Search Icon
Nav Arrow
फोटो: मुंबई मिरर

18 दिन बाद सही-सलामत गुफा से निकाली गयी थाई टीम; इन दो भारतीय इंजीनियरों ने की मदद!

Advertisement

त्तर थाईलैंड की एक गुफा में फंसे ‘वाइल्ड बोअर्स’ टीम के 12 खिलाड़ी और उनके कोच को कल सही सलामत बाहर निकाल लिया गया। यह टीम अपने कोच के साथ 23 जून को इस गुफा में फंस गयी थी। जिसके बाद उन्हें 18 दिन के लम्बे रेस्क्यू मिशन के बाद निकाला गया।

दो भारतीय इंजीनियर, महाराष्ट्र के सांगली जिले के प्रसाद कुलकर्णी और पुणे के श्याम शुक्ला, थाईलैंड में इस रेस्क्यू टीम का हिस्सा थे। पूरी टीम में केवल वही दो भारतीय थे। यह मिशन किर्लोस्कर ब्रदर्स लिमिटेड कंपनी ने पूरा किया।

इस टीम को 5 जुलाई को बहुत ही खराब मौसम में उस 4 किलोमीटर की उबड़-खाबड़ गुफा से पानी बाहर निकालने का काम मिला। हालाँकि, इस गुफा से लोगों को निकालना बिल्कुल भी आसान नहीं था। लेकिन अपने हौंसले और हिम्मत के चलते इस टीम ने यह कर दिखाया।

Advertisement

किर्लोस्कर में प्रोडक्शन डिज़ाइनर हैड, कुलकर्णी ने बताया, “यह गुफा 20 वर्ग किलोमीटर की पहाड़ी में है। सब तरफ बस अँधेरा था। इसकी टोपोग्राफी के चलते स्कूबा डाइवर्स भी हमारी मदद नहीं कर सकते थे।”

कुलकर्णी पिछले 25 सालों से सांगली में किर्लोस्कर वाडी में काम कर रहे हैं।


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ बांटना चाहते हो तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखे, या Facebook और Twitter पर संपर्क करे।

Advertisement
close-icon
_tbi-social-media__share-icon