ऑफर सिर्फ पाठकों के लिए: पाएं रू. 200 की अतिरिक्त छूट ' द बेटर होम ' पावरफुल नेचुरल क्लीनर्स पे।अभी खरीदें
X
जानिए कैसे मात्र 1000 रुपये में शुरू कर सकते हैं जैम और सॉस का बिज़नेस

जानिए कैसे मात्र 1000 रुपये में शुरू कर सकते हैं जैम और सॉस का बिज़नेस

जैम या सॉस बनाने के लिए आपको किसी मशीनरी की ज़रूरत नहीं होती है, इसके लिए आप अपने किचन के ही भारी तले वाले बर्तन इस्तेमाल कर सकते हैं!

यदि आप ठान लें तो कुछ भी मुश्किल नहीं है। आज हम आपको जिस महिला उद्यमी की कहानी सुना रहे हैं, वह पहले नौकरी करती थी लेकिन जिस दिन उन्होंने ठान लिया कि मुझे अब नौकरी नहीं बल्कि खुद का व्यवसाय शुरू करना है, उस दिन से उन्होंने पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा।

बेंगलुरू में रहने वाली आरती ने 8 साल तक रिक्रूटमेंट सेक्टर में काम किया लेकिन उनका मन कुछ और करने का था। उन्होंने अपने मन की आवाज सुनी और अपना फ़ूड बिज़नेस, Arti’s Homemade शुरू कर दिया। इस दौरान, उन्होंने काफी उतार-चढ़ाव देखे , लेकिन हार नहीं मानी।

मात्र हज़ार रुपये से शुरू हुआ उनका बिज़नेस आज लाखों रुपये का है। सबसे बड़ी बात, मार्केट में आज उनकी अपनी एक पहचान है और वह हर महीने 500 से भी ज्यादा ऑर्डर्स पूरा करती हैं। दिलचस्प बात यह है कि वह अपने किचन से बिजनेस चला रही हैं।

Arti and her pineapple jam

आरती ने द बेटर इंडिया को बताया कि कोई भी यदि चाहे तो जैम और सॉस का बिजनेस शुरू कर सकता है, इसके लिए मजबूत इच्छाशक्ति चाहिए।

आरती ने हमारे साथ फूड बिजनेस का अनुभव साझा किया। उन्होंने कहा, “मैं जो भी बता रही हूँ, वह मेरे अपने अनुभव के आधार पर है। हालांकि, कोई भी बिज़नेस की बारीकी तभी समझता है जब खुद ट्राई करता है। लेकिन शुरू करने से पहले लोगों के मन में जो शंकाएं होती हैं, उन पर हम बात कर सकते हैं।”

1. बिज़नेस शुरू करने से पहले क्या किया जाए?

आरती: सबसे पहले तो यदि आप जैम और सॉस का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको इसे बनाने की तरकीब आनी चाहिए। सिर्फ एक-दो बार जैम या सॉस बना लेने से कुछ नहीं होता। आपको बार-बार ट्राई करना चाहिए और बनाकर अपने आस-पास के लोगों को खिलाना चाहिए और उनसे फीडबैक लेना चाहिए।

अलग-अलग लोगों से आपको अलग-अलग फीडबैक मिलेगा। अपने जैम या सॉस के स्वाद पर काम करें। अपनी रेसिपी तैयार करें और अलग-अलग प्रोडक्ट्स बनाने की कोशिश करें। आप यूट्यूब से सीख सकते हैं लेकिन सिर्फ यूट्यूब के भरोसे कुछ भी शुरू न करें। जब तक आप खुद यह बनाने में माहिर न हों। काफी प्रैक्टिस के बाद जब आपको लगे की अब आप तैयार हैं, तब अपने व्यवसाय की सोचें।

2. कैसे करें शुरुआत, कितना इन्वेस्ट करें?

