Search Icon
Nav Arrow
ISRO Officer Recruitment 2021

ISRO Recruitment 2021: विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर (VSSC) में निकली 19 रिक्तियां

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर (VSSC) में 19 रिक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 9 अप्रैल 2021 है।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर (VSSC) में 19 रिक्तियों के लिए एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। ISRO Recruitment 2021 के तहत, ‘जूनियर रिसर्च फैलो’ (जेआरएफ), ‘सीनियर प्रोजेक्ट एसोसिएट’ (एसपीए), और ‘रिसर्च एसोसिएट’ (आरए) पदों पर आवेदन होने हैं।

चयनित उम्मीदवार को 31,000 रुपये से 47,000 रुपये / माह तक वेतन मिल सकता है। आवेदन करने की आखिरी तारीख 9 अप्रैल 2021 है।

कौन कर सकता है आवेदन?

आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, 19 रिक्तियां उपलब्ध हैं, जिसमें जेआरएफ पदों के लिए 16, एसपीए के लिए 1 और आरए के लिए दो पद शामिल हैं।

प्रत्येक पद के लिए इन मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते है:

16 जेआरएफ रिक्तियों में से 2 रिक्तियां ऐसी हैं, जिनमें धातु विज्ञान या भौतिक विज्ञान में एमई या एमटेक डिग्री के साथ, उम्मीदवार संबंधित क्षेत्र में ग्रैजुएशन की डिग्री के साथ आवेदन कर सकते हैं।

केमिकल इंजीनियरिंग में एमई या एमटेक डिग्री वाले उम्मीदवारों के लिए संबंधित क्षेत्र में बीई या बीटेक के साथ 3 जेआरएफ रिक्तियां हैं।

एम्बेडेड सिस्टम या माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक में एमई या एमटेक के साथ उम्मीदवारों के लिए 1 जेआरएफ पोस्ट है। उम्मीदवार के पास संबंधित क्षेत्र में ग्रैजुएशन की डिग्री भी होनी चाहिए।

एम्बेडेड पॉलिमर, इंजीनियरिंग सिस्टम या रबर तकनीक में एमई या एमटेक वाले उम्मीदवारों के लिए 1 जेआरएफ वैकेंसी है। उम्मीदवार के पास संबंधित क्षेत्र में ग्रैजुएशन की डिग्री भी होनी चाहिए।

संबंधित क्षेत्र में ग्रैजुएशन की डिग्री के साथ एयरोस्पेस या मैकेनिकल इंजीनियरिंग में एमई या एमटेक के साथ उम्मीदवारों के लिए 3 जेआरएफ हैं।

1 जेआरएफ वैकेंसी, डिजाइन, थर्मल इंजीनियरिंग, स्ट्रक्चरल या मैकेनिकल इंजीनियरिंग में एमई या एमटेक वाले उम्मीदवारों के लिए है। उम्मीदवार के पास संबंधित क्षेत्रों में ग्रैजुएशन की डिग्री भी होनी चाहिए।

भौतिकी में एमएससी डिग्री वाले उम्मीदवारों के लिए 1 जेआरएफ वैकेंसी है।

एमएससी रसायन विज्ञान में डिग्री के साथ उम्मीदवारों के लिए 4 JRF रिक्तियां हैं।

सीनियर प्रोजेक्ट एसोसिएट (SPA) के पद के लिए 1 रिक्ति और रिसर्च एसोसिएट (RA) के लिए 2 रिक्तियां हैं। एसपीए (SPA) के लिए, भौतिकी या एटमोस्फियरिक साइंस में पीएचडी वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आरए (RA) के लिए, मैकेनिकल इंजीनियरिंग या रसायन विज्ञान में पीएचडी वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए, इसरो द्वारा जारी आधिकारिक सूचना देखें।

आवेदन कैसे करें

जेआरएफ और एसपीए पदों के लिए, उम्मीदवारों को 9 अप्रैल 2021 से पहले एक ऑनलाइन आवेदन जमा करना होगा। इसकी प्रक्रिया इस तरह है-

1: आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और ADVT No RMT 317 देखें।

2: योग्यता मानदंड को अच्छे से पढ़ें और आवेदन पर क्लिक करें।

3: अपना नाम दर्ज करें, जिस पद के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसे चुनें और अपना ईमेल पता दें।

4: एक बार जब आप आवेदन पत्र को एक्सेस कर लेते हैं तो जरूरी जानकारी भरें, जरूरी दस्तावेज अपलोड करें और सबमिट करें।

आरए पदों के लिए, उम्मीदवारों को निर्धारित फॉर्मेट में अपना आवेदन ao_rectt@vssc.gov.in पर ईमेल करना होगा। आप यहाँ विभिन्न एप्लिकेशन फॉर्मेट के सैंपल एक्सेस कर सकते हैं।

याद रखने वाली बातें

चयनित उम्मीदवार एक वर्ष के लिए केंद्र में काम करेंगे। हालांकि, उनके प्रदर्शन की समीक्षा के आधार पर, उम्मीदवारों को पाँच साल के लिए बनाए रखा जा सकता है।

एसपीए और आरए की स्थिति पर भी यही बात लागू होती है। हालांकि, प्रदर्शन की समीक्षा के बाद, उम्मीदवारों को क्रमशः चार साल और दो साल तक बनाए रखा जा सकता है।

चयन प्रक्रिया में आवेदनों की प्रारंभिक जाँच शामिल है। योग्य उम्मीदवारों को एक साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा, जिसके आधार पर उनका चयन किया जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन जमा करने के बाद, उम्मीदवारों को अपना ऑनलाइन पंजीकरण नंबर नोट करना होगा।

अपने भरे हुए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेना न भूलें।

उम्मीदवारों से अनुरोध है कि आवेदन करने से पहले, आधिकारिक सूचना को ध्यान से पढ़ लें।

अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

संपादन- जी एन झा

यह भी पढ़ें: Shark Solar Panel: कम जगह में अधिक बिजली, जानिए इस अनोखे सोलर पैनल के बारे में

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

ISRO Recruitment 2021 ISRO Recruitment 2021 ISRO Recruitment 2021 ISRO Recruitment 2021 ISRO Recruitment 2021 ISRO Recruitment 2021 ISRO Recruitment 2021 ISRO Recruitment 2021 ISRO Recruitment 2021

close-icon
_tbi-social-media__share-icon