Search Icon
Nav Arrow
ISRO Officer Recruitment 2021

ISRO Officer Recruitment 2021: गैर-इंजीनियरिंग पदों के लिए भर्तियाँ, वेतन 56,000 रुपये/माह

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO), अंतरिक्ष विभाग में सेमीकंडक्टर लेबोरेटरी में गैर-इंजीनियरिंग पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किये जा रहे हैं।

Advertisement

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने अंतरिक्ष विभाग में सेमीकंडक्टर लेबोरेटरी (SCL) में 24 रिक्त पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित करते हुए, एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। ISRO Officer Recruitment 2021 के तहत, योग्य उम्मीदवार प्रशासनिक अधिकारी, अकाउंट ऑफिसर, परचेज ऑफिसर और स्टोर ऑफिसर के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

चयनित उम्मीदवारों को 56,100 रुपये तक का मासिक वेतन दिया जाएगा।

कौन कर सकता है आवेदन?

इसरो द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, प्रशासनिक अधिकारी के लिए 6 रिक्तियां, अकाउंट ऑफिसर के लिए 6 और परचेज ऑफिसर और स्टोर ऑफिसर के लिए 12 पद हैं। जहाँ कुछ रिक्तियां बेंगलुरु के इसरो केंद्र में हैं तो वहीं, अन्य चंडीगढ़ में SCL में हैं।

इन मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवार आवेदन करने के लिए योग्य हैं:

-प्रशासनिक अधिकारी के पद के लिए, एमबीए और सुपरवाइजरी क्षमता में एक वर्ष का अनुभव रखने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

-उसी पद के लिए, किसी भी विषय में पोस्ट ग्रैजुएशन की डिग्री के साथ, सुपरवाइजरी क्षमता में तीन साल का कार्य अनुभव या पाँच साल के कार्य अनुभव के साथ ग्रैजुएशन की डिग्री वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

-अकाउंट ऑफिसर के पद के लिए, जिन्होंने ACA, FCA या AICWA, FICWA पास किया है और एक वर्ष का कार्य अनुभव है, वे आवेदन कर सकते हैं। यहाँ तक ​​कि एमबीए की डिग्री और पाँच साल का कार्य अनुभव, एम.कॉम डिग्री और तीन साल का कार्य अनुभव या एक साल के अनुभव के साथ बी.कॉम / बीबीए डिग्री वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

-अकाउंटिंग और फाइनेंस के क्षेत्रों में अनुभव होना जरूरी है।

-परचेज ऑफिसर और स्टोर ऑफिसर के पदों के लिए, मार्केटिंग या मटीरियल मैनेजमेंट में एमबीए के साथ, सुपरवाइजरी क्षमता में एक वर्ष का अनुभव रखने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। मटीरियल मैनेजमेंट या क्रय और स्टोर की गतिविधियों से संबंधित किसी भी अन्य विषय में ग्रैजुएट और पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा होल्डर भी आवेदन कर सकते हैं।

-उम्मीदवारों को संबंधित क्षेत्र में काम करने का अनुभव होना चाहिए।

आवेदन कैसे करें?

किसी भी पद के लिए आवेदन करने से पहले, शैक्षिक योग्यता और अनुभव के बारे में यहाँ पढ़ें।

प्रत्येक उम्मीदवार को केवल एक पद के लिए आवेदन करने की अनुमति है।

1: आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और आधिकारिक अधिसूचना पढ़ें।

2: ‘ऑनलाइन आवेदन करें’ चुनें।

Advertisement

3: उस पद का चयन करें, जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं।

4: जरूरी सूचनाएं दर्ज करें और जरूरी दस्तावेज अपलोड करें।

5: अपना आवेदन जमा करने से पहले, 250 रुपये  फी के तौर पर देना जरूरी है। जिसका भुगतान नेट बैंकिंग, डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है।

आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 अप्रैल 2021 है।

याद रखें

आवेदन करने के बाद, उम्मीदवार को एक पंजीकरण संख्या प्रदान की जाएगी। भविष्य के लिए इसे नोट करना जरूरी है।

चयन प्रक्रिया में आवेदन की प्रारंभिक समीक्षा शामिल है। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा और उनमें सफल उम्मीदवारों को आगे साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

लिखित परीक्षा और साक्षात्कार की तारीख को इसरो वेबसाइट पर अपडेट किया जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए, इसरो की वेबसाइट पर जाएं।

मूल लेख: रोशनी मुथुकुमार

संपादन- जी एन झा

यह भी पढ़ें: ISRO Recruitment 2021: विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर (VSSC) में निकली 19 रिक्तियां

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

ISRO Officer Recruitment 2021 ISRO Officer Recruitment 2021 ISRO Officer Recruitment 2021 ISRO Officer Recruitment 2021 ISRO Officer Recruitment 2021 ISRO Officer Recruitment 2021 ISRO Officer Recruitment 2021

Advertisement
_tbi-social-media__share-icon