ऑफर सिर्फ पाठकों के लिए: पाएं रू. 200 की अतिरिक्त छूट ' द बेटर होम ' पावरफुल नेचुरल क्लीनर्स पे।अभी खरीदें
X
National Scholarships: जानिए कैसे कर सकते हैं छात्र इन दो स्कॉलरशिप के लिए आवेदन

National Scholarships: जानिए कैसे कर सकते हैं छात्र इन दो स्कॉलरशिप के लिए आवेदन

National Scholarship Portal पर आपको छात्रों के उपलब्ध सभी स्कॉलरशिप के बारे में जानकारी मिल सकती है!

केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा छात्रों के लिए कई तरह की स्कॉलरशिप स्कीम चलाई जा रही हैं लेकिन बहुत से योग्य छात्रों को इस बारे में समय पर जानकारी नहीं मिल पाती है। ऐसे में, ज़रूरी है कि स्कूल-कॉलेज स्तर पर बच्चों और उनके अभिभावकों को इन स्कॉलरशिप्स के बारे में जागरूक किया जाए। स्टूडेंट्स को समय-समय पर नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल की वेबसाइट चेक करते रहना चाहिए क्योंकि यहाँ सभी तरह की स्कॉलरशिप के बारे में जानकारी उपलब्ध है।

आज द बेटर इंडिया आपको दो स्कॉलरशिप स्कीम के बारे में बता रहा है, जिनके लिए आवेदन लिए जा रहे हैं। 31 अक्टूबर 2020 तक इन स्कॉलरशिप के लिए आवेदन किया जा सकता है।

1.नेशनल मीन्स कम स्कॉलरशिप स्कीम:

डिपार्टमेंट ऑफ़ स्कूल एजुकेशन एंड लिटरेसी द्वारा यह स्कॉलरशिप स्कीम स्कूल के स्टूडेंट्स के लिए है। इस स्कीम के अंतर्गत लगभग उन 1 लाख मेरिट लिस्ट में आने वाले बच्चों को स्कॉलरशिप दी जाएगी, जिनके माता-पिता की सालाना आय 1.5 लाख रुपये से ज्यादा नहीं है।

सालाना तौर पर मिलने वाली यह स्कॉलरशिप 9वीं कक्षा में पढ़ रहे स्टूडेंट्स के लिए और इसे आगे की कक्षाओं जैसे 10वीं, 11वीं और 12वीं में रिन्यू किया जाएगा। इस तरह से 4 सालों तक छात्र यह स्कॉलरशिप ले सकते हैं। सरकारी और ट्रस्ट स्कूल में पढ़ रहे जिन छात्रों को आठवीं कक्षा उत्तीर्ण करके नौवीं कक्षा में दाखिला मिलेगा, उन्हें स्कॉलरशिप दी जाएगी।

National Scholarship Schemes

अलग-अलग राज्यों में इस स्कॉलशिप के लिए मेंटल एबिलिटी टेस्ट और स्कॉलैस्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट भी लिया जाता है।

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए ज़रूरी है कि छात्रों ने सातवीं कक्षा में 55% से ज्यादा अंक हासिल किए हों। इस परीक्षा में प्राप्त अंक के आधार पर छात्रों को स्कॉलरशिप के लिए चुना जाएगा। छात्रों को सालाना 12 हजार रुपये यानी कि प्रति माह 1 हज़ार रुपये की स्कॉलरशिप दी जाएगी। बच्चों की यह स्कॉलरशिप चारों साल तक आती रहे इसके लिए उन्हें हर साल परीक्षा में लगभग 60% अंक प्राप्त करने होंगे और स्कूल में उनके व्यवहार की रिपोर्ट भी ली जाएगी।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें: https://scholarships.gov.in/public/schemeGuidelines/NMMSSGuidelines.pdf

आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें: https://scholarships.gov.in/

2: स्कॉलरशिप फॉर कॉलेज एंड यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स:

डिपार्टमेंट ऑफ़ हायर एजुकेशन द्वारा यह स्कॉलरशिप स्कीम कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे छात्रों के लिए है। इस स्कीम के अंतर्गत लगभग 82 हज़ार बच्चों को स्कॉलरशिप दी जाएगी। इस साल, 12वीं कक्षा में अपने बोर्ड में 80 परसेंटाइल से ऊपर के छात्र जो रेग्युलर तौर पर किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन डिग्री के छात्र हैं, इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

यह स्कॉलरशिप 5 साल यानी कि ग्रैजुएशन के तीन साल और मास्टर्स के दो साल तक दी जाएगी। ग्रैजुएशन में सालाना 10 हज़ार रूपये और मास्टर्स में सालाना 20 हज़ार रूपये छात्रों को बतौर स्कॉलरशिप दिए जायेंगे। हालाँकि, टेक्निकल पढ़ाई जैसे बीटेक आदि कर रहे छात्रों को सिर्फ ग्रैजुएशन तक ही यह स्कॉलरशिप मिलेगी।

इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वाले छात्रों के परिवार की सालाना आय 8 लाख रूपये से ज़्यादा नहीं होनी चाहिए।

पूरी जानकारी पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें: https://scholarships.gov.in/public/schemeGuidelines/Guidelines_DOHE_CSSS.pdf

आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें: https://scholarships.gov.in/

उम्मीदवारों से अनुरोध है कि आवेदन करने से पहले सभी दिशा-निर्देश अच्छे से पढ़ लें। आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर 2020 है।

यह भी पढ़ें: UGC Scholarship: इन 4 स्कॉलरशिप के लिए निकले आवेदन, आज ही करें अप्लाई


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।

निशा डागर

बातें करने और लिखने की शौक़ीन निशा डागर हरियाणा से ताल्लुक रखती हैं. निशा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन और हैदराबाद विश्वविद्यालय से मास्टर्स की है. लेखन के अलावा निशा को 'डेवलपमेंट कम्युनिकेशन' और रिसर्च के क्षेत्र में दिलचस्पी है.
Let’s be friends :)
सब्सक्राइब करिए और पाइए ये मुफ्त उपहार
  • देश भर से जुड़ी अच्छी ख़बरें सीधे आपके ईमेल में
  • देश में हो रहे अच्छे बदलावों की खबर सबसे पहले आप तक पहुंचेगी
  • जुड़िए उन हज़ारों भारतीयों से, जो रख रहे हैं बदलाव की नींव