ऑफर सिर्फ पाठकों के लिए: पाएं रू. 200 की अतिरिक्त छूट ' द बेटर होम ' पावरफुल नेचुरल क्लीनर्स पे।अभी खरीदें
X
Free Online Course: 10वीं पास छात्र कर सकते हैं ये 5 ऑनलाइन कोर्स

Free Online Course: 10वीं पास छात्र कर सकते हैं ये 5 ऑनलाइन कोर्स

इन कोर्सेज के लिए आप मुफ्त में एनरोल कर सकते हैं!

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए अभी भी सरकार और प्रशासन इसी उधेड़बुन में हैं कि आखिर कैसे स्कूल-कॉलेज को खोला जाए। छात्रों और उनके अभिभावकों से भी इस बात पर सलाह ली जा रही है। स्कूल और कॉलेज खोलना, हमारी ज़रूरत है लेकिन क्या इसके लिए हम बच्चों के जीवन को खतरे में डाल दें? क्या प्रशासन पूरी तरह से सुरक्षा की ज़िम्मेदारी लेगा? इस तरह के बहुत से सवाल लोगों के मन में है।

इस सबके बीच, बच्चे भी कहीं न कहीं परेशान हैं क्योंकि उनका जीवन अचानक से रुक गया है। पर समस्या के बारे में बहस करने से बेहतर है कि हम इनके समाधान पर काम करें। अगर फ़िलहाल, स्कूल-कॉलेज नहीं खुल सकते हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि बच्चे कुछ नया सीख नहीं सकते। ऑनलाइन क्लास काफी दिनों से कंडक्ट की जा रही हैं और अब छात्रों और शिक्षकों को इसकी आदत भी होने लगी है। ऐसे में, माता-पिता एक कदम आगे बढ़कर बच्चों को और भी कई तरह की चीजें ऑनलाइन सिखाने पर जोर दे सकते हैं।

जी हाँ, आज हम आपको ऐसे ऑनलाइन कोर्स के बारे में बता रहे हैं जो 10वीं पास बच्चे कर सकते हैं। घर पर खाली बैठे रहने से अच्छा है कि इस समय में बच्चे अपनी स्किल्स को अपग्रेड करें।

इन Free Online Courses के लिए कर सकते हैं एनरोल:

1.ग्राफ़िक डिज़ाइन/Graphic Design:

जिन बच्चों को डिजाइनिंग और क्रिएटिव आर्ट में दिलचस्पी है, वह अभी से यह बेसिक कोर्स शुरू कर सकते हैं। ग्राफ़िक डिजाइनिंग की ज़रूरत प्रिंट और ऑनलाइन, सभी तरह के मीडियम में होती है। प्रैक्टिकल लर्निंग में रूचि रखने वाले छात्रों को यह कोर्स करने में काफी आसानी होगी।

Free Online Courses
Apply on Coursera

आप Coursera के माध्यम से ‘ग्राफ़िक डिजाइनिंग’ में ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स के दौरान आपको अलग-अलग स्किल सीखने का मौका मिलेगा जैसे, विजुअल कम्युनिकेशन, ब्रांडिंग कम्युनिकेशन, ग्राफ़िक डिज़ाइन, आर्ट हिस्ट्री, टाइपोग्राफी, क्रिएटिविटी, एडोब इनडिज़ाइन आदि। इस कोर्स में 4 मोड्यूल हैं, जिन्हें आप अपने टाइम-टेबल के हिसाब से पूरा कर सकते हैं।

कोर्स के लिए आपको ऑनलाइन मटेरियल के साथ-साथ वीडियो लेक्चर भी मिलेंगे। साथ ही, आपको कुछ प्रोजेक्ट्स पर भी काम करना होगा ताकि आपकी प्रैक्टिस अच्छी हो।

इस कोर्स के लिए एनरोल करने के लिए आप Coursera पर रजिस्टर कर सकते हैं। आज ही यहाँ क्लिक करें!

2. फ्रेंच लैंग्वेज कोर्स/French Language:

अपनी भाषा के साथ-साथ 10वीं कक्षा पास कर चुके छात्र विदेशी भाषा भी सीख सकते हैं। बहुत से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स से आप अलग-अलग भाषाओं में कोर्स कर सकते हैं।

Alison से आप फ्रेंच भाषा का कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स में 17 मोड्यूल हैं, जिनमें आपको बेसिक फ्रेंच भाषा के बारे में पढ़ाया और सिखाया जाएगा। हर एक लेवल पर आपके टेस्ट भी होंगे। यह जानने के लिए आपने कितना सीखा है। कोर्स के दौरान आप फ्रेंच अल्फाबेट्स से लेकर फ्रेंच ग्रामर तक सभी कुछ सीखेंगे।

इस कोर्स के लिए आप यहाँ एनरोल कर सकते हैं!

