ऑफर सिर्फ पाठकों के लिए: पाएं रू. 200 की अतिरिक्त छूट ' द बेटर होम ' पावरफुल नेचुरल क्लीनर्स पे।अभी खरीदें
X
स्टार्टअप लॉन्च करने में मदद के लिए फेलोशिप की शुरूआत, हर महीने मिलेंगे 1 लाख रूपए

स्टार्टअप लॉन्च करने में मदद के लिए फेलोशिप की शुरूआत, हर महीने मिलेंगे 1 लाख रूपए

कलारी कैपिटल फर्म ने देश में स्टार्टअप कल्चर को बढ़ावा देने के लिए एक फेलोशिप कार्यक्रम को शुरू किया है।

कलारी कैपिटल बेंगलुरू स्थित एक वेंचर केपिटल फर्म है। इस फर्म ने युवा पेशेवरों में गहरी समझ को विकसित करने और इंडियन स्टार्टअप इकोसिस्टम के विषय में बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए एक फेलोशिप प्रोग्राम शुरू किया है। इस दो वर्षीय कार्यक्रम के तहत छात्रों को वेंचर कैपिटल, उद्यमिता और स्टार्टअप के बारे में गहराई से जानने का मौका मिलेगा।

इस पाठ्यक्रम के तहत छात्रों को रिसर्च, पोर्टफोलियो मैनेजमेंट, इनवेस्टमेंट सपोर्ट जैसे क्षेत्रों में अनुभव प्राप्त करने का मौका मिलने के साथ-साथ फाइनेंशियल मॉडलिंग, इनवेस्टमेंट एनालिसिस, कंटेंट राइटिंग, मार्केटिंग और ब्रांडिंग से संबंधित कौशल को भी सीखने का मौका मिलेगा।

कौन कर सकते हैं आवेदन

विविध क्षेत्रों में 1-6 वर्षों का अनुभव रखने वाले पेशेवर इस फेलोशिप के लिए आवेदन करने के योग्य हैं।

फर्म के आधिकारिक पोर्टल के अनुसार, जो उम्मीदवार इस फेलोशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें सेल्फ-स्टार्टर, जिज्ञासु, और टीम प्लेयर होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों को नवीनतम तकनीकों और बाजार, अर्थव्यवस्था और भविष्य के प्रभावों की भी समझ होनी जरूरी है।

फेलोशिप के बारे में

फेलोशिप के लिए चयनित उम्मीदवारों को कलारी के वरिष्ठ सदस्यों के साथ काम करने का मौका मिलेगा। इस अप्रेंटिसशिप मॉडल का उद्देश्य छात्रों में लीडरशिप स्किल को बढ़ावा देना है।

इस कार्यक्रम को 1 + 1 वर्ष के मॉडल के आधार पर डिजाइन किया गया है। हालांकि, छात्रों से इस 2 वर्षीय कार्यक्रम को पूरा करने की अनुशंसा की जाती है, लेकिन यदि कोई एक वर्ष के बाद ही इसे छोड़ना चाहता है, तो छात्र के भविष्य का ध्यान रखते हुए आगे बढ़ने का मौका दिया जाता है।

फेलोशिप के पहले वर्ष के दौरान छात्रों को स्टाईपेंड के रूप में 1 लाख रुपए प्रतिमाह मिलेंगे। जबकि, दूसरे वर्ष में छात्रों के प्रदर्शन के अनुसार स्टाईपेंड की समीक्षा की जाएगी।

फेलोशिप पूरा होने के बाद, कलारी छात्रों में करियर में आगे बढ़ने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। इस विषय में अधिक जानकारी के लिए, आप संस्थान के पूर्व छात्रों से जुड़ सकते हैं।

यदि आप इस फेलोशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप इसके लिए 30 अक्टूबर से पहले यहाँ क्लिक कर आवेदन कर सकते हैं। यदि आप चयनित होते हैं, तो आपको साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें – IIT Madras ने शुरू किया बिजनेस अकाउंटिंग प्रोसेस पर ऑनलाइन कोर्स, जल्द करें आवेदन

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।

कुमार देवांशु देव

राजनीतिक और सामाजिक मामलों में गहरी रुचि रखनेवाले देवांशु, शोध और हिन्दी लेखन में दक्ष हैं। इसके अलावा, उन्हें घूमने-फिरने का भी काफी शौक है।
Let’s be friends :)
सब्सक्राइब करिए और पाइए ये मुफ्त उपहार
  • देश भर से जुड़ी अच्छी ख़बरें सीधे आपके ईमेल में
  • देश में हो रहे अच्छे बदलावों की खबर सबसे पहले आप तक पहुंचेगी
  • जुड़िए उन हज़ारों भारतीयों से, जो रख रहे हैं बदलाव की नींव