Search Icon
Nav Arrow

Grow Roses: इन आसान तरीकों से उगाएं, रंग-बिरंगे गुलाब, महक उठेगा आपका घर-आँगन

30 साल से भी ज़्यादा समय से गार्डनिंग कर रहीं, नयन मोनी हज़ारिका ने अपने बगीचे में 50 किस्म की फल-सब्जियों के अलावा, छह से आठ किस्मों के गुलाब भी उगाएं हैं। आज उनसे सीखिए, घर पर गमलों में गुलाब उगाने के कुछ आसान टिप्स।

Advertisement

बात बागवानी की हो तो हममें से ज़्यादातर लोगों के ज़हन में एक फूल की तस्वीर सबसे पहले उभरती है…गुलाब का फूल। जी हां, गुलाब के फूल आंगन, बालकनी से लेकर दुनिया के सबसे मशहूर बगीचों तक में देखे जा सकते हैं। कई रंग और मोहक ख़ुश्बू वाले ये फूल न सिर्फ जगह की खूबसूरती बढ़ाते हैं, बल्कि कई मौकों को खास भी बनाते हैं! जैसे इश्क़ का इज़हार करना हो तो लाल गुलाब, दोस्ती करनी हो तो पीला गुलाब, किसी को सॉरी बोलना हो तो सफेद और किसी की तारीफ करनी हो तो गुलाबी रंग वाले गुलाब। यानी हर मौके को खूबसूरत बनाने के काम आता है यह गुलाब। गुलाब जहां भी हो अपनी खूबसूरती से सबका मन मोह लेते हैं। लेकिन, अक्सर हम सोचते हैं कि अपने घर में गुलाब कैसे उगाएं (How To Grow Rose Plant)? तो, आज हम एक ऐसी बागवान से आपको मिलवाने जा रहे हैं, जो गुलाब उगाने में एक्सपर्ट हैंऔर आपको भी इन्हें उगाने के आसान टिप्स बताएंगी।

असम की रहने वाली नयन मोनी हज़ारिका, 30 साल से भी ज़्यादा समय से अपने घर के बगीचे में, 50 से भी ज़्यादा किस्म की फल-सब्जियां और फूलों के पौधे उगा रही हैं। वैसे तो, नयन मोनी ने अपने घर के बगीचे में अमरूद, नारियल से लेकर स्ट्रॉबेरी, धनिया-टमाटर, मिर्च आदि लगाए हैं। वहीं, उन्होंने गेंदे और ऑर्किड जैसे कई फूल भी उगाए हैं। लेकिन, उनके बगीचे का एक कोना गुलाबों के लिए हमेशा रिज़र्व रहता है। यहां वह गुलाब को लेकर, कई प्रयोग करती हैं और सालों से कई रंग के गुलाब उगाती आ रही हैं। उनके बगीचे में आपको छह से आठ किस्म के गुलाब मिल जायेंगे।

वह बताती हैं कि बागवानी का शौक, उन्हें बचपन से ही रहा है। उन्हें अपने पिता से यह शौक विरासत में मिला है और अच्छी बात यह है कि यह शौक उनके बच्चों में भी है।
पेशे से स्कूल प्रिंसिपल नयन मोनी कहती हैं, “मेरे दिन की शुरुआत ही पौधों में पानी देने के साथ होती है। मुझे पेड़-पौधों के साथ वक्त बिताना अच्छा लगता है। जब आप एक बीज को एक फल या फूल बनते देखते हैं, तो उस खुशी का अनुभव एकदम अलग होता है।”

How To Grow Roses
नयन मोनी हज़ारिका

नयन मोनी कहती हैं कि घर के बगीचे में आसानी से गुलाब उगाएं जा सकते हैं (How To Grow Rose Plant)। ये पौधे किसी भी तरह की जलवायु या वातावरण में लगाए जा सकते हैं। आज वह गुलाब उगाने के अपने बरसों के अनुभव को हमारे साथ साझा कर रहीं हैं। तो, नयन जी से जानिये कैसे आसानी से उगा सकते हैं कई तरह के गुलाब (How To Grow Rose Plant) और महका सकते हैं अपना घर आँगन!



1. पौधों का चुनाव

नयन मोनी कहती हैं कि गुलाब के पौधे कई तरह से लगाए जा सकते हैं। बीज से पौधे लगाने की प्रक्रिया काफी जटिल होती है। अगर आप बागवानी में नए हैं तो आपके लिए किसी भी स्थानीय नर्सरी से, गमले में पहले से लगे हुए पौधे खरीदना बेहतर होगा। क्योंकि, इन्हें आसानी से लगाया जा सकता है और यह जल्द ही बढ़ भी जाते हैं।

दूसरा तरीका है, बेयर रूट पौधे लगाना। बेयर रूट पौधों की खासियत है कि इसमें आपको गुलाब की ज़्यादा किस्में मिलती हैं। साथ ही, ये किफायती होते हैं और इन्हें ऑनलाइन भी ऑर्डर किया जा सकता है। इनकी जड़ों को रोपने से पहले, रात भर पानी में भिगोना पड़ता है। यह ध्यान रखना चाहिए कि इन्हें रोपने के बाद पहले कुछ महीनों के लिए जड़े नम हो। इसके अलावा, आप गुलाब की कलम से भी पौधा लगा सकते हैं। इसमें, एक या उससे ज्यादा साल पुराने गुलाब के फूलों की कलमों का इस्तेमाल किया जाता है।

