Search Icon
Nav Arrow

IIT गुवाहाटी ने लॉन्च किए दो स्पेशल कोर्स, मुफ्त में करें एनरोल

IIT गुवाहाटी के कंप्यूटर साइंस और फिजिक्स डिपार्टमेंट्स ने ये कोर्स लॉन्च किए हैं!

IIT गुवाहाटी ने कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में इंजीनियरिंग कर रहे छात्रों के लिए 8 हफ्तों का एक ख़ास कोर्स (IIT Guwahati Free Courses) लॉन्च किया है। भारत सरकार के ई-पोर्टल ‘स्वयम’ पर इसके लिए आप एनरोल कर सकते हैं। इस कोर्स को IIT गुवाहाटी में कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के प्रोफेसर जॉन जोस द्वारा पढ़ाया जाएगा।

यदि आपको Computer Organisation and Architecture or Microprocessors की समझ है और इन विषयों में दिलचस्पी है तो आप कोर्स के लिए एनरोल कर सकते हैं।

IIT Guwahati Free Courses
Rep Image

कब तक कर सकते हैं आवेदन: 15 फरवरी 2021
कब शुरू होगा कोर्स: 15 फरवरी 2021
कब खत्म होगा कोर्स: 9 अप्रैल 2021

कोर्स के दौरान कंप्यूटर आर्किटेक्चर से संबंधित विषय और टॉपिक पढ़ाए जाएंगे। हर हफ्ते अलग-अलग टॉपिक कवर किए जाएंगे और इस दौरान छात्रों को असाइनमेंट भी दिए जाएंगे। छात्रों को 8 असाइनमेंट करने होंगे।

इस कोर्स के लिए कोई एनरोलमेंट फीस नहीं है लेकिन यदि आप सर्टिफिकेशन चाहते हैं तो आपको परीक्षा देनी होगी। इस परीक्षा के लिए छात्रों को 1000 रुपये फीस भरनी होगी।

परीक्षा की तारीख: 25 अप्रैल 2021

कोर्स के दौरान 8 असाइनमेंट दिए जाएंगे, इनमें से सबसे अच्छे 6 असाइनमेंट के नंबर अंतिम परीक्षा में लगेंगे। परीक्षा में भी छात्रों को अच्छा स्कोर करना होगा। असाइनमेंट के 25% और परीक्षा के 75% अंक लिए जाएंगे। छात्रों के अंतिम अंक 40/100 या इसे ज्यादा होने चाहिए, तभी उन्हें सर्टिफिकेट मिलेगा।

पूरी जानकारी और एनरोल करने के लिए यहाँ क्लिक करें: https://onlinecourses.nptel.ac.in/noc21_cs47/preview

इसके अलावा, IIT गुवाहाटी के फिजिक्स विभाग द्वारा भी एक कोर्स (IIT Guwahati Free Courses) लॉन्च किया जा रहा है। इस कोर्स को विभाग के प्रोफेसर सौरभ बासु पढ़ाएंगे। इस कोर्स का नाम है: A brief course on Superconductivity

कौन कर सकता है आवेदन: B.Tech (Material Science) and M.Sc (Physics, Material Science) and PhD students, lecturers (Solid state Physics)

कब तक कर सकते हैं आवेदन: 25 जनवरी 2021

कब शुरू होंगी कक्षाएं: 18 जनवरी 2021

कब खत्म होगा कोर्स: 12 फरवरी 2021

इस कोर्स के लिए कोई एनरोलमेंट फीस नहीं है लेकिन यदि आप सर्टिफिकेशन चाहते हैं तो आपको परीक्षा देनी होगी। इस परीक्षा के लिए छात्रों को 1000 रुपये फीस भरनी होगी।

परीक्षा की तारीख: 21 मार्च 2021

कोर्स के दौरान 4 असाइनमेंट दिए जाएंगे, इनमें से सबसे अच्छे 3 असाइनमेंट के नंबर अंतिम परीक्षा में लगेंगे। परीक्षा में भी छात्रों को अच्छा स्कोर करना होगा। असाइनमेंट के 25% और परीक्षा के 75% अंक लिए जाएंगे। छात्रों के अंतिम अंक 40/100 या इसे ज्यादा होने चाहिए, तभी उन्हें सर्टिफिकेट मिलेगा।

पूरी जानकारी और एनरोल करने के लिए यहाँ क्लिक करें: https://onlinecourses.nptel.ac.in/noc21_ph14/preview

यह भी पढ़ें: NBCC Recruitment 2020: निकले इंजीनियर्स के 100 पद, 42, 500 रुपये होगा मासिक वेतन
संपादन – जी. एन झा


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।

close-icon
_tbi-social-media__share-icon