in

KVPY 2020: साइंस विषय से 11वीं, 12वीं या ग्रैजुएशन करने वाले छात्रों के लिए फेलोशिप

विज्ञान शोध में छात्रों को बढ़ावा देने के IISc, Bengaluru द्वारा यह फ़ेलोशिप शुरू की गई है!

विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में शोध करियर को बढ़ावा देने के लिए भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बेंगलुरू किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (KVPY) संचालित करती है। इस योजना के अंतर्गत, बीएससी, बीएस, बीस्टैट, बीमैथ, इंटीग्रेटेड एमएससी, इंटीग्रेटेड एमएस के पहले वर्ष के छात्रों को 5 से 7 हज़ार रुपये प्रतिमाह की फेलोशिप और कंटिंजेंसी ग्रांट (चार माह की फेलोशिप के बराबर प्रतिवर्ष) दी जाती है।

इस वर्ष KVPY के लिए विज्ञापन सितंबर 2020 में जारी किया गया और आवेदन की प्रक्रिया 6 सितंबर 2020 से शुरू हो चुकी है। इस बीच IISc ने KVPY- 2020 के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 5 अक्टूबर को बढ़ाकर 30 अक्टूबर 2020 कर दिया है।

इस योजना के लिए इच्छुक और योग्य छात्र ऑफिशियल पोर्टल, kvpy.iisc.ernet.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यह फ़ेलोशिप और ग्रांट योजना तीन स्ट्रीम में दी जाती है – स्ट्रीम SA, स्ट्रीम SX, और स्ट्रीम SB।

इन तीनों ही स्ट्रीम के लिए योग्यता मानदंड अलग-अलग हैं।

 

स्ट्रीम SA योग्यता:

किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से संबद्ध किसी विद्यालय में वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2020-21 के दौरान साइंस स्ट्रीम से 11वीं कक्षा में दाखिला ले चुके स्टूडेंट्स स्ट्रीम एसए में KVPY फेलोशिप 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं और एप्टीट्यूड टेस्ट दे सकते हैं । हालांकि, इन स्टूडेंट्स को 12वीं के बाद शैक्षणिक सत्र 2020-23 में बेसिक साइंस ग्रेजुएशन कोर्स में दाखिला लेना होगा, तभी उनकी फ़ेलोशिप शुरू होगी।

 

स्ट्रीम SX योग्यता:

किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से संबद्ध किसी विद्यालय में वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2020-21 के दौरान साइंस स्ट्रीम से 12वीं कक्षा में इनरोल करा चुके स्टूडेंट्स स्ट्रीम एसएक्स में KVPY फेलोशिप 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, इन स्टूडेंट्स को 12वीं के बाद शैक्षणिक सत्र 2021-22 में बेसिक साइंस ग्रेजुएशन कोर्स में दाखिला लेना होगा।

 

स्ट्रीम SB योग्यता:

Promotion
Banner

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या अन्य उच्च शिक्षा संस्थान में शैक्षणिक सत्र 2020-21 के दौरान बेसिक साइंस ग्रेजुएशन कोर्स में इनरोल हो चुके छात्र-छात्राएं स्ट्रीम एसबी में KVPY फेलोशिप 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, इन छात्र-छात्राओं को 12वीं के बाद शैक्षणिक सत्र 2021-22 में दाखिला लेना होगा।

 

आवेदन शुल्क: 

*सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए – 1250 रुपये
*एससी/एसटी वर्गों और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए – 625 रुपये

इस फ़ेलोशिप के लिए एप्टीट्यूड टेस्ट 31 जनवरी 2021 को होगा।

 

आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें: http://kvpy.iisc.ernet.in/main/applications.htm

पूरा विज्ञापन यहाँ पढ़ें: http://kvpy.iisc.ernet.in/main/resources/2020/Detailed-advt-Revised.pdf

 

यह भी पढ़ें: Medical Officer Recruitment 2020: 300 पदों पर निकली भर्ती, 1,77,500 रु तक होगा मासिक वेतन

 


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।

Promotion
Banner

देश में हो रही हर अच्छी ख़बर को द बेटर इंडिया आप तक पहुँचाना चाहता है। सकारात्मक पत्रकारिता के ज़रिए हम भारत को बेहतर बनाना चाहते हैं, जो आपके साथ के बिना मुमकिन नहीं है। यदि आप द बेटर इंडिया पर छपी इन अच्छी ख़बरों को पढ़ते हैं, पसंद करते हैं और इन्हें पढ़कर अपने देश पर गर्व महसूस करते हैं, तो इस मुहिम को आगे बढ़ाने में हमारा साथ दें। नीचे दिए बटन पर क्लिक करें -

₹   999 ₹   2999

Written by निशा डागर

बातें करने और लिखने की शौक़ीन निशा डागर हरियाणा से ताल्लुक रखती हैं. निशा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन और हैदराबाद विश्वविद्यालय से मास्टर्स की है. लेखन के अलावा निशा को 'डेवलपमेंट कम्युनिकेशन' और रिसर्च के क्षेत्र में दिलचस्पी है.

हैदराबाद: मंदिरों से फूल इकट्ठा कर उनसे अगरबत्ती, साबुन आदि बना रहीं हैं ये सहेलियाँ

दादी का बनाया खाना लोगों तक पहुँचाने के लिए छोड़ी नौकरी, अब 1.5 करोड़ रुपये है सालाना आय