Search Icon
Nav Arrow

Pragati Scholarship: छात्राओं के लिए खास योजना, सालाना मिलेगी 50 हज़ार रुपये की स्कॉलरशिप

स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर 2020 है!

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने छात्राओं को आगे बढ़ने के मौके और हौसला देने के लिए प्रगति स्कॉलरशिप स्कीम की शुरुआत की है। इस योजना (Pragati Scholarship Scheme) को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य भारत की युवा लड़कियों के ज्ञान और कौशल को बढ़ाना है ताकि ये सभी भारत के विकास प्रक्रिया में अपना अहम योगदान दे सकें।

किसी तकनीकी विषय में डिग्री या डिप्लोमा कर रही छात्राएं इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकती हैं। चयनित उम्मीदवारों को सरकार द्वारा सालाना 50 हज़ार रुपये की स्कॉलरशिप दी जाएगी। इस साल कुल पाँच हज़ार योग्य छात्राओं को स्कॉलरशिप दी जाएगी। AICTE ने इस साल के लिए छात्राओं से आवेदन मांगे हैं।

आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर 2020 है।

कौन कर सकता है आवेदन:

  • आवेदन केवल छात्राएं ही कर सकती हैं।
  • भारतीय नागरिक होनी चाहिए
  • आवेदन करने वाली छात्रा अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ( AICTE) द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज, संस्थान या विश्वविद्यालय में प्रथम वर्ष की छात्रा हो या फिर किसी कोर्स से दूसरे वर्ष में लेटरल एंट्री ली हो।
  • परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए और इसके लिए आय प्रमाण पत्र सबमिट करना होगा।
  • एक परिवार से दो लड़कियां आवेदन कर सकतीं हैं।

कैसे होगा चयन:

उम्मीदवार का चयन मेरिट के आधार पर होगा। किसी भी संस्थान में पढ़ने के लिए उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की हुई हो। राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेश को जितनी स्कॉलरशिप एलोट की गई हैं, उसी के हिसाब से आखिरी लिस्ट तैयार की जाएगी। लेकिन ध्यान रहे कि उम्मीदवार जिस संस्थान में पढ़ रहा है वह AICTE द्वारा मान्यता प्राप्त हो।

कैसे करें आवेदन:

सबसे पहले उम्मीदवारों को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए यहां क्लिक करें!

अधिक जानकारी के लिए यहां पढ़ें!

अगर आप पहले से ही प्रगति स्कॉलरशिप ले रहे हैं तो आपको हर साल इसे रीन्यू कराना होगा। इसके लिए आपको पिछले वर्ष की पासिंग मार्कशीट और अपने कॉलेज/यूनिवर्सिटी के प्रिंसिपल से एक लेटर सबमिट करना होगा। रीन्यूल के लिए आप यहां अप्लाई कर सकते हैं!

लेकिन अगर कोई भी छात्रा परीक्षा में फेल हो गयी है और वह अगले वर्ष में प्रमोट नहीं हो रही है तो उनकी स्कॉलरशिप रुक जाएगी!

तो देर किस बात की, आज ही आवेदन करें!

कवर फोटो

यह भी पढ़ें: JAM 2021: IIT, NIT और BHU जैसे संस्थानों में मास्टर्स के दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।

_tbi-social-media__share-icon