in

मुंबई: बिना किसी मदद के इस लड़की ने खुद पकड़ा अपने मोबाइल-चोर को; जानिए कैसे!

स्त्रोत: द हंस इंडिया

पने स्मार्ट फ़ोन के एक स्मार्ट फीचर का इस्तेमाल कर मुंबई की 20 वर्षीय ज़ीनत हक़ को उनका चोरी हुआ फ़ोन वापिस मिल गया। अपने फोन पर माई एक्टिविटी फीचर की मदद से, ज़ीनत न केवल अपने फोन को ट्रैक करने में कामयाब रही, बल्कि चोर को पकड़ने में भी मदद की।

ज़ीनत का फोन रविवार, 5 अगस्त को ट्रेन में यात्रा के दौरान चोरी हो गया था। उन्होंने अपने ज़ियामी रेड्मी एमआई 4 ए फोन को काफी ढूंडा लेकिन फ़ोन कहीं भी नहीं मिला। घर जाने के बाद उन्हें याद आया कि उनके फ़ोन का माय एक्टिविटी फीचर ऑन है और किसी दूसरे फ़ोन से वे अपने फ़ोन को ट्रैक कर सकती हैं।

माय एक्टिविटी फीचर सभी गूगल अकाउंट के लिए होता है और यह उस डिवाइस की एक्टिविटी को ट्रैक करने में मददगार होता है जिसमें यह अकाउंट लॉग इन है।

Promotion

इस फीचर की मदद से सोमवार को ज़ीनत को इ-मेल पर उनके फ़ोन में चोर द्वारा की जाने वाली सभी एक्टिविटी की जानकारी मिलने लगी। ज़ीनत एक प्री-स्कूल में पढ़ाती हैं। अपना काम खत्म करके जब उन्होंने इ-मेल चेक किया तो उन्हें पता चला कि इस व्यक्ति ने दादर रेलवे स्टेशन से चलने वाली एक ट्रेन में टिकट बुक कराई है। इसके बाद वे तुरंत दादर रेलवे स्टेशन पहुंची।

पुलिस के मुताबिक, रात के लगभग 8:30 बजे ज़ीनत दादर स्टेशन पर आरपीएफ के पास पहुंची और आरपीएफ स्टाफ नितिन मिस्त्री को पूरी घटना बताई। जिसके बाद उनसे मिली जानकारी के आधार पर चोर को पुडुचेरी एक्सप्रेस ट्रेन से पकड़ा गया।

चोर का नाम सेल्वराज शेट्टी (32 वर्षीय) है और वह मलाड वेस्ट का रहने वाला है। हालांकि, शुरू में उसने इन सभी आरोपों को नाकारा लेकिन बाद में उसके पास से फ़ोन बरामद हुआ।

एक आरपीएफ अधिकारी ने कहा, “हमें खुशी है कि ज़ीनत ने इतनी सूझ-बुझ दिखाई और साथ ही आरोपी के खिलाफ शिकायत भी दर्ज कराई। कई बार, जब हम आरोपी को पकड़ते हैं और पीड़ित का फ़ोन मिल जाता है तो वे एफआईआर दर्ज कराने से कतराते हैं।”

यदि आपके पास गूगल अकाउंट है तो आप उससे जुड़े सभी डिवाइस की एक्टिविटी ‘माय एक्टिविटी’ फीचर पर ट्रैक कर सकते हैं। आप myactivity.google.com पर इसे देख सकते हैं।


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ बांटना चाहते हो तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखे, या Facebook और Twitter पर संपर्क करे। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर भेज सकते हैं।

शेयर करे

Written by निशा डागर

बातें करने और लिखने की शौक़ीन निशा डागर हरियाणा से ताल्लुक रखती हैं. निशा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन और हैदराबाद विश्वविद्यालय से मास्टर्स की है. लेखन के अलावा निशा को 'डेवलपमेंट कम्युनिकेशन' और रिसर्च के क्षेत्र में दिलचस्पी है. निशा की कविताएँ आप https://kahakasha.blogspot.com/ पर पढ़ सकते हैं!

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

दिल्ली पुलिस के इस अफ़सर ने 20 सालों में कोई छुट्टी नहीं ली; रिटायर होने के बाद भी कर रहे है बिना वेतन के नौकरी!

फिल्म ‘फादर्स डे’ में इमरान हाशमी बनेंगे जासूस सूर्यकांत भांडे पाटिल; जानिए इस जासूस की असली कहानी!