ऑफर सिर्फ पाठकों के लिए: पाएं रू. 200 की अतिरिक्त छूट ' द बेटर होम ' पावरफुल नेचुरल क्लीनर्स पे।अभी खरीदें
X
जम्मू: दिल्ली की नौकरी छोड़, घर पर  शुरू किया बेकरी बिज़नेस, लाखों में हुई सालाना आय

जम्मू: दिल्ली की नौकरी छोड़, घर पर शुरू किया बेकरी बिज़नेस, लाखों में हुई सालाना आय

जम्मू की रहने वाली तान्या दिल्ली में एक शेफ इंस्ट्रक्टर के तौर पर काम करती थीं, लेकिन कुछ अलग करने की चाहत में उन्होंने नौकरी छोड़ खुद के बेकरी बिजनेस को शुरू करने का फैसला किया, जिसके जरिए आज वह हर महीने 30 हजार से अधिक रुपए कमा रहीं हैं।

जम्मू की रहने वाली तान्या दिल्ली में एक शेफ इंस्ट्रक्टर के तौर पर काम करती थीं, लेकिन कुछ अलग करने की चाहत में उन्होंने नौकरी छोड़ खुद के बेकरी बिजनेस को शुरू करने का फैसला किया, जिसके जरिए आज वह हर महीने 30 हजार से अधिक रुपए कमा रहीं हैं।

बेटर इंडिया से बातचीत में तान्या कहती हैं, “मुझे बचपन से ही कुकिंग से खास लगाव रहा है और मैं इसी दिशा में कुछ करना चाहती थी। मैंने अपना ग्रेजुएशन 2018 में आर्ट्स से किया है और इसमें होम साइंस भी एक विषय था, इस दौरान मुझे बेकरी के एकदो स्पेशल क्लासेज लेने का मौका मिला। इससे मेरा रुझान बेकरी की ओर बढ़ गया।

Bakery Business
तान्या गुप्ता

इसके बाद, तान्या कई मौकों पर अपने घर आए मेहमानों के लिए केक वगैरह बनाने लगीं और ग्रेजुएशन पूरा होते ही, बेकिंग सीखने के लिए दिल्ली स्थित ट्रफलनेशन नाम के स्कूल में दाखिला ले लिया। यहाँ उन्होंने करीब चार महीने तक ट्रेनिंग की।

इसके बारे में वह बताती हैं, “ट्रेनिंग पूरी होने के बाद मुझे इसी संस्थान में शेफ इंस्ट्रक्टर की नौकरी मिल गई। जिसके तहत मैं बच्चों को बेकरी उत्पाद बनाना सिखाती थी। मैंने यहाँ करीब डेढ़ साल तक नौकरी की, लेकिन मेरी इच्छा कुछ अलग करने की थी, इसलिए मैंने नौकरी छोड़, अपने घर में बेकरी बिजनेस को शुरू किया।

तान्या की सैलरी उस वक्त 25 हजार रुपए थी, लेकिन उन्होंने ठान लिया कि उन्हें खुद का बिजनेस ही शुरू करना है और इस दिशा में उन्होंने अपने कदम तेजी से बढ़ाए।

तान्या बताती हैं, नौकरी छोड़ने के बाद मैंने अपने घर के किचन में ही बेकरी उत्पाद बनाना शुरू कर दिया। शुरू में हमारे कुछ दोस्त और पड़ोसी हमें ऑर्डर देते थे, लेकिन आज पूरे जम्मू से ऑर्डर आते हैं।

Bakery Business
तान्या द्वारा बनाया गया चॉकलेट ट्रफल केक

तान्या ने अपने बिजनेस को बेकिंग वर्ल्डनाम दिया है और इसकी शुरुआत उन्होंने महज 40 हजार रुपए से की। इसके तहत वह केक के अलावा पेस्ट्री, कप केक, ब्राउनी, पिज्जा, कुकीज जैसे चीजों को बनाते हैं।

आपदा में अवसर

तान्या बताती हैं, “मेरे बिजनेस को शुरू किए हुए अभी 2 महीने ही हुए थे, इसी बीच कोरोना महामारी की वजह से देशव्यापी लॉकडाउन लागू हो गया। लेकिन, इसका मेरे बिजनेस पर काफी सकारात्मक असर पड़ा, क्योंकि लोगों का रुझान हाइजेनिक फूड की ओर बढ़ रहा था।

आज तान्या के पास हर महीने 120 से अधिक ऑर्डर आते हैं, जिससे उन्हें 30 हजार से अधिक कमाई होती है।

माँ का मिलता है पूरा सपोर्ट

तान्या बताती हैं कि उनके बिजनेस में उनकी माँ का पूरा समर्थन मिलता है। खास बात यह है कि तान्या ने अपने बिजनेस की नींव 3 साल पहले ही रख दी थी और उनकी माँ छोटे पैमाने पर केक, आदि बना कर बेचती भी थीं। लेकिन, इस बिजनेस को तान्या ने जनवरी 2020 में नए सिरे से शुरू किया।

अपने माँ के साथ तान्या

तान्या अपने उत्पादों को प्रीमिक्स चीजों से बनाने की बजाय घर पर ही तैयार करती हैं और इस दौरान वह स्वच्छता का भी भरपूर ध्यान रखती हैं। यही कारण है कि उनका कारोबार शहर में तेजी से बढ़ रहा है।

सोशल मीडिया के जरिए मार्केटिंग

तान्या ने अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सएप का भरपूर इस्तेमाल किया है। नतीजतन, कुछ ही हफ़्तों में उनके कई नियमित ग्राहक हो गए।

तान्या बताती हैं, “ग्राहक हमारे उत्पादों की ऑनलाइन बुकिंग करने के साथसाथ घर पर भी आकर खरीद सकते हैं। हमने ऑर्डर की डिलीवरी के लिए एक व्यक्ति को काम पर भी रखा है।

क्या है फ्यूचर प्लान

तान्या बताती हैं, “मेरा इरादा जम्मू में कई जगहों पर बेकिंग स्टोर खोलने का है, ताकि मैं अपने काराबोर को और आगे ले जाने के साथ ही, कुछ लोगों को रोजगार भी दे सकूँ।

बेटर इंडिया के जरिए तान्या लोगों से अपील करती हैं, “आज लड़कियों को वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर बनने के लिए बिजनेस के क्षेत्र में आना जरूरी है, ताकि वह सम्मान और सुरक्षा के साथ अपनी जिंदगी को आगे बढ़ा सकें। जितना संभव हो, हर क्षेत्र के उद्योग में महिलाओं को आगे आना चाहिए, तभी एक बेहतर कल की शुरुआत होगी।

आप तान्या से यहाँ संपर्क कर सकते हैं।

संपादन – मानबी कटोच

यह भी पढ़ें – MBA ग्रैजुएट ने खेती को बनाया बिज़नेस, 22 कामगारों को दिया रोज़गार, हर महीने देते हैं सैलरी

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।

कुमार देवांशु देव

राजनीतिक और सामाजिक मामलों में गहरी रुचि रखनेवाले देवांशु, शोध और हिन्दी लेखन में दक्ष हैं। इसके अलावा, उन्हें घूमने-फिरने का भी काफी शौक है।
Let’s be friends :)
सब्सक्राइब करिए और पाइए ये मुफ्त उपहार
  • देश भर से जुड़ी अच्छी ख़बरें सीधे आपके ईमेल में
  • देश में हो रहे अच्छे बदलावों की खबर सबसे पहले आप तक पहुंचेगी
  • जुड़िए उन हज़ारों भारतीयों से, जो रख रहे हैं बदलाव की नींव