ऑफर सिर्फ पाठकों के लिए: पाएं रू. 200 की अतिरिक्त छूट ' द बेटर होम ' पावरफुल नेचुरल क्लीनर्स पे।अभी खरीदें
X
अब आप लाइव देख पायेंगें कि कैसे बन रहा है भारतीय रेल की किचन में खाना!
फोटो: द फाइनेंसियल एक्सप्रेस

अब आप लाइव देख पायेंगें कि कैसे बन रहा है भारतीय रेल की किचन में खाना!

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने एक लाइव स्ट्रीमिंग मैकेनिज्म बनाया है।  इससे सभी यात्री देख पाएंगे कि जो खाना उन्हें परोसा जाता है वह कैसे बनाया और पैक किया जा रहा है।

न्यूज़ 18 की रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने बुधवार को आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर बेस किचनों पर खाना बनाने की लाइव स्ट्रीमिंग वीडियो का उद्घाटन किया।

फोटो: न्यूज़ 18

इससे पहले रेलवे ने एक डिजिटल टूल विकसित किया है, जिसके ज़रिये यात्रियों को रेलवे में साफ़-सफाई के बारे में जानकारी दी जाती है।

रेलवे मंत्री पियूष गोयल ने यह सुझाव दिया था। इस कदम के पीछे रेलवे का उद्देश्य लोगों का आईआरसीटीसी में विश्वास बनाये रखना है। आप यह लाइव स्ट्रीमिंग वीडियो वेबसाइट की गैलरी लिंक पर देख सकते हैं।

इसके अलावा लोहानी ने नोयडा स्थित स्टेट ऑफ़ द आर्ट सेंट्रल किचन में लाइव स्ट्रीमिंग के द्वारा खाने का जायजा लिया। आईआरसीटीसी की इस किचन से हर दिन नई दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन और आनंद विहार रेलवे स्टेशनों से निकलने वाली 17 राजधानी, शताब्दी और दुरंतो ट्रेनों के लिए खाना परोसा जाता है।

रेलवे का यह कदम निष्पक्ष व्यवस्था की दिशा में उठाया गया है। हम उम्मीद करते हैं कि रेलवे के प्रयास यात्रियों के लिए सुविधाओं को और बेहतर बनाएं।

( संपादन – मानबी कटोच )


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ बांटना चाहते हो तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखे, या Facebook और Twitter पर संपर्क करे।

 

निशा डागर

बातें करने और लिखने की शौक़ीन निशा डागर हरियाणा से ताल्लुक रखती हैं. निशा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन और हैदराबाद विश्वविद्यालय से मास्टर्स की है. लेखन के अलावा निशा को 'डेवलपमेंट कम्युनिकेशन' और रिसर्च के क्षेत्र में दिलचस्पी है.
Let’s be friends :)
सब्सक्राइब करिए और पाइए ये मुफ्त उपहार
  • देश भर से जुड़ी अच्छी ख़बरें सीधे आपके ईमेल में
  • देश में हो रहे अच्छे बदलावों की खबर सबसे पहले आप तक पहुंचेगी
  • जुड़िए उन हज़ारों भारतीयों से, जो रख रहे हैं बदलाव की नींव