Search Icon
Nav Arrow
फोटो: मुंबई मिरर/हिंदुस्तान टाइम्स

मुंबई की बहुमंजिला ईमारत में आग: 33 माले तक सीढियाँ चढ़कर इन सुरक्षाकर्मियों ने बचाई जानें!

Advertisement

मुंबई में वर्ली के अप्पासाहेब मराठे मार्ग स्थित ब्यूमोंड ईमारत में बुधवार को आग लग गई। यह आग इमारत की बी-विंग में लगी। इस ईमारत में सिनेमा जगत एवं राजनीति की दिग्गज हस्तियां रहती हैं। सौभाग्यवश अभी तक किसी के भी घायल होने की सुचना नहीं।

दरअसल आग के फैलने से पहले ही सभी लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया था। इसका श्रेय जाता है उन 36 सुरक्षा कर्मियों को, जिन्होंने खुद 33 माले तक सीढ़ियों से चढ़कर, हर एक घर का दरवाज़ा खटखटा कर लोगों को चेतावनी दी। यही सुरक्षा कर्मी लोगों को सुरक्षित मुख्य लॉबी तक भी लेकर आये।

युन्नुस खान सहित अन्य सुरक्षाकर्मियों ने दोपहर लगभग 2 बजे फायर अलार्म सुना। उन्होंने बताया कि, “इस ईमारत के हर फ्लोर पर दो फ्लैट है और लिफ्ट बंद की जा चुकी थीं, साथ ही बिजली भी काट दी गयी थी। इसलिए हमने सीढ़ियों से चढ़कर सुनिश्चित किया कि फ्लैट में कोई न हो और यदि कोई है तो उसे आगाह किया गया।”

एक और सुरक्षा कर्मी मुश्तियार खान ने बताया कि आग की सुचना मिलते ही इमारत की अग्निशमन प्रणाली ने काम करना शुरू कर दिया था। राहत की बात यह है कि इस घटना के दौरान कोई चोटिल नहीं हुआ। खान ने कहा, “लोगों की मदद करना और उनकी सुरक्षा करना हमारा प्रथम कर्तव्य है।”

इसी इमारत के 25वें माले पर रहने वाली सीमा मीनावाला ने बताया कि अचानक से बिजली कट गयी थी और लिफ्ट ने भी काम करना बंद कर दिया। उन्होंने कहा, “यह अच्छा है कि इस तरह की परिस्थिति में निवासियों की मदद करने के लिए सुरक्षा कर्मियों को प्रशिक्षित किया जाता है।”

Advertisement

सुरक्षाकर्मियों ने जिस तरह की स्फूर्ति इस घटना में दिखाई वह यक़ीनन काबिल-ए-तारीफ है।

( सम्पादन – मानबी कटोच )


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ बांटना चाहते हो तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखे, या Facebook और Twitter पर संपर्क करे।

 

Advertisement
close-icon
_tbi-social-media__share-icon