधें अच्छी तरह से बढ़ते हैं और अच्छी उपज भी देते हैं। तो आईए, दीपक से जानते हैं कि गमले में भिंडी कैसे उगा सकते हैं।

  • गमला :

भिंडी उगाने के लिए गमलों का आकार कम से कम 12X12 इंच का होना चाहिए। भिंडी के पौधों की जड़ें बड़ी होती हैं और गहराई तक जाती हैं। आप चाहें तो इसी आकार के ग्रो बैग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस आकार के कंटेनर या ग्रो बैग में, एक से दो पौधे लगाए जा सकते हैं। 10 से 15 पौधे एक परिवार की खपत के लिए पर्याप्त है।

How To Grow Okra

  • मिट्टी :

अच्छी फसल के लिए गमले की मिट्टी सही होनी चाहिए। इसके लिए आप 50% सामान्य मिट्टी, 30% से 40% कंपोस्ट और 20% कोकोपीट लें। दीपक के मुताबिक, गाय के गोबर से बनी खाद भिंडी के लिए सबसे अच्छी होती है। वहीं कोकोपीट मिट्टी की नमी बनाए रखने में मदद करता है, जिससे गर्मियों में पौधे ठीक से बढ़ते हैं।

  • बीज :

अच्छी उपज के लिए, अच्छे बीज का इस्तेमाल करना बहुत ज़रूरी होता है। आप चाहें तो किसी अच्छी नर्सरी या बीज की दुकान से इसके बीज खरीद लें। हालांकि, ये बीज घर में भी बनाए जा सकते हैं। लेकिन इस मौसम में बनाए गए बीज का इस्तेमाल, अगले मौसम में ही किया जा सकता है। घर पर बीज बनाने के लिए, आप कुछ भिन्डियों को पौधे में लगे ही रहने दें। एक से दो हफ्ते में पौधों में लगी भिंडी सूख जायेंगी और कड़क दिखने लगेंगी। इनका रंग हरा से हल्का भूरा हो जाएगा। अब इन्हें तोड़ लें और धूप में अच्छी तरह से सूखाएं। फिर, इन्हें तोड़ कर अंदर से बीज निकाल लें। अगले मौसम में आप ये बीज लगा सकते हैं।

Advertisement
  • पानी :

गमले की मिट्टी में बीज बोने के बाद, बात आती है पानी की। दीपक कहते हैं कि पौधों को ज़रूरत के मुताबिक पानी मिलना चाहिए। ज़रूरत से ज्यादा पानी देने से, अक्सर पौधे खराब हो जाते हैं। जैसे- जब पौधे छोटे होते हैं उन्हें दो दिन में एक बार पानी देने की ज़रूरत होती है। लेकिन, एक बार जब ये पौधे बड़े हो जाते हैं तो उन्हें रोजाना पानी की ज़रूरत होती है। आप हाथों से गमले की मिट्टी छू कर देखें, अगर मिट्टी गीली हो तो पानी देने की ज़रूरत नहीं है। लेकिन, अगर मिट्टी की उपरी परत सूखी है तो पानी डालें।

  • धूप:

दीपक के मुताबिक, भिंडी के पौधों को पर्याप्त धूप मिलनी चाहिए तभी पौधे ठीक से बढ़ते और स्वस्थ रहते हैं तथा अच्छी उपज देते हैं। ये पौधे छांव में रखने से इनकी लंबाई तो बढ़ती है लेकिन, वे जल्दी ही मुरझाने लगते हैं।

  • खाद:

भिंडी के पौधों के लिए, समय-समय पर खाद देना बेहद महत्वपूर्ण है। क्योंकि, हर दूसरे-तीसरे दिन हम इन पौधों में से फसल लेते हैं। भिंडी के पौधों के लिए, गाय के गोबर से बनी खाद अच्छी होती है और उपज भी अच्छी मिलती है। इसके अलावा, आप वर्मीकंपोस्ट या रसोई से निकलने वाले गीले कचरे से भी खाद बनाकर, इसमें डाल सकते हैं। आप चाहें तो इन तीनों को बदल-बदल कर या तीनों में से कोई एक खाद पौधों में डाल सकते हैं। हर बीस दिन पर इनमें खाद डालना बहुत ज़रूरी है।

  • कीट नियंत्रण:

भिंडी में बहुत ज़्यादा कीड़े नहीं लगते हैं। लेकिन, कई बार एफिड कीट का हमला हो जाता है, जिससे पौधे खऱाब होने लगते है। इससे बचने के लिए आप नीम के तेल का स्प्रे कर सकते हैं। या फिर, एक लीटर पानी में कोई भी हर्बल शैम्पू या लिक्विड डिशवॉशर मिलाकर मिश्रण तैयार करें और पौधों पर स्प्रे करें। आमतौर पर धूप में रखने से कीड़े-मकौड़े हमला नहीं करते हैं और कीटों की समस्या नहीं होती है।

गमले में भिंडी उगाने का वीडियो आप यहाँ देख सकते हैं।

तो फिर देर किस बात की। आज ही लाएं गमले और इन गर्मियों में ज़रूर ट्राई करें भिंडी उगाना। यकीन मानिए, घर में उगाई गई भिंडी का स्वाद ही कुछ और होता है।

यदि आप किचन गार्डनिंग के लिए भिंडी या फिर किसी अन्य सब्जी के बीज लेना चाहते हैं या फिर इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो दीपक से उनकी वेबसाइट पर संपर्क कर सकते हैं।

हैपी गार्डनिंग

संपादन- जी एन झा

यह भी पढ़ें: जानिये कैसे, मेरठ की बेटी, बिना तकनीकी शिक्षा के, बनीं अमेरिका में CEO

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

How To Grow Okra How To Grow Okra How To Grow Okra How To Grow Okra How To Grow Okra How To Grow Okra How To Grow Okra

Advertisement
close-icon
_tbi-social-media__share-icon