Search Icon
Nav Arrow
फोटो: द फाइनेंसियल एक्सप्रेस

अब आप लाइव देख पायेंगें कि कैसे बन रहा है भारतीय रेल की किचन में खाना!

Advertisement

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने एक लाइव स्ट्रीमिंग मैकेनिज्म बनाया है।  इससे सभी यात्री देख पाएंगे कि जो खाना उन्हें परोसा जाता है वह कैसे बनाया और पैक किया जा रहा है।

न्यूज़ 18 की रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने बुधवार को आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर बेस किचनों पर खाना बनाने की लाइव स्ट्रीमिंग वीडियो का उद्घाटन किया।

फोटो: न्यूज़ 18

इससे पहले रेलवे ने एक डिजिटल टूल विकसित किया है, जिसके ज़रिये यात्रियों को रेलवे में साफ़-सफाई के बारे में जानकारी दी जाती है।

रेलवे मंत्री पियूष गोयल ने यह सुझाव दिया था। इस कदम के पीछे रेलवे का उद्देश्य लोगों का आईआरसीटीसी में विश्वास बनाये रखना है। आप यह लाइव स्ट्रीमिंग वीडियो वेबसाइट की गैलरी लिंक पर देख सकते हैं।

इसके अलावा लोहानी ने नोयडा स्थित स्टेट ऑफ़ द आर्ट सेंट्रल किचन में लाइव स्ट्रीमिंग के द्वारा खाने का जायजा लिया। आईआरसीटीसी की इस किचन से हर दिन नई दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन और आनंद विहार रेलवे स्टेशनों से निकलने वाली 17 राजधानी, शताब्दी और दुरंतो ट्रेनों के लिए खाना परोसा जाता है।

Advertisement

रेलवे का यह कदम निष्पक्ष व्यवस्था की दिशा में उठाया गया है। हम उम्मीद करते हैं कि रेलवे के प्रयास यात्रियों के लिए सुविधाओं को और बेहतर बनाएं।

( संपादन – मानबी कटोच )


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ बांटना चाहते हो तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखे, या Facebook और Twitter पर संपर्क करे।

 

Advertisement
_tbi-social-media__share-icon