आरती: अक्सर लोगों को लगता है कि बिज़नेस है तो बहुत पैसा लगेगा। ऐसा नहीं है, जैम और सॉस का बिज़नेस आप कम से कम पैसों में शुरू कर सकते हैं। आप अपने घर से ही यह शुरू करें, आपको कहीं बाहर कोई जगह लेने की ज़रूरत नहीं है। इसे आप अपने किचन में बनाएं और घर से ही पैक करके भेजें। जिस हिसाब से आपको ऑर्डर मिलें, उस हिसाब से आप इंवेस्ट करें। एकसाथ, बहुत सारा सामान खरीदकर न लाएं। दरअसल जैम और सॉस ऐसी चीज़ें हैं जो आप कई महीने पहले से बनाकर नहीं रख सकते, यह ताज़ा ही बनेगा तो अपने ऑर्डर्स के हिसाब से इंवेस्ट करें।

3. बिज़नेस के लिए किस सर्टिफिकेशन की होती है ज़रूरत और कैसे कर सकते हैं अप्लाई?

आरती: जब आप कोई भी फ़ूड बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको FSSAI सर्टिफिकेट की ज़रूरत होती है। इस एक सर्टिफिकेट पर आप अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। https://www.fssai.gov.in/ पर जाकर आप ऑनलाइन अपने बिज़नेस का रजिस्ट्रेशन कर लीजिए।

How to Start Business
Visit FSSAI Website

सबसे पहले नाम तय कीजिए कि आप क्या नाम रखेंगे अपने बिज़नेस का और फिर रजिस्ट्रेशन करें। यह मात्र 100 रुपये में हो जाता है। इसके अलावा, आपको कोई और लाइसेंस आदि की ज़रूरत नहीं होगी। जब आप अपने बिज़नेस से 12 लाख रूपये से ज़्यादा कमाने लगेंगे तब आपको दूसरे लाइसेंस आदि की ज़रूरत पड़ेगी।

लेकिन शुरू में, आप छोटे-छोटे कदम लें और एक FSSAI सर्टिफिकेट ले लें।

4. जैम या सॉस बनाने के लिए क्या कोई अलग बर्तन या मशीन की ज़रूरत होती है?

आरती: नहीं, आप अपने किचन में जो भारी तले के बर्तन जैसे कड़ाही, भगौने आदि होते हैं, उन्हीं में बना सकते हैं। अगर आपके ऑर्डर्स बढ़ने लगे तो आप थोड़े बड़े बर्तन ले लीजिए। आपका काम हो जाएगा।

5. मार्केटिंग कैसे करें?

आरती: वैसे तो अक्सर लोग अखबार के साथ अपने पैमप्लेट्स छपवाते हैं लेकिन इसमें काफी खर्च हो जाता है। सबसे अच्छा है ऑनलाइन मार्केटिंग। जी हाँ, आप अपनी सोशल मीडिया स्किल्स पर थोड़ा काम करें। फेसबुक और इंस्टाग्राम को कैसे अपने बिज़नेस के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, यह सीखें।

सबसे पहले अपने शहर और अपने आस-पास के लोगों को टारगेट करें। अपने बिज़नेस के नाम से अपना सोशल मीडिया पेज बनाएं और इस पर अपने बिज़नेस के बारे में स्पष्ट तरीके से लिखें, आप क्या करते हैं,आपके पास क्या-क्या प्रोडक्ट्स हैं उनके बारे में लिखें और आपके प्रोडक्ट्स ख़ास क्यों हैं यह भी लिखें। जैसे कि आपने घर पर बनाएं हैं, प्रिजर्वेटिव फ्री हैं और आप ऑर्डर मिलने पर ताजा प्रोडक्ट्स तैयार करते हैं आदि।

How to Start Business
One of Arti’s post on her Instagram account

मार्केटिंग पर आप थोड़ा इन्वेस्ट कर सकते हैं। अपने कुछ अच्छे पोस्ट्स को आप बूस्ट कर सकते हैं, लेकिन यह भी बहुत ज्यादा करने की ज़रूरत नहीं है। आप अपना इलाका चुनकर फिर उसी हिसाब से बूस्ट करें। एक बार जब आपको ऑर्डर मिलने लगेंगे, तब आपकी मार्केटिंग आपके प्रोडक्ट्स खुद करेंगे। इसलिए भले ही आप कम प्रोडक्ट्स बनाएं लेकिन क्वालिटी बनाए रखें। आपके प्रोडक्ट्स का स्वाद और गुणवत्ता ही आपके ग्राहकों को वापस आपके पास लाएंगे।

6. कैसे तय करें अपने प्रोडक्ट का मूल्य?

