ऑफर सिर्फ पाठकों के लिए: पाएं रू. 200 की अतिरिक्त छूट ' द बेटर होम ' पावरफुल नेचुरल क्लीनर्स पे।अभी खरीदें
X
Visva Bharati Recruitment 2021: 106 पदों पर होंगी शिक्षकों की भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

Visva Bharati Recruitment 2021: 106 पदों पर होंगी शिक्षकों की भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

Visva Bharati Recruitment 2021 के तहत विश्व भारती, शांतिनिकेतन में प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर, और असिस्टेंट प्रोफेसर के 106 पदों पर नियुक्तियां होंगी!

अगर आप शिक्षक बनने की चाह रखते हैं, तो आपके लिए है एक शानदार मौका। विश्व भारती यूनिवर्सिटी (Visva Bharati University) ने अपने विभिन्न विभागों में शिक्षक पदों पर भर्तियाँ निकाली हैं। इस भर्ती के तहत प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर, और असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर नियुक्तियां की जाएँगी। कुल 106 पदों पर भर्तियां होनी हैं। 

ऐसे में इच्छुक और योग्य उम्मीदवार, यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट http://visvabharati.ac.in/index.html पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान रखें कि ऑनलाइन अप्लाई करते वक्त विज्ञापन अच्छी तरह पढ़ लें और उसके अनुरूप ही आवेदन करें।

आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 फरवरी 2021 है। 

Visva Bharati

इन पदों पर होंगी भर्तियां:

1. पद का नाम: प्रोफेसर 

पदों की संख्या: 33 

शैक्षिक योग्यता: किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से पीएचडी डिग्री होनी चाहिए और जर्नल आदि में रिसर्च पेपर प्रकाशित हुए हों और 10 वर्ष का शैक्षिक अनुभव। 

विषय: फिलॉसोफी, हिस्ट्री, इकोनॉमिक्स, सोशल एंड कल्चरल एंथ्रोपोलॉजी, जर्नलिज्म एंड कम्युनिकेशन, इंग्लिश, इंडो- तिब्बतन स्टडीज, चायनीज, जापानी, जर्मन, बंगाली, डिज़ाइन, सितार, पेंटिंग आदि। 

वेतनमान: 1,44,200 रुपए प्रतिमाह 

2. पद का नाम: एसोसिएट प्रोफेसर 

पदों की संख्या: 53 

शैक्षिक योग्यता: किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से उम्मीदवार के पास पीएचडी के साथ एक अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड होना चाहिए। इसके साथ ही प्रासंगिक विषयों में डिग्री या एक उम्मीदवार के पास कम से कम 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री होनी चाहिए और लगभग 8 वर्ष का अनुभव। 

विषय: हिस्ट्री, जियोग्राफी, इकोनॉमिक्स, एंथ्रोपोलॉजी, इंग्लिश, इंडो- तिब्बतन स्टडीज, चायनीज, जापानी, हिंदी, उर्दू, फ्रेंच, एनवायर्नमेंटल साइंस, बायोटेक्नोलॉजी, बॉटनी, टैगोर स्टडीज, एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग, हॉर्टिकल्चर आदि। 

वेतनमान: 1,31,400 रुपए प्रतिमाह 

3. पद का नाम: असिस्टेंट प्रोफेसर 

पदों की संख्या: 20  

शैक्षिक योग्यता: किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 55 फीसदी अंक के साथ मास्टर डिग्री और NET/SLET/SET परीक्षा पास की हुई हो। 

विषय: संस्कृत, जापानी, अरेबिक, इंग्लिश, इकोनॉमिक्स, एजुकेशन (म्यूजिक), एनिमल साइंस,फिजिकल एजुकेशन, मैथमेटिक्स, जूलॉजी, सोशल वर्क, कथकली डांस, एग्रीकल्चरल इकोनॉमिक्स आदि।

वेतनमान: 57,700 रुपए प्रतिमाह

विस्तार से सभी जानकारी के लिए विज्ञापन पढ़ें: http://www.visvabharati.ac.in/files/161280121_Advt_1-2021_(Faculty_Advertisement).pdf

आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें: https://vbrec.samarth.edu.in/

ध्यान रहे कि, Visva Bharati Recruitment 2021 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख विज्ञापन के मुताबिक 27 फरवरी 2021, शाम 5 बजे तक है। उम्मीदवारों से अनुरोध है कि, आवेदन करने से पहले वह विज्ञापन में दिए गए सभी दिशा-निर्देश अच्छी तरह से पढ़ लें ताकि बाद में कोई परेशानी न हो। 

संपादन- जी एन झा

यह भी पढ़ें: RBI Recruitment 2021: ग्रेड बी अधिकारी की 322 रिक्तियाँ, 35 हजार तक होगी बेसिक सैलरी

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

निशा डागर

बातें करने और लिखने की शौक़ीन निशा डागर हरियाणा से ताल्लुक रखती हैं. निशा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन और हैदराबाद विश्वविद्यालय से मास्टर्स की है. लेखन के अलावा निशा को 'डेवलपमेंट कम्युनिकेशन' और रिसर्च के क्षेत्र में दिलचस्पी है.
Let’s be friends :)
सब्सक्राइब करिए और पाइए ये मुफ्त उपहार
  • देश भर से जुड़ी अच्छी ख़बरें सीधे आपके ईमेल में
  • देश में हो रहे अच्छे बदलावों की खबर सबसे पहले आप तक पहुंचेगी
  • जुड़िए उन हज़ारों भारतीयों से, जो रख रहे हैं बदलाव की नींव