in

Free Online Course: IIT खड़गपुर से करें सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में 12 हफ्ते का कोर्स

इस कोर्स को IIT खड़गपुर के ही प्रोफेसर द्वारा पढ़ाया जाएगा!

कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए IIT खड़गपुर ने ‘सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग’ का कोर्स लॉन्च किया है। लगभग 12 सप्ताह तक चलने वाले इस कोर्स को ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन/All India Council for Technical Education (AICTE) द्वारा एप्रूव किया गया है।

जो भी छात्र इस कोर्स को करना चाहते हैं, उनके लिए ज़रूरी है कि उन्होंने C प्रोग्रामिंग या जावा या फिर C++ भाषा पढ़ी हुई हो। इस प्रोग्राम का उद्देश्य छात्रों को इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बेहतर बनाना है। कोर्स को IIT खड़गपुर के प्रोफेसर राजीब मॉल द्वारा कंडक्ट किया जाएगा।

ध्यान रखने वाली बातें:

प्रोग्राम की तारीख: 14 सितंबर 2020 से 4 दिसंबर 2020 तक

एनरोलमेंट करने की आखिरी तारीख: 21 सितंबर 2020

इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए छात्रों को कोई फीस देने की ज़रूरत नहीं है। लेकिन तीन महीने बाद, जब कोर्स पूरा हो जाएगा तो सर्टिफिकेट के लिए छात्रों को एक परीक्षा देनी पड़ेगी। इस परीक्षा में भाग लेने के लिए छात्रों को 1000 रुपये फीस भरनी होगी।

IIT Kharagpur
Online course

यह परीक्षा 20 दिसंबर 2020 को ली जाएगी। सर्टिफिकेट के लिए छात्रों को कोर्स के दौरान दिए जाने वाले लगभग 8 असाइनमेंट के आधार पर और परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर परखा जाएगा। इसमें 25% अंक असाइनमेंट और 75% अंक परीक्षा के जुड़ेंगे। सर्टिफिकेट उन्हीं छात्रों को मिलेगा जिन्होंने असाइनमेंट में 25% अंकों में लगभग 10% अंक प्राप्त किए हों और परीक्षा में 75% अंकों में से 30% अंक।

क्या-क्या पढ़ेंगे:

12 हफ्तों के हिसाब से सभी सिलेबस को बांटा गया है। सबसे पहले विषय के बारे में बताया जाएगा और फिर अलग-अलग मोड्यूल पढ़ाए जाएंगे, जिनमें Life Cycle Models I, Life Cycle Models II, Requirements analysis and specification, Basics of software design, Procedural design methodology, Object-oriented concepts, Introduction to UML: Class and Interaction Diagrams, Object-oriented analysis and design, Testing I, Testing II, and Testing III शामिल हैं।

Promotion
Banner

कैसे करें एनरोल:

इस कोर्स को करने के लिए छात्र भारत सरकार के ई-शिक्षा पोर्टल, ‘स्वयम’ से मुफ्त में एनरोल कर सकते हैं।

एनरोल करने के लिए यहाँ क्लिक करें!

कोर्स और शिक्षक के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें!

कवर फोटो

यह भी पढ़ें: JAM 2021: IIT, NIT और BHU जैसे संस्थानों में मास्टर्स के दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा

Promotion
Banner

देश में हो रही हर अच्छी ख़बर को द बेटर इंडिया आप तक पहुँचाना चाहता है। सकारात्मक पत्रकारिता के ज़रिए हम भारत को बेहतर बनाना चाहते हैं, जो आपके साथ के बिना मुमकिन नहीं है। यदि आप द बेटर इंडिया पर छपी इन अच्छी ख़बरों को पढ़ते हैं, पसंद करते हैं और इन्हें पढ़कर अपने देश पर गर्व महसूस करते हैं, तो इस मुहिम को आगे बढ़ाने में हमारा साथ दें। नीचे दिए बटन पर क्लिक करें -

₹   999 ₹   2999

Written by निशा डागर

बातें करने और लिखने की शौक़ीन निशा डागर हरियाणा से ताल्लुक रखती हैं. निशा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन और हैदराबाद विश्वविद्यालय से मास्टर्स की है. लेखन के अलावा निशा को 'डेवलपमेंट कम्युनिकेशन' और रिसर्च के क्षेत्र में दिलचस्पी है.

kerala farmer

केरल के किसान का मॉडल: हर साल बेचते हैं एक लाख किलो कटहल, बचाते हैं 6 करोड़ लीटर पानी

दिल्ली: पिछले 7 सालों से नहीं फेंका घर का जैविक कचरा, खाद बनाकर करतीं हैं गार्डनिंग