आरती: सबसे पहले उन चीजों पर सोचिये जिन्हें आप कैलकुलेट कर सकते हैं जैसे फल और सब्ज़ियाँ, आपने कितने रुपये के खरीदे हैं। बाकी और क्या-क्या आपने इसमें इस्तेमाल किया। आपका पैकेजिंग पर कितना खर्च हो रहा है। इसके बाद, ऐसी चीज़ें जिन्हें फिक्स कैलकुलेट नहीं किया जा सकता जैसे आपकी गैस, बिजली, पानी और आपकी अपनी मेहनत। लेकिन इनका भी आपको कुछ तो शामिल करना होगा। इस सब लागत को जोड़कर आप मूल्य निकालिए कि एक प्रोडक्ट पर आपका कितना खर्च हुआ है।

अब इस लागत का 30 या 40 प्रतिशत मार्जिन रख सकते हैं। बहुत से लोग शुरू में ही बहुत ज्यादा मार्जिन रखने लगते हैं, जो थोड़ा गलत है। जब ग्राहकों का विश्वास आप पर बन जाए, तब आप अपना मार्जिन बढाइये। पहले आपका पूरा ध्यान अपने प्रोडक्ट्स की गुणवत्ता पर होना चाहिए।

7. कैसे करें प्रोडक्ट्स की पैकेजिंग?

आरती: आप शुरुआत से ऐसी पैकेजिंग पर ध्यान दें जो आपके लिए पॉकेट-फ्रेंडली हो और साथ ही, आपके प्रोडक्ट्स उसमें एक दम सही रहें। किसी भी खाने की चीज़ के लिए हमें प्लास्टिक का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। आप ग्लास (कांच) के जार इस्तेमाल करें। अलग-अलग क्वांटिटी के हिसाब से जार मंगवाएं और उनमें जैम और सॉस को पैक करें।

अब अगर आपको इसे कूरियर करना है तो भी आपको बहुत ध्यान देना होगा। इसके लिए आप किसी मैन्युफैक्चरर से कार्टन (डिब्बे) ले आएं। इसमें भी आपको सीमित मात्रा में ही इंवेस्ट करना चाहिए, एक बार में बहुत ज्यादा डिब्बे न लें। अपनी ज़रूरत के हिसाब से लें। इन डिब्बों को आप अपनी ग्लास-बोतल के हिसाब से बनवा भी सकते हैं। इनमें कांच के जार को अच्छे से बबल रैप करें और फिर पैक करें। अपने डिब्बे को कूरियर करने से पहले उस पर एक नोट चिपका दें जिस पर आप लिख सकते हैं कि अंदर कांच की बोतल है तो ध्यान से रखें।

Some of Arti’s Products

8. अगर कभी किसी प्रोड्क्ट में गड़बड़ी हो जाए तो कैसे हैंडल करें?

आरती: अगर कभी किसी वजह से आपका ऑर्डर वक़्त पर नहीं पहुँच पाया है या फिर बोतल टूट गई या फिर कोई और समस्या हो गई है तो आप अपने ग्राहक से नम्रता से माफ़ी मांग लें। उनसे पूछें कि वह क्या चाहते हैं? अपने पैसे वापस या फिर आप नए प्रोडक्ट भेज दें? जैसे भी वह सहमत हों, आप वैसा ही करें। इससे आपको थोड़ा नुकसान होगा लेकिन ग्राहकों का विश्वास आप पर बनेगा।

शुरुआत में ही नहीं बल्कि हमेशा ही ग्राहक बहुत ज्यादा ज़रूरी हैं इसलिए उनका विश्वास बनाएं रखें। फ़ूड बिज़नेस विश्वास पर चलता है इसलिए कोशिश करें उन्हें समझने की।

9. कुछ ख़ास टिप्स!

आरती: लोगों को लगता है कि फ़ूड बिज़नेस शुरू करने में बहुत झंझट है और इसलिए वह कभी पहला कदम नहीं उठाते। जबकि उन्हें वह पहला कदम उठाना चाहिए क्योंकि वह असफल हो सकते हैं ये तो उन्होंने सोच ही लिया है लेकिन अब वह यह सोचें कि अगर सफल हो गए तो?

