in

खुशखबरी: बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर पर ले सकते हैं भारी भरकम छूट, जानिए कैसे

डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए हिंदुस्तान पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल और भारत पेट्रोलियम जैसी कंपनियों ने एलपीजी ग्राहकों के लिए कैशबैक की सुविधा उपलब्ध की है।

Get Discounts

यदि आप एलपीजी का गैस सिलेंडर का उपयोग करते हैं, तो आपके लिए एक खुशखबरी है। अब आप बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर पर भी भारी छूट का लाभ उठा सकते हैं। 

बता दें कि फिलहाल केंद्र सरकार के महत्वाकांक्षी उज्जवला योजना के तहत ग्राहकों को सब्सिडी दी जाती है, जो सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाती है। इसके तहत आपको एक वर्ष में 12 सिलेंडर मिलते हैं। 

लेकिन, तेल कंपनियों ने हाल ही में एक ऐसी सुविधा को जारी किया है, जिससे बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर पर भी डिस्काउंट पा सकते हैं।

कैसे उठाएं लाभ

देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए हिंदुस्तान पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल और भारत पेट्रोलियम जैसी कंपनियों ने कैशबैक की सुविधा उपलब्ध की है। यदि इस छूट का लाभ उठाना चाहते हैं तो सिलेंडर की बुकिंग के समय कैश के बजाय ऑनलाइन पेमेंट करें। इसके लिए आप पेटीएम, फोन पे, गूगल पे, और यूपीआई जैसे प्लेटफॉर्म का सहारा ले सकते हैं।

इन प्लेटफॉर्म के जरिए पहली बार पेमेंट करने पर काफी कैश बैक मिलता है। बता दें पेटीएम अपने ग्राहकों को 500 रुपये तक कैश बैक दे रहा है। इसके अलावा, आप शुल्क का भुगतान करने के लिए नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

1 नवंबर से लागू हुआ नया गैस सिलेंडर का डिलीवरी सिस्टम

बता दें 1 नवंबर, 2020 से एलपीजी गैस सिलेंडर की डिलीवरी का नया सिस्टम लागू हुआ है। तेल कंपनियों ने डोमेस्टिक सिलेंडर की चोरी रोकने और सही कस्टमर की पहचान करने के लिए नया डिलिवरी सिस्टम लागू किया है। इसके सिलेंडर की डिलीवरी लेते समय ओटीपी अनिवार्य है।

Promotion
Banner

जरूरी लिंक- 

भारत पेट्रोलियम के ऑनलाइन बुकिंग के लिए यहाँ क्लिक करें।

हिंदुस्तान पेट्रोलियम के ऑनलाइन बुकिंग के लिए यहाँ क्लिक करें।

इंडियन ऑयल के ऑनलाइन बुकिंग के लिए यहाँ क्लिक करें।

संपादन – जी. एन झा

यह भी पढ़ें – Grow Sarso Ka Saag: इस तरह से घर पर ही उगाएं ताजा और ऑर्गनिक सरसों का साग

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।

Promotion
Banner

देश में हो रही हर अच्छी ख़बर को द बेटर इंडिया आप तक पहुँचाना चाहता है। सकारात्मक पत्रकारिता के ज़रिए हम भारत को बेहतर बनाना चाहते हैं, जो आपके साथ के बिना मुमकिन नहीं है। यदि आप द बेटर इंडिया पर छपी इन अच्छी ख़बरों को पढ़ते हैं, पसंद करते हैं और इन्हें पढ़कर अपने देश पर गर्व महसूस करते हैं, तो इस मुहिम को आगे बढ़ाने में हमारा साथ दें। नीचे दिए बटन पर क्लिक करें -

₹   999 ₹   2999

Written by कुमार देवांशु देव

राजनीतिक और सामाजिक मामलों में गहरी रुचि रखनेवाले देवांशु, शोध और हिन्दी लेखन में दक्ष हैं। इसके अलावा, उन्हें घूमने-फिरने का भी काफी शौक है।

Grow Sarso Ka Saag: इस तरह से घर पर ही उगाएं ताजा और ऑर्गनिक सरसों का साग

IGNOU Recruitment 2020: यूनिवर्सिटी में निकले 22 पद, 1 लाख रुपये से ज्यादा होगा वेतन