in

Grow Sarso Ka Saag: इस तरह से घर पर ही उगाएं ताजा और ऑर्गनिक सरसों का साग

सरसों का साग उगाने के लिए आप घर की किचन में रखी राई के दाने भी उपयोग में ले सकते हैं!

ठंड के मौसम में लोकप्रिय पंजाबी खाना सरसों का साग (Sarso ka Saag) और मक्के की रोटी खाने का कुछ अलग ही मजा है। लेकिन सरसों का कच्चा साग हर जगह उपलब्ध नहीं होता है। उत्तर-भारत के शहरों में तो यह फिर भी मिल जाता है लेकिन अन्य बड़े शहरों में लोग सरसों के हरे साग के लिए अलग-अलग सब्ज़ी मंडियों और दुकानों की ख़ाक छानते हैं।

आज द बेटर इंडिया आपको बता रहा है कि कैसे आप अपने घर में ही सरसों का हरा साग उगा सकते हैं।

अगर आपके इलाके में ठंड का मौसम शुरू हो चुका है और आपके घर में किसी भी कोने में अच्छी धूप आती है तो आप खुद यह साग उगा सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश की गायत्री गुप्ता अपने छत पर गमलों में ही सरसों के साथ-साथ पालक और मेथी भी उगा रही हैं। वह कहतीं हैं कि इसके लिए उन्हें कोई ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ी और न ही कोई बहुत ज्यादा खर्चा। “हमने अक्टूबर की शुरुआत में साग लगाया था और अब तक लगभग 4 बार इसमें से बनाकर खा लिया है,” उन्होंने कहा!

Sarso ka saag
सरसों (फोटो: गायत्री गुप्ता)

क्या-क्या चाहिए:

सरसों का बीज, पॉटिंग मिक्स और गमला

कैसे लगाएं:

  • सबसे पहले आप पॉटिंग मिक्स तैयार करें। इसके लिए आप 60% साधारण मिट्टी, 20% रेत और 20% वर्मीकंपोस्ट या गोबर की खाद मिला सकते हैं।
  • गमले में पॉटिंग मिक्स भरकर इसे ऐसी जगह पर रखें जहाँ धूप आती हो।
  • अब आप गमले में सरसों के बीज डाल दें।
  • ऊपर से हल्की-हल्की मिट्टी डालें।
  • स्प्रिंकल करके पानी दें ताकि बीज अपनी जगह पर ही रहें।
  • लगभग 3-4 दिन में ही आप देखेंगे कि बीजों में से पौधे निकलने लगे हैं।

पौधों को आप नियमित तौर पर पानी देते रहें ताकि मिट्टी सूखे नहीं। गायत्री कहतीं हैं कि ये पौधे लगभग डेढ़-दो हफ्ते में ही इतने बड़े हो जाएंगे कि आप ऊपर से पत्ते काटकर साग बना सकें। एक बार लगाए गए बीजों से आप दो-तीन बार साग ले सकते हैं।

Promotion
Banner

एक अच्छा तरीका यह भी है कि आप एक-एक हफ्ते के अंतराल पर कई बैच में बीज लगा दें ताकि आपको लगातार साग मिलता रहे।

Grow Sarso Ka Saag
राई (प्रतीकात्मक तस्वीर)

सरसों का साग उगाने के लिए आप घर पर तड़के के लिए इस्तेमाल होने वाली राई का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। गमलों के लिए भी आप घर पर पुराने और बेकार पड़ी चीजें जैसे बाल्टी, डिब्बे, टब या टायर आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। गायत्री ने साग उगाने के लिए अपने घर पर बेकार पड़े टायर का इस्तेमाल किया है।

इसी तरह से आप पालक और मेथी भी उगा सकते हैं। बाहर से आपको सिर्फ पालक के बीज लेने होंगे क्योंकि मेथी भी आप घर पर रखे मेथी के बीजों से लगा सकते हैं।

Grow Saag at home
Grow Methi at home
  • सबसे पहले मेथी के बीजों को 24 घंटे भिगो कर रखें।
  • अब आप या तो ऊँगली से लाइन बनाकर मिट्टी में डाल सकते हैं या फिर सीधा बुरक सकते हैं और इनके ऊपर हल्की-हल्की मिट्टी डाल दें।
  • अब आप ऊपर से पानी का स्प्रे करें।
  • ध्यान रहे कि मिट्टी बहुत ज्यादा न सूखे नहीं तो बीज खराब हो जाएंगे।
  • एक हफ्ते में बीज अंकुरित हो जाएंगे और आपको सैप्लिंग दिखने लगेंगे।
  • लगभग 15-20 दिन में पौधे और बड़े हो जाएंगे।

इसी तरह आप पालक के बीज भी लगा सकते हैं। हालांकि, पालक को बढ़ने में मेथी और सरसों से ज्यादा वक़्त लगता है। लेकिन यह भी लगभग एक महीने के भीतर ही तैयार हो जाती है। इस तरह से आप आसानी से इन तीनों सागों का मजा इस मौसम में ले सकते हैं!

यह भी पढ़ें: Grow Lotus: जानें गमले में कैसे उगा सकते हैं कमल

संपादन – जी. एन झा


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।

Promotion
Banner

देश में हो रही हर अच्छी ख़बर को द बेटर इंडिया आप तक पहुँचाना चाहता है। सकारात्मक पत्रकारिता के ज़रिए हम भारत को बेहतर बनाना चाहते हैं, जो आपके साथ के बिना मुमकिन नहीं है। यदि आप द बेटर इंडिया पर छपी इन अच्छी ख़बरों को पढ़ते हैं, पसंद करते हैं और इन्हें पढ़कर अपने देश पर गर्व महसूस करते हैं, तो इस मुहिम को आगे बढ़ाने में हमारा साथ दें। नीचे दिए बटन पर क्लिक करें -

₹   999 ₹   2999

Written by निशा डागर

बातें करने और लिखने की शौक़ीन निशा डागर हरियाणा से ताल्लुक रखती हैं. निशा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन और हैदराबाद विश्वविद्यालय से मास्टर्स की है. लेखन के अलावा निशा को 'डेवलपमेंट कम्युनिकेशन' और रिसर्च के क्षेत्र में दिलचस्पी है.

Haryana Farmer

हरियाणा: अपने घर में मिलिट्री मशरूम की खेती कर लाखों कमाता है यह किसान

Get Discounts

खुशखबरी: बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर पर ले सकते हैं भारी भरकम छूट, जानिए कैसे