इसके अलावा कुछ बातें जो हमेशा आपको ध्यान में रखनी चाहिए, वह है :

  • छोटे से शुरुआत करें और धीरे-धीरे आगे बढ़ें। हो सकता है कि एक-दो साल तक आपको सभी काम खुद करना पड़ें लेकिन इससे घबराएं नहीं। खुद पर विश्वास रखें कि आप मल्टी-टास्क कर सकते हैं।
  • बिज़नेस शुरू करने के बाद, जैम की एक बोतल भी किसी को फ्री में न दें, फिर वह चाहे आपके रिश्तेदार हों या फिर दोस्त। इस तरह से बिज़नेस नहीं चलता है, बिज़नेस को अपने सभी निजी संबंधों से हटकर चलायें।
  • शुरू में ही 10 प्रोडक्ट्स लॉन्च करने से अच्छा है कि आप अपने बेस्ट 2 प्रोडक्ट्स से काम शुरू करें। ग्राहकों से बार-बार फीडबैक लें और आपके जो नियमित ग्राहक हैं, उनसे पूछें कि उन्हें और क्या प्रोडक्ट चाहिए। ग्राहकों की मांग के हिसाब से अपनी प्रोडक्ट लाइन बढ़ाएं।
  • गुणवत्ता और स्वाद से कभी भी समझौता न करें, चाहें आपके ऑर्डर्स कम हों या ज्यादा लेकिन इन दो बातों का हमेशा ख्याल रखें।
  • बीच-बीच में अपने किचन की जहाँ पर आप प्रोडक्ट्स बनातें हैं, आप यह कैसे बनाते हैं और साफ़-सफाई का कितना ध्यान रखा जाता है- इस सबकी वीडियो आदि भी डालते रहें। इससे ग्राहकों का विश्वास बनता है कि वह जो खा रहे हैं वह स्वच्छता से बनकर आया है।
  • अगर आपका प्रोडक्ट बाज़ार के प्रोडक्ट से 100 रुपये महंगा है तो आपके पास इस बात का जवाब होना चाहिए कि ऐसा क्यों है और यह बात अपने प्रोडक्ट के स्वाद में भी झलकनी चाहिए।
  • फ़ूड बिज़नेस सबसे ज्यादा विश्वास पर चलता है, इसलिए कभी भी झूठ मत बोलिए। आप ग्राहकों के हिसाब से बनाने की कोशिश करें लेकिन अगर कभी नहीं हो पाए तो आप उनसे सच कहें।
  • बीच-बीच में खुद को ब्रेक दें और वह करें जिससे आपको ख़ुशी मिलती है, सुकून मिलता है। आप खुद को भी टाइम दें।
  • फीडबैक सबसे ज्यादा ज़रूरी है। हर एक ग्राहक के फीडबैक को ध्यान में लें और कोशिश करें कि आप हर दिन खुद को इम्प्रूव करें।

वीडियो भी देख सकते हैं:

अंत में बस इतना कहना चाहूँगी, “अगर आप ईश्वर में विश्वास रखते हैं तो हमेशा उनका धन्यवाद करें कि उन्होंने आपको इतना कुछ करने की ताकत दी है और आगे भी बढ़ते रहने की प्रेरणा उन्हीं से मिलेगी।”

उम्मीद है कि जैम और सॉस का बिजनेस शुरू करने वालों के लिए यह बातचीत मददगार साबित हुई होगी। यदि आप आरती के प्रोड्क्टस के बारे में जानना चाहते हैं तो उनका फेसबुक और इंस्टाग्राम एकाउंट फॉलो कर सकते हैं!

यह भी पढ़ें: मात्र 1000 रुपये और एक मैंगो जैम के ऑर्डर से की शुरुआत, आज लाखों का है बिज़नेस


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।

निशा डागर

बातें करने और लिखने की शौक़ीन निशा डागर हरियाणा से ताल्लुक रखती हैं. निशा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन और हैदराबाद विश्वविद्यालय से मास्टर्स की है. लेखन के अलावा निशा को 'डेवलपमेंट कम्युनिकेशन' और रिसर्च के क्षेत्र में दिलचस्पी है.
Let’s be friends :)
सब्सक्राइब करिए और पाइए ये मुफ्त उपहार
  • देश भर से जुड़ी अच्छी ख़बरें सीधे आपके ईमेल में
  • देश में हो रहे अच्छे बदलावों की खबर सबसे पहले आप तक पहुंचेगी
  • जुड़िए उन हज़ारों भारतीयों से, जो रख रहे हैं बदलाव की नींव