3. सोशल मीडिया मार्केटिंग/Social Media Marketing:

Free Online Courses
Hubspot Academy

बहुत कम उम्र से ही बच्चों को आजकल सभी स्मार्ट फ़ोन टूल्स की जानकारी होने लगती है। सोशल मीडिया पर भी आपको ज़्यादातर बच्चों के अकाउंटस मिलेंगे। लेकिन अगर बच्चों को सोशल मीडिया मनोरंजन और एक-दूसरे से जुड़ने के साथ-साथ मार्केटिंग आदि के लिए भी सिखाई जाए तो यह उनके करियर में मददगार रहेगा।

हबस्पॉट अकैडमी, छात्रों के लिए बेसिक सोशल मीडिया मार्केटिंग कोर्स ऑफर कर रही है, जो पूरी तरह से ऑनलाइन है। कोर्स में छोटे-छोटे 8 मोड्यूल हैं, जिन्हें छात्रों को पूरे ध्यान से पढ़ना है और समझना है। इससे उनकी सोशल मीडिया के बारे में और इसे कैसे बिज़नेस के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, इस बारे में समझ बढ़ेगी।

एनरोल करने के लिए यहाँ क्लिक करें!

4. फैशन डिजाइनिंग/Fashion Designing:

Free Online Courses
Apply for Fashion Designing

यह ऐसा क्षेत्र हैं, जिसमें बच्चों की रूचि और प्रतिभा कम उम्र से ही दिखने लगती है। अक्सर बच्चे अपने कपड़ों को ही मिक्स-मैच करते हैं और खुद अपनी स्टाइलिंग करते हैं। ऐसे बच्चों की प्रतिभा को रोकने की बजाय, उन्हें आगे बढ़ाना चाहिए। अगर फ़िलहाल, बच्चे कहीं बाहर कुछ सीखने नहीं जा सकते, तो उन्हें आप ऑनलाइन किसी फैशन कोर्स से जोड़ सकते हैं।

जैसे, ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म Alison, आपको फैशन डिजाइनिंग में कोर्स करने का मौका दे रहा है। इस कोर्स के दौरान आपको अलग-अलग फैशन ट्रेंड्स के बारे में बताया जाएगा, साथ ही, आप कपड़े और डिज़ाइन आदि की पहचान करना भी सीखेंगे। इसके साथ ही, अपना खुद का ब्रांड आप कैसे सेट-अप कर सकते हैं, इस पर भी पढ़ाया जाएगा।

इस कोर्स के लिए आप यहाँ एनरोल कर सकते हैं!

5. फोटोग्राफी/Photography:

फोटोग्राफी ऐसी स्किल है जिसमें अगर आपको थोड़ी भी रूचि हो तो आप अच्छे प्रोफेशनल लेवल पर खुद को तैयार कर सकते हैं। Udemy पर आप फोटोग्राफी से संबंधित कई कोर्स कर सकते हैं। इन कोर्स के बारे में अधिक जानने के लिए आप यहाँ क्लिक करें।

कवर फोटो 

यह भी पढ़ें: Google से लेकर Microsoft तक, 10 वेबसाइट दे रहीं हैं मुफ्त में Online Course करने का मौका


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।

निशा डागर

बातें करने और लिखने की शौक़ीन निशा डागर हरियाणा से ताल्लुक रखती हैं. निशा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन और हैदराबाद विश्वविद्यालय से मास्टर्स की है. लेखन के अलावा निशा को 'डेवलपमेंट कम्युनिकेशन' और रिसर्च के क्षेत्र में दिलचस्पी है.
Let’s be friends :)
सब्सक्राइब करिए और पाइए ये मुफ्त उपहार
  • देश भर से जुड़ी अच्छी ख़बरें सीधे आपके ईमेल में
  • देश में हो रहे अच्छे बदलावों की खबर सबसे पहले आप तक पहुंचेगी
  • जुड़िए उन हज़ारों भारतीयों से, जो रख रहे हैं बदलाव की नींव