Search Icon
Nav Arrow

ISRO Free Course: इसरो ने लॉन्च किया ‘सैटेलाइट-बेस्ड नेविगेशन’ पर फ्री कोर्स

12 दिनों का यह फ्री ऑनलाइन कोर्स ISRO के इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ रिमोट सेंसिंग (IIRS) द्वारा चलाया जाएगा।

Advertisement

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (ISRO) ने छात्रों, प्रोफेशनल और शोधकर्ताओं (रिसर्चर) के लिए एक फ्री-ऑनलाइन कोर्स (ISRO Free Course) लॉन्च किया है। यह कोर्स इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ रिमोट सेंसिंग, इसरो द्वारा चलाया जाएगा। कोर्स का नाम है- ‘सैटेलाइट-बेस्ड नेविगेशन: अ जर्नी फ्रॉम जीपीएस टू मोबाइल फोन प्लेटफॉर्म’ (Satellite-based Navigation: A Journey from GPS to Mobile Phone Platform)

12 दिन का यह कोर्स, 1 मार्च से शुरू होकर 12 मार्च 2021 तक चलेगा। कोर्स के दौरान छात्रों को ‘ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम’ (GNSS) तकनीक के बारे में पढ़ाया जाएगा। 

ISRO Free Course
Rep Image

आवेदन के लिए योग्यता:

  • ग्रैजुएशन या पोस्ट-ग्रैजुएशन के आखिरी साल में पढ़ रहे छात्र 
  • केंद्र या राज्य सरकार के टेक्निकल या साइंटिफिक स्टाफ 
  • GNSS तकनीक के क्षेत्र में काम कर रहे संस्थानों या विश्वविद्यालयों के फैकल्टी या रिसर्चर 

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें!

सभी छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा। ई-क्लास के अलावा, छात्रों को पढ़ने के लिए अलग से सामग्री जैसे वीडियो रिकार्डेड लेक्चर, लेक्चर स्लाइड आदि उपलब्ध कराए जाएंगे। 

इस कोर्स के लिए छात्रों को कोई फीस नहीं देनी है। लेकिन वह ध्यान रखें कि कोर्स के लिए सीमित सीटें हैं। इसलिए जल्द से जल्द अपना पंजीकरण कर लें। 

आवेदन करने के लिए संस्थानों को अपने यहाँ से एक कोर्डिनेटर चुनना होगा, जो उनके संस्थान को IIRS की वेबसाइट पर एक ‘नोडल सेंटर’ के रूप में पंजीकरण करेगा। इसके बाद, इच्छुक छात्र अपने संस्थान को ‘नोडल सेंटर’ चुनकर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।  

Advertisement

कोर्स से संबंधित जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें!

आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें!

इसके अलावा, पूरे सालभर में इसरो द्वारा आयोजित किये जाने वाले और भी अलग-अलग कोर्स हैं, जिनके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए छात्र यहाँ पर क्लिक कर सकते हैं।

संपादन- जी एन झा

यह भी पढ़ें: 10वीं और 12वीं पास के लिए CCL Recruitment 2021 के तहत 482 रिक्तियाँ जारी

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

ISRO Free Course

Advertisement
close-icon
_tbi-social-media__share-icon