ऑफर सिर्फ पाठकों के लिए: पाएं रू. 200 की अतिरिक्त छूट ' द बेटर होम ' पावरफुल नेचुरल क्लीनर्स पे।अभी खरीदें
X
Railway Recruitment 2021: रेलवे में निकली PRT, TGT, और PGT शिक्षकों की भर्तियां

Railway Recruitment 2021: रेलवे में निकली PRT, TGT, और PGT शिक्षकों की भर्तियां

पश्चिम मध्य रेलवे ने सीनियर सेकेंड्री स्कूल इटारसी में शिक्षकों की संविदा के आधार पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। जिसके तहत विभिन्न विषयों में ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) और पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) समेत प्राइमरी टीचर (पीआरटी) की भर्तियां होंगी।

पश्चिम मध्य रेलवे ने सीनियर सेकेंड्री स्कूल इटारसी में शिक्षकों की संविदा (कॉन्ट्रैक्ट) के आधार पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। रेलवे द्वारा जारी भर्ती अधिसूचना के अनुसार, विभिन्न विषयों में ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) और पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) समेत प्राइमरी टीचर (पीआरटी) की कुल 13 रिक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। Railway Recruitment 2021 के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार पश्चिम मध्य रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर, ‘News & Updates’ ऑप्शन पर जानकारी ले सकते हैं। 

आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 फरवरी 2021 है।

इन पदों पर होंगी भर्तियां: 

Railway Recruitment
ऑफिशियल वेबसाइट इमेज

1. पद का नाम: प्राइमरी टीचर (पीआरटी)

पदों की संख्या: 04 

शैक्षणिक योग्यता: 12वीं पास और एलीमेंट्री एजुकेशन में दो वर्ष का डिप्लोमा या B.EI.Ed. या D.Ed (डिप्लोमा इन एजुकेशन)। इसके साथ ही, TET (टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट) परीक्षा पास होना जरुरी है और हिंदी तथा अंग्रेजी भाषा में पढ़ाने की कुशलता भी होनी चाहिये।

आयु सीमा: 18 वर्ष से 65 वर्ष 

वेतनमान: 21,250 रुपये प्रतिमाह 

2. पद का नाम: ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी)

विषय: अंग्रेजी, गणित, और विज्ञान

पदों की संख्या: 03 (प्रत्येक विषय के लिए एक नियुक्ति)

शैक्षणिक योग्यता: 12वीं पास और चार वर्ष का ग्रैजुएशन (B.EI.Ed./ B.A./B.Sc./B.A.Ed./B.Sc.Ed) या संबंधित विषय में ग्रैजुएशन और एलीमेंट्री एजुकेशन में दो वर्ष का डिप्लोमा या संबंधित विषय में ग्रैजुएशन और एक वर्ष की B.Ed. होनी चाहिये। इसके साथ ही, TET (टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट) परीक्षा पास होना जरुरी है और हिंदी तथा अंग्रेजी भाषा में पढ़ाने की कुशलता भी होनी चाहिये।

आयु सीमा: 18 वर्ष से 65 वर्ष 

वेतनमान: 26, 250 रुपये प्रतिमाह 

3. पद का नाम: पोस्ट ग्रेजुएट टीटर (पीजीटी)

विषय: हिंदी, फिजिक्स (Physics), बायोलॉजी (Biology), केमिस्ट्री (Chemistry), हिस्ट्री (History), सोशियोलॉजी (Sociology)
पदों की संख्या: 06 (प्रत्येक विषय के लिए एक नियुक्ति)

शैक्षणिक योग्यता: संबंधित विषय में मास्टर्स डिग्री और B.Ed डिग्री। इसके साथ ही, हिंदी तथा अंग्रेजी भाषा में पढ़ाने की कुशलता भी होनी चाहिये। 

आयु सीमा: 18 वर्ष से 65 वर्ष 

वेतनमान: 27,500 रुपये प्रतिमाह 

Railway Recruitment 2021 के बारे में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार विज्ञापन विस्तार से पढ़ें। विज्ञापन पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें!

आवेदन ईमेल के माध्यम से करना होगा। विज्ञापन के साथ दिये गये एप्लीकेशन फॉर्म को अच्छी तरह से भरकर, सभी मांगे गये दस्तावेजों के साथ wcrlyschnyet@gmail.com पर ईमेल करें। ईमेल करते समय ‘सब्जेक्ट लाइन’ में उस पद का नाम लिखें, जिसके लिए आप अप्लाई कर रहे हैं। 

ध्यान रहे कि आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी 2021 है। आवेदन करने से पहले सभी दिशा-निर्देश अच्छी तरह से पढ़ लें। 

संपादन- जी एन झा

यह भी पढ़ें: BPSC Recruitment 2021: कला और संस्कृति पदाधिकारी के लिए 38 रिक्तियाँ, 1.1 लाख तक वेतन

हमारी कहानियों को पढ़ने या अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करने के लिए हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

निशा डागर

बातें करने और लिखने की शौक़ीन निशा डागर हरियाणा से ताल्लुक रखती हैं. निशा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन और हैदराबाद विश्वविद्यालय से मास्टर्स की है. लेखन के अलावा निशा को 'डेवलपमेंट कम्युनिकेशन' और रिसर्च के क्षेत्र में दिलचस्पी है.
Let’s be friends :)
सब्सक्राइब करिए और पाइए ये मुफ्त उपहार
  • देश भर से जुड़ी अच्छी ख़बरें सीधे आपके ईमेल में
  • देश में हो रहे अच्छे बदलावों की खबर सबसे पहले आप तक पहुंचेगी
  • जुड़िए उन हज़ारों भारतीयों से, जो रख रहे हैं बदलाव की नींव