How To Grow Rose plant

2. सही जगह चुनें

गुलाब के पौधे लगाने से पहले मिट्टी का ध्यान ज़रुर रखें। मिट्टी उपजाऊ होनी चाहिए। अगर आप पौधे गमले में लगा रहे हैं, तो इन्हें लगाने से पहले मिट्टी में जैविक खाद मिला लें। ध्यान रहे कि गमले में पौधे लगाते समय, उसमें दो-तीन छेद ज़रुर करें। इससे पानी गमले में नहीं रुकेगा और आपके पौधे सड़ेंगे नहीं। अगर आपके पास ज़्यादा जगह है और आप गुलाब के पौधे ज़मीन में लगा रहे हैं तो दो पौधों के बीच पर्याप्त दूरी ज़रुर रखें। सुंदर और स्वस्थ फूल के लिए गुलाब के पौधों को रोज़ाना छह से आठ घंटे धूप मिलनी चाहिए। इसलिए, पौधे लगाने के लिए ऐसी जगह चुने, जहां उन्हें पर्याप्त धूप मिल सके। गर्मियों में किसी छांव वाली जगह पर ही गुलाब का पौधा लगाएं ताकि इसे सीधी धूप से बचाया भी जा सके और पर्याप्त हवा-पानी भी मिले।  

How To Grow Rose plant

3. पौधा लगाने का सही समय

वैसे तो गर्मियों को छोड़कर, पूरे सालभर गुलाब के फूल उगाये जा सकते हैं। लेकिन, बारिश के मौसम के बाद और सर्दियों से पहले का मौसम, इन्हें उगाने के लिए सबसे सही होता है। अक्टूबर से नवंबर तक इन्हें आसानी से लगाया जा सकता है।

4. सही मात्रा में पानी

पौधों के अच्छे से बढ़ने के लिए, मिट्टी का नम रहना ज़रूरी है। पर्याप्त मात्रा में पानी मिलने से पौधे स्वस्थ रहते हैं। पौधों में पानी देने का सबसे अच्छा समय सुबह का होता है। गर्मी के समय पौधों का विशेष ध्यान रखें। ध्यान रहे कि ज़रूरत से ज़्यादा पानी, पौधों को सड़ा देता है। इसलिए, पानी हिसाब से ही दें।

Advertisement

How To Grow Rose plant

5. समय से खाद डालें

अगर आप समय से खाद देते रहेंगे तो आपके पौधे में और अधिक तथा खूबसूरत गुलाब आएंगे। महीने में एक बार खाद जरूर डालें। जहां तक संभव हो केमिकल वाले खाद का इस्तेमाल न करें। आप इनमें घर की बनी जैविक खाद भी डाल सकते हैं। अंडे तथा विभिन्न फल-सब्जियों के छिल्के और चाय की पत्ती को सुखाकर, पौधों की जड़ों में डालना काफी फायदेमंद होता है। ध्यान रहे कि आप गर्मियों में ज़्यादा खाद ना दें। क्योंकि, इस मौसम में ज़्यादा खाद देने से पौधे जल सकते हैं। इसके अलावा, इस मौसम में नाइट्रोजन की अधिकता वाले खाद ही देने चाहिए।

How To Grow Rose plant

6. छंटाई

पौधों की नियमित रुप से कटाई-छंटाई करना ज़रूरी है। इससे पौधों को बढ़ने में मदद मिलती है। गुलाब के पौधों की समय पर छंटाई नहीं की जाए तो ये बहुत ज़्यादा बड़े, लकड़ियों वाले और बीमारियों के लिए संवेदनशील हो सकते हैं। इनके कमज़ोर और पुराने डंठलों को हटाना ज़रूरी है। जिससे पौधों को हवा और धूप अच्छे से मिलती है। अक्सर वसंत की शुरुआत में पौधों की छंटाई होती है। ध्यान रहे कि आप गुलाब के पौधों को कैंची से 45 डिग्री के कोण पर ही काटे। आप फूल के तने को उसकी पिछली पत्ती के ठीक ऊपर से काट सकते हैं ताकि जल्द ही दूसरा फूल उग सके।

तो, देर किस बात की! आज ही लगाइए अपने घर की छत, बालकनी या बगीचे में खूबसूरत गुलाब के फूल। हैपी गार्डनिंग!

संपादन – प्रीति महावर

यह भी पढ़ें: नानी-नातिन की जोड़ी ने शुरू किया मिठाई बिज़नेस, 8 महीने में 4 लाख रुपए तक पहुंचा रेवेन्यू

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

How To Grow Rose plant, How To Grow Rose plant, How To Grow Rose plant

How To Grow Roses How To Grow Roses How To Grow Roses How To Grow Roses How To Grow Roses How To Grow Roses How To Grow Roses How To Grow Roses How To Grow Roses How To Grow Roses How To Grow Roses

Advertisement
close-icon
_tbi-social-media__share-icon