in

Teacher Recruitment: दादरा व नगर हवेली में CSS के तहत सहायक अध्यापकों के लिए 485 रिक्तियाँ जारी

इस सहायक शिक्षक भर्ती के लिए अधिसूचित कुल 485 सीटों में से प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के लिए 278 रिक्तियाँ हैं, जबकि उच्च प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के लिए 207 रिक्तियाँ उपलब्ध हैं।

Teacher Recruitment

दादरा एवं नगर हवेली और दमन एवं दीव के शिक्षा निदेशालय ने केंद्र प्रायोजित योजना (CSS), समग्र शिक्षा के तहत संविदा के आधार पर सहायक अध्यापकों के लिए एक भर्ती अधिसूचना को जारी किया है। इस शिक्षक भर्ती अभियान (Teacher Recruitment) के तहत कुल रिक्तियों की संख्या 485 है। आवेदन प्रक्रिया 12 अक्टूबर 2020 को शुरू हो चुकी है और इच्छुक उम्मीदवार 2 नवंबर 2020 तक आवेदन कर सकते हैं।

इस सहायक शिक्षक भर्ती के लिए अधिसूचित कुल 485 सीटों में से प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के लिए 278 रिक्तियाँ हैं, जबकि उच्च प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के लिए 207 रिक्तियाँ उपलब्ध हैं। भर्ती प्रक्रिया में सफल उम्मीदवारों को वेतन के रूप में हर क्रमशः 22,000 और 23,000 रुपए प्रति माह मिलेंगे।

नीचे भर्ती के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारियों को सूचीबद्ध किया गया है:

पदों की संख्या 

  • प्राथमिक विद्यालय शिक्षक – 278 
  • उच्च प्राथमिक विद्यालय शिक्षक – 207

आवेदन करने की आरंभ तिथि: 12 अक्टूबर 2020

आवेदन करने की अंतिम तिथि: 2 नवंबर 2020

आयु सीमा – 30 वर्ष

Promotion
Banner

शैक्षिक योग्यता

  • प्राथमिक विद्यालय शिक्षक: 12वीं में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ एलीमेंट्री एजुकेशन में दो वर्षीय डिप्लोमा या ग्रेजुएशन के साथ एलीमेंट्री एजुकेशन में दो वर्षीय डिप्लोमा या ग्रेजुएशन के साथ बीएड डिग्री।
  • उच्च प्राथमिक विद्यालय शिक्षक: ग्रेजुएशन में 50 फीसदी अंकों के साथ एलीमेंट्री एजुकेशन में दो वर्षीय डिप्लोमा या बीएड डिग्री। इसके साथ ही, उम्मीदवारों को CTET या किसी राज्य की TET परीक्षा पास भी होनी चाहिए।

वेतन 

  • प्राथमिक विद्यालय शिक्षक: 22,000 रुपए
  • उच्च प्राथमिक विद्यालय शिक्षक: 23,000 रुपए

आवेदन प्रक्रिया

उम्मीदवारों को अधिसूचना में दिए गए आवेदन पत्र को भर, सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ  निदेशालय की ईमेल-आईडी doe-dnh@nic.in पर मेल करना होगा।

आप आधिकारिक अधिसूचना यहाँ पढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें – UKPSC Recruitment 2020 के तहत लेक्चरर पद के लिए 571 रिक्तियाँ जारी, 1.5 लाख तक होगा वेतन

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।

Promotion
Banner

देश में हो रही हर अच्छी ख़बर को द बेटर इंडिया आप तक पहुँचाना चाहता है। सकारात्मक पत्रकारिता के ज़रिए हम भारत को बेहतर बनाना चाहते हैं, जो आपके साथ के बिना मुमकिन नहीं है। यदि आप द बेटर इंडिया पर छपी इन अच्छी ख़बरों को पढ़ते हैं, पसंद करते हैं और इन्हें पढ़कर अपने देश पर गर्व महसूस करते हैं, तो इस मुहिम को आगे बढ़ाने में हमारा साथ दें। नीचे दिए बटन पर क्लिक करें -

₹   999 ₹   2999

Written by कुमार देवांशु देव

राजनीतिक और सामाजिक मामलों में गहरी रुचि रखनेवाले देवांशु, शोध और हिन्दी लेखन में दक्ष हैं। इसके अलावा, उन्हें घूमने-फिरने का भी काफी शौक है।

82 की उम्र में पोते ने दी जिम ट्रेनिंग, अब रेगुलर वर्क-आउट से दादी रहतीं हैं बिलकुल फिट

Grow Tulsi: इस तरीके से घर में उगाएं औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी