ऑफर सिर्फ पाठकों के लिए: पाएं रू. 200 की अतिरिक्त छूट ' द बेटर होम ' पावरफुल नेचुरल क्लीनर्स पे।अभी खरीदें
X
IIT और IISc ने शुरू किए 500 ऑनलाइन फ्री कोर्स, जल्द करें आवेदन

IIT और IISc ने शुरू किए 500 ऑनलाइन फ्री कोर्स, जल्द करें आवेदन

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) और भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) द्वारा जारी ये सभी कोर्स SWAYAM प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) और भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) द्वारा छात्रों और नौकरी-पेशा लोगों के लिए 500 ऑनलाइन पाठ्यक्रमों को जारी किया है। ये सभी कोर्स SWAYAM प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं। 

इन पाठ्यक्रमों को नेशनल प्रोग्राम ऑन टेक्नोलॉजी एन्हांस्ड लर्निंग (NPTEL) के तहत जारी किया गया है, जो आईआईटी (IIT) और आईआईएससी की एक संयुक्त पहल है। 

IIT

सभी पाठ्यक्रम पूरी तरह निःशुल्क है, लेकिन छात्रों को सर्टिफिकेट हासिल करने के लिए मामूली शुल्क देना होगा। हालांकि, सर्टिफिकेट हासिल करना वैकल्पिक है।

इस पहल के तहत बेसिक इलेक्ट्रिकल सर्किट, इंजीनियरिंग थर्मोडायनामिक्स, हेल्थ रिसर्च फंडामेंटल, संवैधानिक अध्ययन, डेटा स्ट्रक्चर, पायथन लर्निंग, प्रोग्रामिंग जैसे लोकप्रिय पाठ्यक्रम हैं।

इन पाठ्यक्रमों को पूरा करने के लिए छात्रों को ऑनलाइन वीडियो देखने के साथ-साथ, हर हफ्ते असाइनमेंट जमा करना होगा। इसके अलावा, इन-पर्सन फाइनल एग्जाम के लिए छात्रों को पंजीकरण भी करना होगा।

इच्छुक उम्मीदवार ध्यान दें कि इस पहल के तहत सभी पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि अलग-अलग है। अतः विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक पोर्टल पर जाएं।

विभिन्न पाठ्यक्रमों के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करें – https://swayam.gov.in/explorer

स्वयं पोर्टल पर पंजीकरण के लिए यहाँ क्लिक करें।

यह भी पढ़ें – iFellowship 2021: IIT दिल्ली और AIIMS फ़ेलोशिप, हर महीने स्टाइपेंड में मिलेंगे रु. 60,000

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें।

कुमार देवांशु देव

राजनीतिक और सामाजिक मामलों में गहरी रुचि रखनेवाले देवांशु, शोध और हिन्दी लेखन में दक्ष हैं। इसके अलावा, उन्हें घूमने-फिरने का भी काफी शौक है।
Let’s be friends :)
सब्सक्राइब करिए और पाइए ये मुफ्त उपहार
  • देश भर से जुड़ी अच्छी ख़बरें सीधे आपके ईमेल में
  • देश में हो रहे अच्छे बदलावों की खबर सबसे पहले आप तक पहुंचेगी
  • जुड़िए उन हज़ारों भारतीयों से, जो रख रहे हैं बदलाव की नींव